Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
राजस्थान

दीयों से जगमग करने वाला गजसिंहपुरा

Wednesday, October 13, 2021 13:15 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। जयपुर के बीचों बीच आज भी एक गांव मौजूद है, जहां साठ कुंभकार परिवारों के करीब तीन सौ लोग मिलकर हर साल दीपावली पर लगभग 20 लाख से अधिक दीपक तैयार कर जयपुर के साथ आसपास के इलाकों में  सप्लाई करते हैं। ठेठ ग्रामीण परिवेश का यह गांव गजसिंहपुरा अजमेर रोड पर मानसरोवर मेट्रो सटेशन के पास है। वाकई यह गांव मिट्टी के दीपकों की सबसे बड़ी मंडी है। वैसे तो दीपावली पर कोलकाता सहित कई जगहों से फैन्सी दीपक बिकने आते हैं, लेकिन पूजन के लिए साधारण दीपक इसी गांव से आते हैं। जयपुर के अलावा दिल्ली में यहां से दीपक की सप्लाई होती है।


जयपुर के बीच में बसा है गांव

गांव के बाहर मुख्य सड़क गोपालपुरा बाइपास पर कुछ घर हैं, जिनके सामने लगे दीपकों और मिट्टी के बर्तनों के ढेर दूर से बता देते हैं कि यह कुंभकारों का गांव है। मुख्य सड़क से गांव में आने के लिए छोटा रास्ता है। गांव में आते ही हर घर के सामने काली-लाल मिट्टी और मटके के ढेर लगे हैं। गांव के राजेश प्रजापत और कृष्ण कुमार प्रजापत का कहना है उनके पुरखे कई पीढ़ियों से यह कारोबार कर रहे हैं। वे हर दीपावली पर करीब एक लाख से ज्यादा दीपक बनाते हैं, जो जयपुर में ही सप्लाई हो जाते हैं। गांव में पहले कच्चे घर थे। बाद में पक्के बन गए। ज्यादातर दीपावली के सीजन में दीपक ही बनाते हैं। इसके अलावा लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां, पॉट्स, खिलौने, फैंसी आइटम, गमले भी बनाते हैं। दीपकों को पहले चाक पर तैयार कर सूखने के बाद गेरू यानि पहाड़ों की लाल मिट्टी में रंगा जाता है। फिर इन्हें भट्टी में पकाया जाता है। हनुमान प्रजापति ने बताया कि वे दसवीं तक पढ़े हैं। कोई नौकरी नहीं मिली, इसलिए पुश्तैनी धंधा ही अपना लिया। कितना कमा लेते हो के सवाल पर उन्होंने बताया कि बस ठीक से गुजारा हो जाता है। गांव में प्रजापति समाज की कुलदेवी श्रीयादे माता का मंदिर भी है। यह गांव पहले हीरापुरा ग्राम पंचायत में आता था। अब नगर निगम सीमा में आ गया है।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

एनएसयूआई ने महासचिव पद के लिए महावीर गुर्जर को बनाया प्रत्याशी

राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव के लिए नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

21/08/2019

राजस्थान में अंधड़-बारिश ने मचाई तबाही, सैकड़ों पेड़-बिजली पोल धराशायी

राज्य में मंगलवार को जयपुर, टोंक, गंगानगर, कोटा, झालवाड़, अलवर, उदयपुर, अजमेर सहित कई स्थानों पर तेज अंधड़ के साथ बारिश हुई और कई स्थानों पर चने के आकार के ओले भी गिरे।

17/04/2019

7 बदमाशों को जयपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार, तीन व्यापारियों का किया था अपहरण

जयपुर शहर के भांकरोटा थाना इलाके में अपह्रत युवक की सजगता से हरियाणा गैंग के सात बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

15/07/2019

प्रमोट प्रिंसिपल को पोस्टिंग के लिए 394 प्रिंसिपल की हो रही काउंसलिंग

प्रमोट प्रिंसिपल को पोस्टिंग के लिए 394 प्रिंसिपल की माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में काउंसलिंग हो रही है। काउंसलिंग से रिक्त स्थानों पर 1954 लेक्चरर को पोस्टिंग दी जाएगी।

22/06/2019

10 हजार से अधिक व्यक्तियों को किया गिरफ्तार : सोनी

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध बीएल सोनी ने बताया कि लॉकडाउन की पालना कराने के लिए राजस्थान पुलिस के करीब 80 हजार जवान एवं होमगार्ड के 20 हजार सहित करीब एक लाख जवानों का बल प्रदेश में तैनात है।

25/04/2020

Video: चलते ऑटो में लगी आग, लगा लंबा जाम

सरस पुलिया पर चलते ऑटो में अचानक आग लग गई। आग से ऑटो जल गया।

23/07/2019

खड़े ट्रक में घुसी कार, 3 युवकों की मौत, 5 घायल

निम्बाहेड़ा-नीमच नेशनल हाईवे 79 पर नगर के 5 किलोमीटर दूर जलिया चैक पोस्ट के समीप शनिवार को तड़के 3.15 बजे एक बेकाबू कार खड़े ट्रक से जा टकराई। हादसा इतना भीषण था के कार के परखच्चे उड़ गए।

08/02/2020