Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
राजस्थान

बर्खास्त डीटीसी ड्राइवर ने शुरू किया ठगी का कारोबार

Sunday, October 13, 2019 10:50 AM
इस गिरोह में ठग सहित तीन और साझेदार थे।

जयपुर। शिप्रापथ थाना पुलिस ने सैकड़ों बेरोजगारों से ठगी करने वाले गिरोह को गिरफ्तार किया है। इस गिरोह में ठग सहित तीन और साझेदार थे। ठग हाईकोर्ट में क्लर्क, चपरासी और बैंक मैनेजर के पद पर नौकरी लगाने का झांसा देकर प्रत्येक व्यक्ति से दो से पांच लाख रुपए लेते थे। गिरफ्तार आरोपी रामनिवास उर्फ भगवानदास पुत्र रामकिशन, सुमन देवी, रवीन और अमन गांव भदानी थाना झझर हरियाणा के रहने वाले है। रामनिवास दिल्ली परिवहन निगम में ड्राइवर की नौकरी करता था। तीन साल तक नौकरी करने बाद लगातार गैर हाजिर रहने के कारण उसे विभाग से बर्खास्त कर दिया गया था।

इसके बाद हाईकोर्ट में अच्छी पहचान होने का झांसा उसने ठगी का कारोबार शुरू किया। ठगी करने के बाद हरिद्वार में फर्जी बैंक मैनेजर बनकर रह रहा था। पुलिस उपायुक्त दक्षिण योगेश दाधीच ने बताया कि रामनिवास शातिर ठग है। यह हाईकोर्ट में प्रतिष्ठित लोगों से अच्छे संबंध होने का झांसा देकर नौकरी लगाने के नाम पर लोगों को अपने जाल में फंसाता और दो से पांच लाख रुपए एडवांस लेता था। ठगने के बाद जब मोटी रकम एकत्रित हो जाती, तो वह अपना ठिकाना और मोबाइल नंबर बंद कर देता था। इसके बाद नए ठिकाने पर अपनी पहचान बदलकर लोगों से फिर ठगी करना शुरू कर देता।

झांसे में लेने के लिए घर जैसा माहौल बनाते थे
थाना प्रभारी खलील अहमद ने बताया कि ठग रामनिवास लोगों से ठगी करने के लिए घर जैसा माहौल तैयार करता है। जब पीड़ित का उसके घर आना-जाना शुरू हो जाता, तब उसे महंगी कार से उन्हें होटल, मंदिर और शहरों में अपने खर्चे पर घूमाते थे। जैसे ही लोग झांसे में आ जाते, तो पीड़ितों के पास रकम लेने के लिए भेज देता था। शिप्रापथ और मुहाना थाने में इनके खिलाफ पांच प्रकरण दर्ज है। ठग रामनिवास ने जयपुर में परिवादी गिरधारी को विश्वास में लेकर साझे में जिम खोलने के लिए 15 लाख और नौकरी लगाने के नाम पर अपने रिश्तेदारों व परिचितों से करीब 35 लाख रुपए ठग थे।
 

यह भी पढ़ें:

गंदगी और बदहाल ट्रैफिक से त्रस्त मानसरोवर, लाइटें जलती नहीं, ट्रैफिक पुलिस दिखती नहीं

एशिया की सबसे बड़ी कॉलोनियों में मानसरोवर का नाम भी आता है। दैनिक नवज्योति की ओर से बाजारों का सर्वे किया जा रहा है। इसी के तहत टीम ने गंगा जमुना पेट्रोल पम्प से लेकर मानसरोवर के वीटी रोड तक के बाजार का हाल जाना। जिसमें ट्रैफिक की समस्या कुछ ज्यादा ही देखने को मिली।

23/10/2019

मेक इंडिया वाटर समिट-2020 में बोले गहलोत, राजस्थान में सदियों से जल संरक्षण की परम्परा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पानी की समस्या से आज पूरा विश्व चिंतित है। राजस्थान में जल संरक्षण की परम्परा सदियों से रही है। मुख्यमंत्री के रूप में मेरे पहले कार्यकाल में हमने पानी बचाओ, बिजली बचाओ, सबको पढ़ाओ का संदेश घर-घर तक पहुंचाया, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए।

02/03/2020

हरियाणा के बाद अब राजस्थान में भी पपला गुर्जर पर एक लाख रुपए का इनाम

बहरोड़ थाने से भागे बदमाश विक्रम सिंह उर्फ पपला गुर्जर पर राजस्थान पुलिस ने भी गुरुवार को एक लाख रुपए का इनाम घोषित किया है। इससे पहले हरियाणा पुलिस भी इस पर एक लाख रुपए का इनाम घोषित कर चुकी है।

13/09/2019

31 मार्च तक आयकर विभाग आपकी सेवा में

उदयपुर। प्रदेश सरकार से मिले निर्देशों के अनुसार अब आयकर विभाग व्यापारियों व करदाताओं तक पहुंच बनाएगा जिसके लिए कैंप व जागरूकता शिविर लगाएगा।

04/03/2020

पीएम आवास योजना ग्रामीण मामला, जिलों की लेटलतीफी से कम आवासों को मंजूरी

ग्रामीण आवासों में इस वित्तीय वर्ष में लक्ष्य की तुलना में बहुत कम आवासों को मंजूरी देने पर ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने नाराजगी जताई है। अब विभाग ने शेष 2.71 लाख आवासों को पांच जुलाई तक स्वीकृति देने के जिला कलेक्टरों को जिम्मेदारी सौंपी है।

06/07/2020

कोटा ACB की दिल्ली में बड़ी कार्रवाई, UIDAI के सहायक महानिदेशक 1 लाख रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार

कोटा की भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने भारतीय विशिष्ठ पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के दिल्ली स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। एसीबी की टीम ने सहायक महानिदेशक पंकज गोयल को 1 लाख रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है।

20/10/2020

आयकर विभाग की हाड़ौती संभाग में आधा दर्जन कारोबारियों पर छापेमारी

आयकर विभाग ने गुरुवार सुबह हाड़ौती संभाग में कोटा, बारां और झालावाड़ के अकलेरा में आधा दर्जन स्थानों पर नामी कारोबारी समूहों पर छापामार कार्रवाई की है।

01/08/2019