Dainik Navajyoti Logo
Thursday 27th of February 2020
 
राजस्थान

सांभर झील क्षेत्र में पक्षियों की मौत के बाद निगरानी के लिए समिति का गठन : विश्नोई

Friday, February 14, 2020 18:10 PM
फाइल फोटो

जयपुर। राजस्थान के वन राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ने विधानसभा में कहा कि सांभर झील क्षेत्र में प्रवासी पक्षियों की मौत के बाद भविष्य में प्रभावी कार्रवाई एवं निगरानी रखने के लिए राज्य सरकार ने राज्य भूमि प्राधिकरण तथा अंतर्विभागीय स्टेंडिंग कमेटी का गठन किया है। विश्नोई ने प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों के जवाब में यह बात कही। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा इस संबंध में विस्तृत जांच की गई  है। पक्षियों की मृत्यु का कारण एवियन बोटुलिज्म पाया गया। इस प्रकार की  त्रासदी से पर्यटन पर विपरीत प्रभाव पड़ने के कोई अधिकारिक आंकड़े उपलब्ध नहीं है।

उन्होंने कहा कि सांभर झील में प्रवासी पक्षियों की मौत की वन  विभाग, पशुपालन विभाग, नगरपालिका नावां एवं सिविल डिफेंस टीम ने संयुक्त  रूप से परीक्षण किया। टीम ने पक्षियों की गिनती की, मृत पक्षिओं को दफनाया  और पक्षियों को बचाया भी गया। उन्होंने कहा कि सांभर झील तीन जिलों अजमेर, जयपुर और नागौर में फैली हुई है। अजमेर में एक भी पक्षी की मौत नहीं हुई। जयपुर जिले से सबसे पहले सूचना मिली और वहां सबसे पहले टीम भेजी गई। उन्होंने कहा कि सांभर क्षेत्र की जमीन वन विभाग की नहीं है, बल्कि राजस्व भूमि है, जिसका कुछ भाग सांभर साल्ट को तथा कुछ भाग चंद्रा कंपनी को होटल बनाने के लिए लीज पर दिया गया है। इससे पहले विधायक निर्मल कुमावत के मूल प्रश्न के जवाब में विश्नोई ने बताया कि सांभर झील में गत वर्ष में प्रवासी एवं स्थानीय पक्षियों की मौत हुई हैं। स्थानीय सूत्रों से सूचना प्राप्त होने पर जिला प्रशासन, पशुपालन विभाग तथा वन विभाग के अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से क्षेत्र का निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई की गई।
 

यह भी पढ़ें:

ट्रक की टक्कर से 2 की मौत

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बिश्नोईयों की ढाणी बारासण से स्कूल की छुट्टी होने पर सभी छात्र-छात्राएं मोटी ढाणी की तरफ जा रहे थे, तभी अचानक अनियंत्रित ट्रक धोरीमन्ना कि ओर से गुड़ामालानी कि तरफ जाते समय तेज रफ्तार ट्रक ने विद्यार्थियों को टक्कर मार दी, जिससे दो की मौके पर ही मौत हो गई।

13/02/2020

एयरपोर्ट का होगा निजीकरण

जयपुर एयरपोर्ट को जल्द ही निजी हाथों में सौंपा जाएगा। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। अडानी ग्रुप को जयपुर एयरपोर्ट का संचालन और प्रबंधन दिया जाएगा।

17/02/2020

मुख्यमंत्री गहलोत का बड़ा फैसला, पहलू खान मामले में एसआईटी का गठन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पहलू खान प्रकरण में हाल ही में आए कोर्ट के फैसले को लेकर सीएमओ में उच्च अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की।

16/08/2019

परिचित ने फोन कर व्यापारी को बुला कमरे में बिठाया, लड़की ने ब्लैकमेल कर मांगे 1 करोड़

शहर के महामंदिर इलाके में रहने वाले एक व्यापारी को उसके परिचित ने फोन कर अशोक उद्यान के पीछे एक अपार्टमेंट पर बुलाया। यहां किसी युवती ने अश्लील हरकतें की और फिर चली गई। तब चार पांच लोग हथियार लेकर कमरें पर आए और ब्लैकमेल करने के साथ 1 करोड़ की फिरौती मांगी।

19/09/2019

मुख्यमंत्री गहलोत के विमान में तकनीकी खराबी, दिल्ली से मंगवाया दूसरा विमान

सीएम अशोक गहलोत के विमान ने एयरपोर्ट से महाराष्ट्र के लिए उड़ान भरी। उड़ान भरने के 25 मिनट बाद विमान में तकनीक खराबी आ गई।

26/09/2019

धारा-370 हटाने से देश में चली राष्ट्रवाद की लहर से कांग्रेस घबरा गई: सतीश पूनिया

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने निकायों के मेयर और सभापति के चुनाव अप्रत्यक्ष तौर पर कराने के फैसले पर कहा है कि इस फैसले से सरकार का डर एक बार फिर से सच साबित हुआ है।

15/10/2019

छात्रा को प्रेम पत्र थमाने पर गुरुजी की जमकर पिटाई

कुराबड़। उदयपुर जिले के कुराबड़ ब्लॉक के चासदा गांव के उच्च माध्यमिक स्कूल में मंगलवार दोपहर एक शारीरिक शिक्षक ने 11वीं की एक छात्रा को प्रेम पत्र थमाया तो अन्य छात्राओं व छात्रों ने इस 48 वर्षीय पीटीआई को स्कूल प्रागंण से घसीट, मैदान में ले जाकर जमकर धुनाई कर डाली।

19/02/2020