Dainik Navajyoti Logo
Monday 6th of July 2020
 
राजस्थान

सांभर झील क्षेत्र में पक्षियों की मौत के बाद निगरानी के लिए समिति का गठन : विश्नोई

Friday, February 14, 2020 18:10 PM
फाइल फोटो

जयपुर। राजस्थान के वन राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ने विधानसभा में कहा कि सांभर झील क्षेत्र में प्रवासी पक्षियों की मौत के बाद भविष्य में प्रभावी कार्रवाई एवं निगरानी रखने के लिए राज्य सरकार ने राज्य भूमि प्राधिकरण तथा अंतर्विभागीय स्टेंडिंग कमेटी का गठन किया है। विश्नोई ने प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों के जवाब में यह बात कही। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा इस संबंध में विस्तृत जांच की गई  है। पक्षियों की मृत्यु का कारण एवियन बोटुलिज्म पाया गया। इस प्रकार की  त्रासदी से पर्यटन पर विपरीत प्रभाव पड़ने के कोई अधिकारिक आंकड़े उपलब्ध नहीं है।

उन्होंने कहा कि सांभर झील में प्रवासी पक्षियों की मौत की वन  विभाग, पशुपालन विभाग, नगरपालिका नावां एवं सिविल डिफेंस टीम ने संयुक्त  रूप से परीक्षण किया। टीम ने पक्षियों की गिनती की, मृत पक्षिओं को दफनाया  और पक्षियों को बचाया भी गया। उन्होंने कहा कि सांभर झील तीन जिलों अजमेर, जयपुर और नागौर में फैली हुई है। अजमेर में एक भी पक्षी की मौत नहीं हुई। जयपुर जिले से सबसे पहले सूचना मिली और वहां सबसे पहले टीम भेजी गई। उन्होंने कहा कि सांभर क्षेत्र की जमीन वन विभाग की नहीं है, बल्कि राजस्व भूमि है, जिसका कुछ भाग सांभर साल्ट को तथा कुछ भाग चंद्रा कंपनी को होटल बनाने के लिए लीज पर दिया गया है। इससे पहले विधायक निर्मल कुमावत के मूल प्रश्न के जवाब में विश्नोई ने बताया कि सांभर झील में गत वर्ष में प्रवासी एवं स्थानीय पक्षियों की मौत हुई हैं। स्थानीय सूत्रों से सूचना प्राप्त होने पर जिला प्रशासन, पशुपालन विभाग तथा वन विभाग के अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से क्षेत्र का निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई की गई।
 

यह भी पढ़ें:

राज्यपाल मिश्र ने किए बालाजी के दर्शन

राज्यपाल कलराज मिश्र ने शनिवार को यहां छप्पनभोग में सजी बालाजी महाराज की झांकी के दर्शन किए।

15/12/2019

चिकित्साकर्मियों के पास नहीं है मास्क और पीपीई किट

कोरोना संक्रमण दुनिया में कहर बरपा रहा है। इसका संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में चिकित्साकर्मी और पैरामेडिकल स्टाफ इस जंग में योद्धाओं की तरह लड़ रहे है।

18/04/2020

त्योहार पर सामान से सजे बाजार

दीपावली नजदीक आते ही शहर के बाजार त्योहार संबंधित साजो-सामान से सज गए हैं। वहीं छोटे से लेकर बड़े बाजार में सजावट का काम भी तेजी से चल रहा है।

23/10/2019

कोरोना अपडेट: प्रदेश में 8 हजार के करीब पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, 179 लोगों की मौत

प्रदेश में कोरोना वायरस से मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है। रोजाना किसी ना किसी जिले से कोरोना संक्रमण के चलते जान जाने की खबरें आ रही है। गुरुवार को प्रदेश में कोरोना वायरस के कारण 6 और मौतें हो गई है। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना वायरस के कारण अब तक 179 लोग जान गंवा चुके है। वहीं प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा 8 हजार के करीब पहुंच गया है।

28/05/2020

सचिन पायलट ने की कोरोना वायरस से बचाव के कार्यो की समीक्षा

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में नरेगा के कार्य तेज किए जाएंगे और लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

17/04/2020

पुलिसकर्मी वीआईपी कार्यक्रम, मेला, त्योहार, धरना-प्रदर्शन के दौरान नहीं रखेंगे मोबाइल

वीवीआईपी, वीआईपी, मेला-त्यौहार, धरना प्रदर्शन, रोड जाम सहित अन्य काननू व्यवस्था ड्यूटियां और यातायात व्यवस्था में तैनात पुलिसकर्मी अब मोबाइल फोन पर बातचीत और चेटिंग नहीं करेंगे।

04/09/2019

मिलावटखोरों से रहें सावधान, जयपुर के पास इस गांव में जब्त किया 500 लीटर नकली दूध

पुलिस की कार्रवाई से मिलावटखोर व्यापारियों में हड़कंप मच गया है। डीएसपी रजत विश्नोई, थानाधिकारी हवा सिंह समेत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई की है।

28/11/2019