Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
राजस्थान

सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी के स्थापना दिवस समारोह में बोले गहलोत, पुलिस थानों में किया नवाचार

Thursday, February 04, 2021 13:45 PM
स्थापना दिवस समारोह में सीएम गहलोत और राज्यपाल मिश्र।

जयपुर। सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि 9 साल पहले यह विश्वविद्यालय शुरू किया गया था। गुजरात और राजस्थान ने यह नया प्रयास किया था और यूनिवर्सिटी के माध्यम से पुलिसिंग की नई सोच विकसित करने का लक्ष्य था। यहां पर संविधान की भावना के अनुरूप कार्य किया जा रहा है। हमारा देश 70 साल बाद भी एक और अखंड है। पटेल, गांधी, मौलाना के त्याग और बलिदान से देश को आजादी मिली। गहलोत ने राज्यपाल की तारीफ करते हुए कहा कि मुझे गर्व है कि राज्य के ऐसे पहले राज्यपाल हैं, जिन्होंने शुरुआत संविधान की प्रस्तावना का वाचन करने की पहल के साथ की। मुख्यमंत्री ने कहा कि साइबर क्राइम लगातार बढ़ रहे हैं, साथ ही पुलिस ने क्राइम पर लगाम लगाने में सफलता हासिल की।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान ने पुलिस थानों में नवाचार किया है। इसके तहत थानों में हर हाल में एफआईआर दर्ज होगी। अगर थानेदार मना करता है तो एसपी ऑफिस में एफआईआर दर्ज होगी। हालांकि एफआईआर दर्ज होने से क्राइम के आंकड़े बढ़ते हैं, लेकिन हम इसकी बिल्कुल परवाह नहीं करेंगे। हम चाहते हैं कि फरियादी की एफआईआर थाने में दर्ज हो, क्योंकि एफआईआर दर्ज होने के बाद ही उनको न्याय मिल सकता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के मामलों को लेकर अलग से एक विंग बनाई गई है। इस व्यवस्था से अपराधों की जांच के समय मे कमी हुई है। जांच का समय 267 से घटकर 118 दिन हो गए हैं, जिसमें जांच प्रक्रिया पूरी की जाती है। सभी थानों में स्वागत कक्ष बनाए गए हैं और सोशल मीडिया के लिए भी अलग से टैक्स स्थापित की गई है। विश्वविद्यालय के वीसी आलोक त्रिपाठी ने दी विश्वविद्यालय के बारे में जानकारी देते हुए रिक्त पदों को शीघ्र भरने की मांग उठाई ।

देश में आंतरिक सुरक्षा से संबंधित चुनौतियां सामने आ रही है: राज्यपाल
राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा की देश में आंतरिक सुरक्षा से संबंधित चुनौतियां सामने आ रही है। ऐसे में पुलिस के काम-काज बहुत प्रभावित हो रहे है। पुलिस से अपेक्षाएं भी पहले से अधिक बढ़ गई है। अब नई तरह की पुलिस से व्यवस्था की जरूरत है। ऐसे में यह विश्वविद्यालय नई रणनीति प्रणाली बनाने में एक अहम भूमिका निभाएगा। कोरोना काल ने हमें एक नया अवसर दिया है। पीएम मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब गुजरात में पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना की गई थी। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना की। पुलिस थानों में अनिवार्य एफआईआर दर्ज करने की व्यवस्था की राज्यपाल ने सराहना की।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

लॉकडाउन में नरेगा में बढ़ा महिला श्रमिकों का रुझान, पिछड़े जिलों में बढ़ी काम की डिमांड

कोरोना संक्रमण के चलते श्रमिकों के सामने पैदा हुए रोजगार के संकट में नरेगा योजना काफी फायदेमंद साबित हो रही है। श्रमिकों के बढ़ते रुझान के बीच महिला श्रमिकों की तरफ से काम की ज्यादा मांग बनी हुई है। एक तरफ राज्य सरकार नरेगा के लिए केंद्र से पुराना बकाया राशि की लगातार मांग कर रही है, वहीं नरेगा में काम की डिमांड भी खूब बढ़ रही है।

15/04/2020

परिवहन विभाग के अफसरों को मिलेगी नीली बत्ती: प्रताप खाचरियावास

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने मंगलवार को विभागीय समीक्षा बैठक में विभाग के अधिकारियों को नीलीबत्ती दने की घोषणा की।

26/06/2019

प्रकाश पर्व में शामिल हुईं वसुंधरा राजे, ग्रहण की प्रसादी

पूर्व सीएम वसुन्धरा राजे गुरु गुरुनानक जयंती के उपलक्ष्य में मनाये जा रहे 550 वें प्रकाश पर्व में शामिल हुई। वे नानकपुरा के गुरुद्वारा सिंह सभा में पहुंची।

11/11/2019

स्वरूपसागर ओवरफ्लो,फिर खोले फतहसागर के गेट

उदयपुर। प्रदेश से मानसून की विदाई हो चुकी है व उदयपुर संभाग में शुक्रवार को अधिकांश जगह मौसम साफ ही रहा लेकिन जलाशयों में पानी की आवक जारी है। इधर गत कुछ दिनों से बंद फतहसागर के चारों गेट शुक्रवार को एक-एक सेंटीमीटरएक खोले गए।

02/10/2020

नखराली नार के पोस्टर का विमोचन

अजमेर रोड स्थित होटल में नखराली नार पोस्टर का विमोचन किया गया। कार्यक्रम के आयोजक पूनम खंगारोत व सुशील भारती ने कहा कि राजस्थान का नाम आते ही रंग-बिरंगी वेशभूषा में थिरकते-गाते लोग आंखों के सामने नजर आने लगते हैं।

03/12/2019

नए स्ट्रेन पर अलर्ट: प्रदेश के 5 फीसदी संक्रमितों के स्ट्रेन की होगी जांच, दिल्ली की आईजीआईबी लैब भेजे जाएंगे सैंपल

देश में कोरोना के ब्रिटेन में पनपे नए स्ट्रेन की एंट्री के बाद प्रदेश में अब ब्रिटेन ही नहीं विदेश से लौटने वाले लोगों की जांच में संक्रमित मिलने पर उनके और प्रदेश के 5 फीसदी संक्रमितों के जांच सैंपल दिल्ली की इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटिग्रेटिव बॉयोलॉजी लैब में भेजे जाएंगे।

30/12/2020

अपहरणकर्ताओं से युवक को कराया मुक्त

भांकरोटा थाना इलाके स्थित ओमेक्स सिटी अजमेर रोड से अपहरण हुए युवक को अपहरणकर्ताओं से मुक्त करवाया है।

14/07/2019