Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of October 2020
 
राजस्थान

बिना गिरदावरी रिपोर्ट के समर्थन मूल्य पर अपनी उपज नहीं बेच सकेगा किसान

Friday, October 16, 2020 11:00 AM
कुंजीलाल मीणा (फाइल फोटो)

जयपुर। समर्थन मूल्य पर अपनी उपज बेचने के लिए किए जा रहे पंजीकरण के दौरान किसान को गिरदावरी की रिपोर्ट देना अनिवार्य होगा। अगर किसी किसान ने बिना गिरदावरी रिपोर्ट के पंजीकरण करा दिया है, तो वह मान्य नहीं होगा और आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। सहकारिता एवं कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा ने बताया कि किसान को जनआधार कार्ड नम्बर, खसरा गिरदावरी की प्रति एवं बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी। जिस किसान द्वारा बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जाएगा, उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए मान्य नहीं होगा। यदि ई-मित्र की ओर से गलत पंजीयन किए जाते हैं या तहसील के बाहर पंजीकरण किए जाते है तो ऐसे ई-मित्रों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

दूसरी तहसील में नहीं करा सकेगा पंजीकरण
रजिस्ट्रार सहकारिता मुक्तानन्द अग्रवाल ने बताया कि किसान एक जनआधार कार्ड में अंकित नाम में से जिसके नाम गिरदावरी होगी उसके नाम से एक पंजीयन करवा सकेगा। किसान इस बात का विशेष ध्यान रखे कि जिस तहसील में कृषि भूमि में उसी तहसील के कार्यक्षेत्र वाले खरीद केन्द्र पर उपज बेचान हेतु पंजीकरण करावें। दूसरी तहसील में यदि पंजीकरण कराया जाता है तो पंजीकरण मान्य नहीं होगा। प्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 20 अक्टूबर से शुरू किया जा रहा है। 850 से अधिक खरीद केन्द्रों पर मूंग, उड़द एवं सोयाबीन की 1 नवम्बर से तथा 18 नवम्बर से मूंगफली खरीद की जाएगी।

यह भी पढ़ें:

ग्रामीण क्षेत्र के विकास कार्यों को गति देने के लिए तैयार होगा रोडमैप: पायलट

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सभी जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को कोरोना महामारी के कारण जारी लॉकडाउन से विभागीय योजनाओं की क्रियान्विति में तेजी लाने के लिए सोमवार तक रोडमैप तैयार करने के निर्देश दिए हैं, जिससे 20 अप्रैल के बाद संशोधित लॉकडाउन के दौरान कार्यों को पूर्ण गति दी जा सके।

17/04/2020

रफ्तार नहीं पकड़ पा रहे जेडीए के प्रोजेक्ट, विकास कार्यों पर लगी लगाम

जयपुर विकास प्राधिकरण की वित्तीय व्यवस्था गड़बड़ाने से शहर में चल रहे विकास कार्यों पर अब लगाम लग गई है।

09/10/2019

मिश्र और गहलोत ने महाशिवरात्रि पर दी शुभकामनाएं

राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महाशिवरात्रि पर्व पर की प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

21/02/2020

सरकार की गुहार, गुर्जर आरक्षण मामले की हाईकोर्ट नहीं करे सुनवाई

राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में प्रार्थना पत्र पेश कर गुर्जर आरक्षण मामले की सुनवाई नहीं करने की गुहार की है।

30/10/2019

कोरोना के खिलाफ प्रधानमंत्री के जन जागरण अभियान में लें भाग , केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने की अपील

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग ही कोरोना से बचने का एकमात्र उपाय है। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लोगों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुरू किए जन-जागरण अभियान में भाग लेने की अपील की। शेखावत ने कहा कि कोरोना की इस आपदा से पूरा विश्व संकट में है। भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या निरंतर बढ़ रही है।

08/10/2020

सरहिंद फीडर के लिए 6647 लाख रुपए मंजूर

राजस्थान सरकार ने सरहिन्द फीडर के पंजाब राज्य में पडऩे वाले हिस्से के जिर्णोद्धार के लिए 6647 लाख रूपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी है।

03/12/2019

मिसाइल अग्नि-2 के सफल परीक्षण के लिए मुख्यमंत्री गहलोत ने वैज्ञानिकों को दी बधाई

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मिसाइल अग्नि-2 के सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ के वैज्ञानिकों और भारतीय सेना को बधाई दी है। गहलोत ने ट्विट कर कहा है कि अग्नि-2 मिसाइल के प्रारम्भिक सफल परीक्षण पर वैज्ञानिकों और भारतीय सेना को बधाई देता हूं।

18/11/2019