Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
राजस्थान

लॉकडाउन: चारे की कमी के चलते पशुओं के भूखे मरने का संकट

Saturday, April 04, 2020 10:45 AM
फाइल फोटो

जयपुर। कोरोना से उत्पन्न हुए संकट के बादल अब पशुओं पर भी मंडराने लगे हैं। उनके भूखे मरने का संकट आ गया है। लॉकडाउन, रबी की फसल की कटाई में देरी और पंजाब व हरियाणा से चारा नहीं आने से चारा इन दिनों एक हजार से 12 सौ रुपए प्रति क्विंटल में बिक रहा है। हालांकि 8 दिन पहले तक चारा 600 से 700 रुपए किलो में उपलब्ध था, लेकिन लॉकडाउन की मार के चलते चन्द दिनों में ही चारे के भाव दोगुने के करीब हो गए। केन्द्र सरकार ने लॉकडाउन से पशु चिकित्सा और कृषि क्षेत्र को छूट दी है, लेकिन पशुओं के चारे के लिए उचित कदम नहीं उठाने से उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

चारा तैयार, लेकिन पूरा नहीं निकला
आमतौर पर किसान और पशुपालक वर्ष भर के चारे की व्यवस्था मार्च और अप्रैल में निकलने वाली रबी की फसल से करता है, लेकिन इस बार पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में बार-बार बदलाव से बरसात, ओलावृष्टि और अंधड़ से रबी की कटाई में देरी हो गई। इससे चारे के भाव आसमान छू रहे हैं। जयपुर डेयरी की ओर से पशुपालकों से लिए जाने वाले दूध के भाव कम करने से पशुपालकों की हालत ज्यादा खराब हो गई है। 

चारे डिपो से हो सकता है समस्या का निदान
किसानों ने राज्य सरकार से चारा डिपो खोलने की मांग की है। प्रगतिशील किसान नन्दकिशोर चौधरी, कैलाश चन्द शर्मा ने नवज्योति को बताया कि इन दिनों निरन्तर चारे के भाव आसमान छू रहे हैं, ऐसे में सरकार को अविलब चारा डिपो खोले जाने चाहिए। भारतीय किसान संघ के जिला मंत्री बाबूलाल शर्मा ने बताया कि आमतौर पर सरकार अकाल पड़ने के दौरान पशुपालकों के लिए चारा डिपों खोले जाते है। इन दिनों अकाल से भी भयावह हालात बने हुए है।


 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

घूमना की पहाड़ियों में मिला शावक का शव

उपखंड के घूमना गांव में माधो सागर बांध घूमना की पहाड़ियों में एक पैंथर शावक का शव मिला। इसकी सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग के कर्मचारियों को दी।

16/11/2019

सातवां फिल्म फेस्टिवल कल से,इस बार का थीम आजादी

उदयपुर। उदयपुर फिल्म सोसायटी एवं जन संस्कृति मंच की ओर से यहां कुंभा सभागार में 21 से 23 फरवरी तक सातवां फिल्म फेस्टिवल आयोजित होगा।

19/02/2020

जनता की समस्याओं का समाधान करना पहली प्राथमिकता : दीया

सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि संसदीय क्षेत्र की लंबित समस्याओं का समाधान करना उनकी पहली प्राथमिकता है। जनता कि पीड़ा को गहराई से समझना होगा, तभी समस्याओं का उचित समाधान निकालेगा।

25/10/2019

बीवी के पीहर जाने से बिजली के टॉवर पर चढ़ युवक

कुराबड़। उदयपुर के झल्लारा थाना क्षेत्र में सिरफिरा युवक हाइटेंशन लाइन पर चढ़ गया और हंगामा करने लगा।

01/08/2020

विधानसभा में मास्क लागकर आए कासनिया

विधानसभा की कार्यवाही में कोरोना वायरस का खौफ नजर आ रहा है।

04/03/2020

महात्मा ज्योतिबा फुले को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग

मुहाना मंडी परिसर में महात्मा ज्योतिबा फुले की 129 वीं पुण्यतिथि पर गुरुवार को मंडी परिसर मे पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया।

28/11/2019

रवीन्द्र मंच पर अखिल भारतीय कवि सम्मेलन और मुशायरे का आयोजन

पुरानी दोस्ती को इस नई ताकत से मत तोलो, ये संबंधों की तुरपाई है षड़यंत्रों से मत खोलो... जैसी रचना सुनाकर दिल्ली के कवि कुमार विश्वास ने मंगलवार शाम रवीन्द्र मंच मुख्य सभागार में आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन व मुशायरे में श्रोताओं की खूब तालियां बटोरी।

20/11/2019