Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
राजस्थान

साइबर सेल ने नागौर जिले के पुंदलौता से दो किया गिरफ्तार

Sunday, June 02, 2019 23:25 PM

नागौर। वेबसाइट बनाकर मेक इन इंडिया के तहत दो करोड़ युवाओं को फ्री लेपटॉप देने की फर्जी योजना चलाने वाले आइआइटी से पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियर और उसके भाई को साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है। आरोपितों ने वेबसाइट में मेक इन इंडिया के लोगो और प्रधानमंत्री के फोटो का दुरुपयोग किया था। पुलिस फिलहाल दोनों से पूछताछ कर रही है। गिरफ्तार आरोपितों की पहचान नागौर जिले के रहने वाले राकेश जांगिड़ व निरंजन के रूप में हुई है। राकेश ने बताया कि वह वेबसाइट को लोकप्रिय करके विज्ञापन के जरिये पैसे कमाना चाहता था। वहीं पंजीकरण करने वाले लोगों के डाटा का भी दुरुपयोग किए जाने की तैयारी थी।  

डीसीपी अन्वेश रॉय ने बताया कि राकेश जांगिड़ को हैदराबाद की नामी कंपनी में नौकरी मिली थी लेकिन जल्दी पैसा कमाने के लिए उसने हुनर और तकनीक का गलत प्रयोग करना शुरू किया। उसने वेबसाइट बनाई थी। इसमें भाजपा की केंद्र में दूसरी बार सरकार बनने के बाद दो करोड़ लोगों को फ्री लैपटॉप दिए जाने के लिए पंजीकरण कराने की सूचना दी गई। वेबसाइट और योजना के सही न होने पर साइबर सेल ने स्वयं 31 मई को मामला दर्ज करके छानबीन शुरू की। जांच करने पर पता लगा कि फर्जी योजना के झांसे में आकर मात्र दो दिन में 15 लाख लोग वेबसाइट पर विजिट कर चुके हैं।
 
साइबर सेल ने आइपी एड्रेस और वेबसाइट के पंजीकरण व अन्य चीजों की जांच करके वेबसाइट बनाने व उसका संचालन करने वाले राकेश जांगिड़ और इसमें सहयोग करने वाले उसके भाई निरंजन को नागौर के पुंदलौटा गांव से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी द्वारा झूठी योजना का अधिक से अधिक लोगों को झांसे में लेने लिए झूठी योजना का प्रचार किया गया। इसमें बताया गया कि, नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की खुशी में मेक इन इंडिया के तहत दो करोड़ युवाओं को मुफ्त लैपटॉप देने का एलान किया गया है।
 
अभी तक 30 लाख युवा सफलतापूर्वक आवेदन कर चुके हैं। अब आपकी बारी है। अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन जल्द से जल्द सबमिट करें। इस सम्बंध में जिला पुलिस अधीक्षक गगनदीप सिंगला ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने यह कार्यवाही की हैं। स्थानीय थाने में कोई सूचना नहीं दी गई।
 

 

यह भी पढ़ें:

गिरिराज सिंह लोटवाड़ा पैनल राजपूत सभा चुनाव में भारी मतों से विजयी

श्रीराजपूत सभा जयपुर का त्रिवार्षिक चुनाव गत 14 अप्रेल को चुनाव अधिकारी मोती सिंह राठौड़ (पूर्व जिला एवं सेशन न्यायाधीश) की देखरेख में श्रीराजपूत सभा जगतपुरा छात्रावास जगतपुरा में सम्पन्न हुआ।

18/04/2019

सामूहिक दुष्कर्म मामला दुर्भाग्यपूर्ण: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अलवर जिले के थानागाजी पुलिस थाने में पंजीबद्ध घृणित सामूहिक दुष्कर्म के मामले की कड़ी निंदा की और अपराधियों के विरुद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई

08/05/2019

देश की अर्थव्यवस्था को लेकर केन्द्र सरकार को परवाह नहीं: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि केन्द्र सरकार को देश की अर्थ व्यवस्था को लेकर कोई परवाह नहीं है। देश में चारों तरफ माहौल खराब है। अब जनता भी इसे समझने लगी है।

28/11/2019

अवैध इमारतों से जुर्माना वसूलने के प्रस्ताव को एक्सपर्ट कमेटी की मंजूरी, सीएम स्तर पर होगा अंतिम फैसला

प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में अवैध इमारतों से जुर्माना वसूलने के प्रस्ताव पर एक्सपर्ट की कमेटी ने मुहर लगा दी है। अब जुर्माना की राशि तय कर अंतिम निर्णय के लिए फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय भेजी जाएगी। इम्पैक्ट फीस कंसेप्ट लागू करने के लिए मौजूदा भवन विनियमों में संशोधन किया जाएगा।

27/11/2019

मेहरा ने पंचयत चुनाव को लेकर पुलिस महानिरीक्षकों के साथ की तैयारियों की समीक्षा

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने प्रदेश के सभी संभागीय आयुक्त और पुलिस महानिरीक्षकों के साथ पंचायतीराज संस्थानों के चुनाव के संदर्भ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा कर तैयारियों की समीक्षा की।

03/01/2020

पुलिस कर्तव्य व अनुशासन की प्रतीक : डीजीपी

राजस्थान पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र की ओर से केंद्र के सुल्तानसिंह स्टेडियम में पुलिस महानिदेशक डॉ. भूपेन्द्र सिंह ने आरपीटीसी व पीटीएस के विभिन्न आधारभूत प्रशिक्षण के बाद 442 को दीक्षित किया।

20/08/2019

बलात्कारियों को देनी चाहिए सरेआम फांसी: भंवरलाल मेघवाल

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल ने पीसीसी में जनसुनवाई की। इसके बाद उन्होंने रेप की घटनाओं को लेकर बयान दिया।

05/12/2019