Dainik Navajyoti Logo
Sunday 6th of December 2020
 
राजस्थान

टैक्सदाताओं को राहत, बकाया गृह कर और नगरीय विकास कर जमा कराने पर अब 31 दिसंबर तक मिलेगी छूट

Friday, November 20, 2020 14:55 PM
स्वायत्त शासन भवन।

जयपुर। प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में आवास व भूखंडों पर देय गृह कर एवं नगरीय विकास कर की बकाया समस्त राशि जमा कराने पर अब ब्याज व शास्ति में शत प्रतिशत छूट 31 दिसंबर 2020 तक मिल सकेगी। पूर्व में यह छूट 30 सितंबर तक दी गई थी। जिसकी सरकार ने अवधि बढ़ा दी है। स्वायत शासन विभाग के निदेशक एवं विशिष्ट सचिव दीपक नंदी ने बताया कि बकाया गृह कर जमा कराने पर ब्याज एवं शास्ति में 50 फीसदी छूट प्रदान की जाएगी, जबकि वर्ष 2019- 20 तक एक नगरीय विकास कर की राशि जमा कराने पर ब्याज व शास्ति पर शत प्रतिशत छूट होगी।

उन्होंने कहा कि जिन पर जिन प्रकरणों में 8 वर्ष से पूर्व का यूडी टैक्स बकाया है उन प्रकरणों में एकमुश्त राशि जमा कराने पर उस अवधि के यूडी टैक्स में ब्याज पेनल्टी की छूट के साथ ही मूल बकाया में 50 फीसदी की छूट मिलेगी। इस छूट का 31 दिसंबर 2020 तक लाभ लिया जा सकेगा, लेकिन पूर्व में निस्तारित प्रकरणों को इस छूट के दायरे में नहीं लिया जाएगा और उन प्रकरणों में पुनः कोई राशि नहीं लौटाई जा सकेगी। पहले यह छूट कोरोना के लॉकडाउन के चलते दी गई थी, जिसकी 30 सितंबर 2020 तक दी गई थी।

यह भी पढ़ें:

अलवर: सरिस्का टाइगर रिजर्व में बढ़ा बाघों का कुनबा, बाघिन ST-12 के साथ दिखे 3 शावक

अलवर में स्थित सरिस्का टाइगर रिजर्व में बाघों का कुनबा बढ़ा है। यहां बाघिन एसटी-12 के साथ तीन शावक नजर आए है। इससे वन्यजीव प्रेमियों में खुशी की लहर दौड़ गई हैं।

26/05/2020

तीन गुना बढ़ाया जाएगा रोडवेज बसों का संचालन, यात्रियों को मिलेगी राहत

कोरोना की रोकथाम के बीच यात्रियों की सुविधा के लिए रोडवेज बसों के संचालन में अब विस्तार किया जाएगा। राज्य सरकार की गाइडलाइन की पालना करते हुए वर्तमान में 10 प्रतिशत रोडवेज बसों का ही संचालन किया जा रहा है। अब मार्गों की संख्या में विस्तार करने के साथ ही बसों का संचालन भी 10 से बढ़ाकर 30 से 40 प्रतिशत कर दिया जाएगा।

19/06/2020

प्रदेश में कोरोना संक्रमण ने फिर पकड़ी रफ्तार, एक महीने बाद फिर आए 2 हजार से ज्यादा नए मरीज

प्रदेश में फिर से कोरोना रफ्तार पकड़ रहा है। 12 अक्टूबर को 2 हजार से ज्यादा मरीज आए थे। इसके बाद लगातार संक्रमण में कमी आने से राहत मिली थी, लेकिन बुधवार को 2080 नए रोगी सामने आने से स्थिति विकट हो गई है।

12/11/2020

भाजपा ने परिवहन मंत्री प्रताप सिंह के खिलाफ किया प्रदर्शन, पुतला फूंका

बीजेपी नेताओं ने और भाजपा कार्यकर्ताओं ने सिविल लाइन विधानसभा क्षेत्र में एसीबी द्वारा परिवहन विभाग के अधिकारियों पर की गई कार्रवाई के बाद परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शन कर खाचरियावास का पुतला फूंका।

25/02/2020

बच्ची को टनल में छोड़ा, ऑटो चालक ने पुलिस को सौंपी

चंद दिनों पहले मैं इस दुनिया में आई और उस समय आप सभी को हंसते हुए देखा था। क्या कसूर था कि मुझे कुछ दिनों बाद ही इतना दूर कर दिया कि मेरी चीख भी आप तक नहीं पहुंच पाई।

20/10/2019

एक करोड़ की चरस के साथ तस्कर गिरफ्तार

एसओजी ने मादक पदार्थ के खिलाफ ने कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में चरस की खैप पकड़ी है। इसके साथ ही दो मादक पदार्थ तस्करों को गिरफ्तार किया है।

16/02/2020

जयपुर के कानोता में नग्न अवस्था में मिली महिला, पुलिस कमिश्नर पहुंचे मिलने

कानोता में एक महिला नग्न अवस्था में मिली थी, जिसके दोनों हाथ बंधे हुए थे। पुलिस ने महिला को देर रात पॉलीट्रोमा में भर्ती करवाया था।

22/05/2019