Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
राजस्थान

स्थानीय निकायों की सीधी भर्ती में भूतपूर्व सैनिकों को मिलेगा 5 फीसदी रिजर्वेशन, नोटिफिकेशन जारी

Tuesday, May 04, 2021 14:55 PM
स्वायत्त शासन भवन।

जयपुर। प्रदेश में अन्य सेवाओं की तर्ज पर अब राजस्थान नगर पालिका सेवा में भी भूतपूर्व सैनिकों को सीधी भर्ती में 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा। भूतपूर्व सैनिकों को प्रशासनिक एवं तकनीकी पदों पर यह लाभ मिलेगा। स्वायत शासन विभाग की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। राजस्थान नगर पालिका अधिनियम 2009 की धारा 337 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राज्य सरकार ने राजस्थान नगर पालिका (प्रशासनिक और तकनीकी) सेवा नियम 1963 में संशोधन किया है, जिसके तहत अब भूतपूर्व सैनिकों के लिए रिक्त पदों पर सीधी भर्ती में 5 फीसदी का आरक्षण रहेगा और आरक्षित रिक्त पदों पर पूर्व सैनिकों की अनुपलब्धता होने की स्थिति में अगले वर्ष की भर्तियों में रिक्त पदों की संख्या को आगे बढ़ाया जाएगा। राजस्थान नगर पालिका के 1963 में बने सेवा नियमों में संशोधन करने के बाद म्युनिसिपल सर्विसेज की प्रशासनिक और तकनीकी की आगामी भर्तियों में अब भूतपूर्व सैनिकों को भी लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

आरटीओ ऑफिस में रिश्वत लेते संविदा कर्मचारी गिरफ्तार

एसीबी की जयपुर टीम ने बुधवार को अजमेर आरटीओ आॅफिस में कार्यरत एक संविदा कर्मचारी को 15 सौ रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ गिरफ्तार किया है

20/11/2019

CM गहलोत की PM मोदी से मांग, मनरेगा के तहत गांवों में मिले 200 दिन तक रोजगार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया है।

12/05/2020

मुख्यमंत्री ने किया जलगांव में गांधी संग्रहालय का अवलोकन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को महाराष्ट्र के जलगांव स्थित गांधी रिसर्च फाउंडेशन पहुंचे। वहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन, कृतित्व एवं आदर्शों को समर्पित संग्रहालय का अवलोकन किया।

27/09/2019

सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों के हित में फैसला, 9, 18 एवं 27 वर्ष की सेवा पर मिलेगा चयनित वेतनमान का लाभ

सहकारी समितियों के लिए बड़ा फैसला लेते हुए व्यवस्थापकों एवं सहायक व्यवस्थापकों को 9, 18 एवं 27 वर्ष की सेवा पूरी करने पर चयनित वेतनमान का लाभ दिया जाएगा।

04/11/2020

आम आदमी पर मंहगाई की मार, बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 76.50 रुपए महंगा

प्याज-आलू समेत विभिन्न उत्पादों की महंगाई से जूझ रहे उपभोक्ताओं को एक और झटका लगा है। घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर महंगे हो गए हैं। राजधानी जयपुर में गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर शुक्रवार से 76.50 रुपए मंहगा हो गया।

01/11/2019

हवालात में चोरी के आरोपी ने लगाई फांसी, थानाप्रभारी सहित 6 पुलिसकर्मी निलंबित

हवालात में चोरी के आरोपी ने लगाई फांसी पीसांगन थाने में घटनाक्रम : मंदिर में चोरी के आरोपी को पुलिस ने लिया था हिरासत में, आला अधिकारी पहुंचे थाने

13/05/2019

निलंबित एसीपी आस मोहम्मद को जमानत नहीं

राजस्थान हाईकोर्ट ने झोटवाड़ा थाने के तत्कालीन एसीपी आस मोहम्मद को जमानत देने से इनकार कर दिया है। अदालत ने कहा है कि आरोपी चाहे तो आरोप पत्र पेश होने के बाद जमानत याचिका दायर कर सकता है।

18/09/2019