Dainik Navajyoti Logo
Sunday 16th of May 2021
 
राजस्थान

शिक्षा से जुड़े हर बच्चा : गहलोत

Friday, February 14, 2020 18:35 PM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में हर बच्चा शिक्षा से जुड़े और आगे बढ़े। गहलोत पेडीवाल ग्लोबल स्कूल के उद्घाटन समारोह में यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार का कर्तव्य है वह ऐसे फैसले ले, जिससे आमजन को लाभ मिले। इसी सोच के साथ हमारी सरकार ने गरीब और पिछड़े तबके के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए कदम उठाए हैं। हमारा प्रयास है कि प्रदेश का हर बच्चा शिक्षा से जुड़े और आगे बढ़े।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। लेकिन आवश्यकता है उन्हें तराशने की। राज्य सरकार इस दिशा में लगातार कदम उठा रही है। उन्होंने मातृभाषा हिन्दी के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यद्यपि वर्तमान परि²श्य में अंग्रेजी का माहौल बढ़ रहा है लेकिन हिन्दी माध्यम से शिक्षित प्रतिभाएं भी किसी से कम नहीं हैं। इस अवसर पर शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि गांव-ढाणी तक संस्कारित और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है। आधुनिक शिक्षा के लिए निजी क्षेत्र की चुनौती को स्वीकार करते हुए उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल उनके मुकाबले में पीछे नहीं रहेंगे। हमारी सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि सरकारी स्कूल स्मार्ट स्कूल के रूप में विकसित हों।
 

यह भी पढ़ें:

रेवाड़ी-फुलेरा रेलमार्ग पर ट्रेक क्षतिग्रस्त, 10 ट्रेनें रद्द, 7 के मार्ग बदले

ट्रैक बाधित होने पर 10 रेल सेवाएं प्रारंभिक स्टेशन पर ही रद्द कर दी गई ह। 7 ट्रेनों का मार्ग बदला गया है।

17/08/2019

छवि सुधारने में जुट गया रोडवेज प्रशासन

रोडवेज प्रशासन अपनी बिगड़ी छवि को सुधारने में जुट गया है। अब रोडवेज प्रशासन की ओर से अपनी बस केयर डे (एबीसीडी) के तहत कार्य किया जाएगा।

12/03/2020

बीसलपुर में 31 जुलाई तक का पानी, बारिश नहीं तो विकट हालात

देश में गर्मी और मानसून के दौरान आपात स्थितियों से निपटने के लिए राज्य सरकारों की ओर से उठाए जा रहे कदमों की केन्द्रीय कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा ने मंगलवार को समीक्षा की।

22/05/2019

आज प्रवासियों को लेकर गोरखपुर जाएगी ट्रेन, बसों से रेलवे स्टेशन तक लाने की सुविधा

उदयपुर। लॉकडाउन में फंसे उत्तरप्रदेश के प्रवासी श्रमिकों व विद्यार्थियों के लिए एक ट्रेन गुरुवार को उदयपुर सिटी स्टेशन से शाम 4 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन कानपुर, लखनऊ, अयोध्या होते हुए गोरखपुर पहुंचेगी।

13/05/2020

सीएए के खिलाफ टीना डाबी की विवादित टिप्पणी का मामला, भाजपा नेताओं ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

भाजपा जिलाध्यक्ष लादू लाल तेली की अगुवाई मे भाजपा नेताओं और पदाधिकारियों ने आईएएस टॉपर एसडीएम टीना डाबी के खिलाफ प्रदर्शन किया।

24/01/2020

शिक्षा मंत्री डोटासरा ने दृष्टिबाधित बच्चों को उनकी सीट पर जाकर दिए लैपटॉप

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा दृष्टिबाधित बच्चों को लैपटॉप बांटे। उद्घोषक ने मंच पर बच्चों को लेपटॉप लेने के लिए बुलाया, लेकिन डोटासरा मंच से उतरकर बच्चों के पास चले गए और उन्हें लेपटॉप दिए।

21/06/2019

अवैध बजरी परिवहन करने पर माइनिंग विभाग की बड़ी कार्रवाई, 6 डंपर किए सीज

मंगलवार को देर रात्रि में नरसाणा पुलिस चौकी के पास में मुख्य सड़क मार्ग किनारे होटल पर बजरी से भरे तीन डंपर खडे पाए जाने पर माइनिंग विभाग ने जब्त करने की कार्यवाही की। इसी तरह डूगरवा गांव में तीन डंपर बजरी से भरे पाए जाने पर माइनिंग विभाग के प्रवीण कुमार पटेल के नेतृत्व में कार्रवाई की।

05/06/2019