Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
राजस्थान

52 दिन से धरने पर बैठे बिजली कर्मी, नहीं सुन रही सरकार

Thursday, November 25, 2021 14:15 PM
राजस्थान विद्युत श्रमिक महासंघ के बैनर तले प्रदेश भर के बिजलकर्मी पिछले 52 दिनों से लगातार विद्युत भवन पर धरना दे रहे हैं।

जयपुर। राजस्थान विद्युत श्रमिक महासंघ के बैनर तले प्रदेश भर के बिजलकर्मी पिछले 52 दिनों से लगातार विद्युत भवन पर धरना दे रहे हैं। यहां तक कि बिजलीकर्मियों की काली दिवाली भी धरने में ही मन गयी लेकिन बावजूद इसके विद्युत प्रशासन और सरकार बिजलीकर्मियों की मांगों पर कोई सुनवाई नहीं कर रही है। विभाग में निजीकरण, ठेकाप्रथा, वेतन विसंगति सहित कई मांगों को लेकर ये आंदोलन किया जा रहा है।


महासंघ के महामंत्री विजय सिंह बघेल और प्रवक्ता यतींद्र कुमार ने बताया कि पांचों निगमों में विभिन्न नामों से किये जा रहें निजीकरण एवं राजनैतिक द्वेषता  से संघठन कार्यकर्ताओ के तबादलों को लेकर श्रमिक (भामसँ ) महासंघ द्वारा विद्युत भवन पर 28 सूत्रीय मांगों को लेकर पांच निगमों के कर्मचारियों द्वारा विद्युत भवन जयपुर पर चल रहे क्रमिक अनिश्चितकालीन धरना में आज 52 हो चुके हैं लेकिन प्रशासन हमारी मांगो पर सुनवाई नही कर रहा है अपनी मांगों को लेकर कोई भी वार्तालाप एवं निर्णय नहीं होने से कर्मचारियों में रोष व्याप्त है। बहुत खेद का विषय है कि सर्दी की रातों में 52 दिन से मजदूर धरने पर बैठा है, मगर प्रशासन बेखबर होकर सो रहा है। प्रजातंत्रिक सँघर्ष के प्रति प्रशासन व सरकार की बेरुख़ी लोकतंत्र के लिये अच्छे संकेत नही है। कर्मचारियों का आरोप है कि सरकार एवं प्रशासन द्वारा गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाया जा रहा है जिसके कारण विद्युत कंपनियों का घाटा बढ़ रहा है और जनता महंगी बिजली की शिकार हो रही है। महासंघ द्वारा अपनी मांगों को लेकर समय-समय पर प्रदर्शन करके ज्ञापन देकर सरकार एवं प्रशासन को अवगत कराया है मगर कोई भी सकारात्मक हल नहीं निकाला गया। इसलिए संगठन ने तय किया है कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होती तब तक विद्युत भवन पर क्रमिक धरना जारी रहेगा। हमारी प्रमुख मांगें विद्युत निगमों में निजीकरण पर रोक लगाकर नई भर्ती की जाये, पांचों विद्युत कंपनियों को आपस में विलय करके एक विधुत मंडल बनाया जाए, आईटीआई स्किल्ड तकनीकी कर्मचारियों का पदनाम परिवर्तन हो एवं प्रमोशन का वित्तीय लाभ नियुक्ति तिथि से दिया जाए, सिनियर इंजीनियर सुपरवाइजर का पद स्वीकृत किया जाए, लिंगभेद नीति तहत वंचित कर्मचारियों को बाबू बनाया जाए, विधुत कर्मचारियों को प्रतिमाह 200 यूनिट फ्री विधुत दी जाए, कर्मचारियों को हार्ड ड्यूटी भत्ता दिया जाए जैसी मांगे प्रमुख हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जापान से आई युवती ले रही लोकनृत्य का प्रशिक्षण

भारतीय मूल की जापान से आई मोनिका गांधी जयपुर की किंकणी अकादमी में राजस्थानी नृत्यों का प्रशिक्षण ले रही है।

12/02/2020

कोविड-19: चीन में भारतीय छात्रों के लिए उदयपुर से जाएंगे एन-95 मास्क

उदयपुर। चीन के विभिन्न शहरों में मेडिकल कोर्स करने गए भारतीय स्टूडेंट्स के लिए कोरोना वायरस (कोविड-19)के खतरों के मद्देनजर उदयपुर से ‘एन 95’ मास्क व ग्लव्ज भेजे जाएंगे।

13/02/2020

मुनाफाखोरों पर पुलिस की कार्रवाई, 2 शराब तस्कर और 1 दुकानदार गिरफ्तार

डीसीपी वेस्ट कावेंद्र सिंह सागर के निर्देशन में करधनी थाना पुलिस और विश्वकर्मा थाना पुलिस ने ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए दो शराब तस्करों को गिरफ्तार किया है, साथ ही दोगुने दामों पर धूम्रपान सामग्री बेचते एक दुकानदार को भी गिरफ्तार किया है।

28/04/2020

आम आदमी पार्टी बनाएगी बिजली आंदोलन की रूपरेखा

जागीरदार 4 सितंबर को ​जयपुर में, सांसद संजय सिंह भी इसी महीने आएंगे राजस्थान

02/09/2021

50 साल के इतिहास में पहली बार एक साथ 11 शहरों में 17 आवासीय योजनाएं लाएगा आवासन मंडल

आमजन को सस्ता आवासन उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान आवासन मंडल प्रदेश के 11 शहरों में 17 आवासीय योजनाओं के साथ ही जयपुर के प्रताप नगर में कर्मचारियों के लिए राज्य कर्मचारी आवासीय योजनाएं लॉन्च करेगा। इन योजनाओं में विभिन्न श्रेणियों के 11 हजार से अधिक आवासों का निर्माण किया जाएगा।

04/06/2020

आखिरकार भाजपा ने जसकौर को दौसा सीट से मैदान में उतारा

भाजपा ने हुडला-किरोड़ी के बीच फंसी दौसा सीट पर आखिरकार प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। दोनों से इतर भाजपा ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सवाई माधोपुर से सांसद रह चुकी जसकौर मीणा को दौसा से अपना प्रत्याशी बनाया है।

15/04/2019

पुष्कर में इजरायल की माया ने जीता सबसे सुंदर भारतीय दुल्हन का खिताब

अंतर्राष्टÑीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले में रविवार शाम विदेशी मेहमानों के लिए आकर्षक दूल्हा-दूल्हन बनो प्रतियोगिता आयोजित की गई। भारतीय दूल्हे-दुल्हन के वेश में सज-धज कर विदेशी कपल (युगल) मेला मैदान के रंगमंच पर डीजे की धुनों पर जमकर झूमे। प्रतियोगिता में इजरायल की माया ने मेले की सबसे सुंदर भारतीय दुल्हन का खिताब जीता। उसने मंच से जय श्रीराम के नारे लगाए तथा राम-राम सा बोलकर उपस्थित मेलार्थियों का अभिवादन किया।

10/11/2019