Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
राजस्थान

चुनाव आयोग ने एक बार फिर से लौटाई फाइल, प्रदेश के 12 लाख बेरोजगारों को रीट के लिए करना होगा इंतजार

Tuesday, December 01, 2020 12:10 PM
राज्य निर्वाचन आयोग।

जयपुर। रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा का इंतजार कर रहे प्रदेश के करीब 12 लाख बेरोजगार युवाओं को अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता। इसकी वजह चुनाव आयोग की ओर से फाइल को मंजूरी नहीं मिलना है। बीती 24 दिसम्बर 2019 को 31 हजार पदों पर रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा की घोषणा की गई थी, लेकिन करीब एक साल का समय बीत जाने के बाद भी ना तो अभी तक भर्ती की विज्ञप्ति जारी हो सकी है और ना ही सिलेबस। ऐसे में पिछले कुछ महीनों से लगातार बेरोजगारों की ओर से इसको लेकर मांग उठाई जा रही है।

पिछले दिनों राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष उपेन यादव ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात कर समस्या से अवगत करवाया था, जिसके बाद शिक्षा विभाग ने फिर से अनुमति के लिए चुनाव आयोग में फाइल भेजी, लेकिन विभाग की ओर से कुछ वर्गों में कटऑफ में दी जा रही छूट के चलते चुनाव आयोग ने फाइल को मंजूरी देने से इनकार कर दिया। साथ ही छूट के चलते चुनावों को प्रभावित होने की भी बात कहीं। आयोग की ओर से 11 दिसंबर के बाद विज्ञप्ति जारी करने के भी निर्देश दिए हैं। एक बार फिर से चुनाव आयोग से फाइल लौटने के बाद यादव का कहना है कि विभाग की ओर से कुछ वर्गों में शिथिलता दी जा रही है। इसके चलते चुनाव आयोग से अनुमति नहीं मिली है। इसलिए शिक्षा विभाग को 11 दिसम्बर के बाद जल्द से जल्द रीट की विज्ञप्ति और सिलेबस जारी करना चाहिए, जिससे प्रदेश के लाखों युवाओं को राहत मिल सके।

यह भी पढ़ें:

मुख्यमंत्री गहलोत ने पटवारियों के 116 पदों पर सीधी भर्ती की मंजूरी दी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्व विभाग में पटवारियों के 116 रिक्त पदों को सीधी भर्ती से भरने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। गहलोत की इस स्वीकृति से राजस्व कार्यों को गति मिलेगी और विभाग में पटवारियों के रिक्त पदों को भरा जा सकेगा।

08/11/2019

चार संभागों को 1371.58 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात, शांति धारीवाल ने किया शिलान्यास-लोकार्पण

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सोमवार को भी हालत खराब होने के कारण स्वायत्त शासन नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने मुख्यमंत्री निवास से 4 संभागों के विकास कार्यो का लोकार्पण किया।

05/10/2020

जयपुर: मरीज को इंजेक्शन लगाने जा रहे कम्पाउंडर का सिर फोड़ा

रामगंज थाना इलाके में सोमवार देर शाम हीदा की मोरी के पास किसी मरीज को इंजेक्शन लगाने जा रहे कम्पाउंडर से एक व्यक्ति द्वारा मारपीट कर सिर फोड़ने का का मामला सामने आया है। पुलिस मामला दर्ज कर आरोपित की तलाश में जुटी है।

31/03/2020

कांग्रेस की सरकार बनी तो महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 30% आरक्षण मिलेगा: राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि इस बार कांग्रेस की सरकार बनी तो विधानसभा, संसद के साथ सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

25/04/2019

दुर्गसिंह ने छोड़ी भाजपा, हरेन्द्र मिर्धा को समर्थन देने का किया ऐलान

दुर्गसिंह ने जिले के प्रभारी मंत्री सुखराम विश्नोई की मौजूदगी में कांग्रेस की सदस्यता ली।

07/10/2019

प्रदेश के लोगों को एम-सेंड के रूप में मिलेगा बजरी का सस्ता एवं मजबूत विकल्प, निर्माण क्षेत्र के लगेंगे पंख: भाया

प्रदेश में लोगों को अब मैन्यूफेक्चर्ड सेंड के रूप में बजरी का सस्ता, सुगम और मजबूत विकल्प उपलब्ध हो सकेगा। खान एवं पेट्रोलियम मंत्री प्रमोद जैन भाया ने बताया कि कैबिनेट ने एम-सेंड पॉलिसी में एम-सेंड इकाइयों को उद्योग का दर्जा देने के साथ ही राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना 2019 के तहत परिलाभ भी देने का निर्णय किया है। इससे राज्य में नई इकाइयों की स्थापना एवं निवेश को बढ़ावा भी मिलेगा।

08/12/2020

तेज हवा संग बारिश

उदयपुर। शहर का मौसम गुरुवार रात अचानक बदला। आंधी चलने के साथ ही बारिश से वातावरण में ठंडक घुल गई। गुरूवार को शाम से ही तेज हवाओं के चलने का दौर शुरू हो गया था।

05/03/2020