Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
राजस्थान

प्रदेश में 3 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, वल्लभनगर सीट पर बाद में होगी घोषणा

Tuesday, March 16, 2021 16:00 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर। भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को राजस्थान की 4 में से 3 सीटों पर उप चुनाव का ऐलान कर दिया है। इन तीन क्षेत्रों में मतदान 17 अप्रैल को होगा। मतों की गिनती 2 मई को होगी। राजस्थान में चार सीटों सहाड़ा, वल्लभनगर, राजसमंद और सुजानगढ़ में उप चुनाव होने है। आयोग ने सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ का चुनावी कार्यक्रम घोषित किया है। केवल वल्लभनगर का कार्यक्रम घोषित नहीं हुआ है। चुनाव आयोग की ओर से जारी अधिसूचना में इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 23 मार्च से नामांकन शुरू होंगे। विधानसभा की चारों सीटें विधायको की मौत की वजह से खाली हुई हैं। इसमें से तीन विधायकों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हुई थी। कार्यक्रम के अनुसार सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ सीट पर 23 मार्च से 30 मार्च तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे, जबकि नामांकन की समीक्षा 31 मार्च तक होगी। इसके बाद नाम वापसी की तारीख 3 अप्रैल होगी। इन क्षेत्रों में 17 अप्रैल को मतदान होगा और दो मई को मतगणना होगी।

गाइडलाइन का पालन करना जरूरी
कोरोना काल में पहली बार विधानसभा उपचुनाव हो रहे हैं। इसको लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि नामांकन से लेकर प्रचार और मतगणना तक कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। कोरोना के चलते ऑॅनलाइन नामांकन की भी वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। चुनावी सभा करने, वाहनों की अनुमति लेने के लिए भी ऑनलाइन आवेदन करना होगा। प्रचार प्रसार में हेलीकॉप्टर के उपयोग पर भी अनुमति लेनी होगी। चुनावी व्यय पर कड़ी नजर रहेगी। चुनाव व्यय की सीमा को 28 लाख से बढ़ाकर 30 लाख 80 हजार रुपए कर दिया।

कांग्रेस और भाजपा नेताओं को झोंकनी होगी ताकत
प्रदेश में तीन सीटों के उप चुनाव का बिगुल बज चुका है। वैसे तो उप चुनाव चार सीटों पर होगा, लेकिन एक सीट के चुनावों का फिलहाल ऐलान नहीं किया गया है। अगर इन उप चुनावों को कांग्रेस के लिहाज से देखा जाए तो इन चुनावों में जीत हासिल करने से सरकार के कामकाज पर मुहर लगेगी। इसके विपरीत भाजपा के लिहाज से देखा जाए तो इससे उसके नेताओं की दशा-दिशा दोनों तय होगी। इन उप चुनावों में दोनों दलों के प्रदेशाध्यक्षों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी हुई है। दोनों के बनने के बाद ही प्रदेश में यह पहले चुनाव है। यही वजह है कि दोनों ही दल प्रत्याशी चयन में फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं। सत्तारूढ़ कांग्रेस के लिए यह उप चुनाव बहुत ज्यादा प्रतिष्ठा का सवाल बन हुए है, चूंकि प्रदेश में अभी उसकी पार्टी की सरकार है। इसके साथ ही इन चार सीटों में से 3 सीटें कांग्रेस के पास थी। भाजपा भी उपचुनाव में जीत हासिल करने के लिए अपनी पूरी ताकत झौंकेगी।

उपचुनाव के लिए कांग्रेस पूरी तरह तैयार
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से तैयार है। महीनों से चल रहे किसान आंदोलन में प्रदेश के अन्नदाता तप रहे हैं और सबके अंदर एक आग धधक रही है, जिसकी लपटें भाजपा के सभी मंसूबों को जला कर राख कर देगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

नेहा को स्वर्ण पदक

उदयपुर। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय की एमबीए कॉमर्स परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर अजमेर निवासी नेहा मेहरा को स्वर्ण पदक प्रदान किया गया।

24/12/2019

फ्री होल्ड पट्टा योजना नहीं हो पाई ‘फ्री’, 13 जून 2018 को जारी सरकारी अधिसूचना की हो रही अवहेलना

राज्य सरकार द्वारा 13 जून 2018 को लोगों को फायदा देने के लिए लीज होल्ड पट्टो को फ्री होल्ड पट्टो में परिवर्तन करने की अधिसूचना स्थानीय निकाय विभाग ने जारी की थी। स्थानीय निकाय विभाग की लापरवाही से एक भी निकाय द्वारा अभी तक एक व्यक्ति को भी फ्री होल्ड पट्टा जारी नहीं किया गया है।

29/11/2019

सीकर में गैस सिलेंडर ब्लास्ट से 17 लोग झुलसे, 10 गंभीर घायलों को किया जयपुर रैफर

सीकर के शेखपुरा मोहल्ले के कुरैशी क्वार्टर में गुरुवार सुबह गैस सिलेंडर ब्लास्ट से 13 लोग झुलस गए। 9 घायलों की हालत गंभीर होने के चलते उन्हें जयपुर रैफर कर दिया गया। वहीं पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है।

13/02/2020

सिरोही: RI को 1 लाख की रिश्वत लेते पकड़ा तो तहसीलदार का नाम लिया, ACB टीम पहुंची तो जलाई काली कमाई

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने बुधवार शाम सिरोही जिले के पिंडवाड़ा में रेवेन्यू इंस्पेक्टर को एक लाख रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया। रेवेन्यू इंस्पेक्टर ने कहा कि उसने यह राशि तहसीलदार के लिए ली थी। एसीबी की टीम तहसीलदार कल्पेश जैन के घर पहुंची। कल्पेश जैन ने स्वयं को अपने मकान में बंद कर लिया और अपनी काली कमाई को आग लगा दी।

25/03/2021

25 करोड़ से अधिक का सट्टा पकड़ा, 6 सटोरिए गिरफ्तार

जिले की थाना दादिया पुलिस ने रविवार देर रात बड़ी कार्रवाई करते हुए नवलगढ़, सीकर रोड स्थित कृष्णम होटल में दबिश दे भारत बनाम न्यूजीलैण्ड एवं बिगबेस क्रिकेट काउन्ट्री मैच के एडीलेट बनाम होबार्ट मैच पर 25 करोड़ 13 लाख 54 हजार का सट्टा पकड़ 6 सटोरियों को गिरफ्तार किया।

28/01/2020

जयपुर: कार चालक ने 100 किमी की रफ्तार से रिवर्स गीयर में दौड़ाई कार, कई गाड़ियों को मारी टक्कर

राजधानी के वैशाली नगर थाना इलाके में नेशनल हैंडलूम चौराहे पर सोमवार दोपहर करीब 2 बजे एक कार चालक ने बैक गियर में कार दौड़ा दी। इस दौरान उसने छह कारों समेत एक बाइक को टक्कर मार दी। इसके बाद एक शोरूम की दीवार से टक्कर लगने के बाद कार रुकी।

05/07/2021

राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी, जानिए LIVE अपडेट

राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर मतदान चल रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक सुबह 11 बजे तक 29.46 प्रतिशत हो चुका है।

06/05/2019