Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
राजस्थान

वैक्सीन के 20 घंटे बाद बुजुर्ग की मौत, चिकित्सा विभाग ने प्रारंभिक जांच में नेचुरल मौत बताया, अब रिपोर्ट का इंतजार

Friday, March 05, 2021 10:10 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

कोटा। देवली मांझी के नजदीकी गांव गरमोड़ी में गुरुवार को कोविड वैक्सीन की डोज लगाने के 20 घंटे बाद एक बुजुर्ग की मौत हो गई। 62 वर्षीय बुजुर्ग बहादुर सिंह ने बुधवार को बालूहेड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना वैक्सीन लगवाई थी। सुबह उठने के बाद तबीयत खराब होने लगी। चाय पीने के दौरान मौत हो गई। इसके बाद परिजन उसको लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कैथून ले गए। यहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। इसके बाद उन्हें गांव ले गए। मामला सेंसेटिव होने के कारण इसको दोबारा एमबीएस अस्पताल लेकर गए। एमबीएस में इसका पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सौंप दिया।

चिकित्सा विभाग ने प्रारंभिक जांच में स्वाभावित मौत होना बताया है। उन्होंने वैक्सीन से ऐसी मौत नहीं होना बताया है। हालांकि, परिजन वैक्सीन से ही इसकी मौत मान रहे है। मृतक बहादुर सिंह को किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं थी। यह पूरी तरह स्वस्थ थे। वैक्सीन लगाने के बाद से ही शाम को तबीयत खराब हो गई थी, लेकिन उन्होंने किसी को जानकारी नहीं दी। सुबह अधिक तबीयत बिगड़ गई। अस्पताल पहुंचने से पूर्व दम तोड़ दिया। परिजनों को पोस्टमार्टम का इंतजार है।

तुरंत गठित की कमेटी
चिकित्सा विभाग भी तुरंत हरकत में आ गया। उन्होंने तुरंत इसको लेकर कमेटी 15 सदस्यीय चिकित्सकों की कमेटी गठित की। इनकी दोपहर दो बजे के बाद एईएफआई वैक्सीन सेफ्टी सर्विलांस सिस्टम के अंतर्गत बैठक आयोजित की। बैठक में पोस्टमार्टम करने वाले चिकित्सक तथा अन्य चिकित्सकों से भी जानकारी ली गई। सभी पहलुओं की पड़ताल की गई। अंतिम नतीजे में मौत वैक्सीन से नहीं होना बताया गया। उन्होंने मौत को नेचुरल माना। कुछ ने हार्टअटैक की भी आशंका जताई है। क्योंकि हार्ट में क्लोट आने की बात कही जा रही है। हालांकि, रिपोर्ट के बाद सब साफ होगा। रिपोर्ट दो दिन बाद आने की बात कही जा रही है।

प्रदेश में पहला मामला
कोविड वैक्सीन की शुरुआत 16 जनवरी हो हुई थी, लेकिन अभी तक वैक्सीन के घंटों बाद किसी की मौत नहीं हुई है। संभवतया: प्रदेश में इस तरह का पहला मामला है। ये जरूर है कि टीके के बाद किसी को घबराहट और बैचेनी की दिक्कत हुई, लेकिन मौत का मामला नहीं आया है। ऐसे में घटना के बाद हड़कंप मच गया।

चक्कर आने के बाद हुई मौत
मृतक के भाई गोविंद सिंह ने बताया कि घर पर आने के बाद बुधवार शाम को उन्हें चक्कर आए। सुबह 6 बजे उठे तो फिर चक्कर आने की शिकायत की। इसके बाद पेशाब करने गए और वापस आकर चाय पी। उसके बाद फिर चक्कर आए और गश खाकर गिर गए। उसके बाद उठे नहीं। परिजन उन्हें तुरंत कैथून सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

इनका कहना है
मेरे भाई को किसी भी तरह की बीमारी नहीं थी। वैक्सीन के बाद दिक्कत होने लगी। शाम को भी चक्कर आ रहे थे। सुबह उठे तो तबीयत अधिक खराब हो गई। अचानक गश खाकर गिर गए। उनकी मौत वैक्सीन से हुई है।
-नरेंद्र सिंह, मृतक का भाई

प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि इसकी मौत नेचुरल है। वैक्सीन का कोई संबंध नहीं है। पोस्टमार्टम करवा दिया गया है। रिपोर्ट का इंतजार है।
-डॉ बीएस तंवर, सीएमएचओ, कोटा

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कैदियों के बनाए उत्पादों को टैक्स फ्री करने पर विचार करे सरकार : हाईकोर्ट

राजस्थान हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को कहा है कि वह प्रदेश की जेलों में कैदियों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों को टैक्स फ्री करने पर विचार करे। इसके साथ ही जेलों की उद्योगशालाओं में अन्य सामानों का निर्माण करने को कहा है।

25/10/2019

घर में बहन बनाकर रखा, दुष्कर्म किया, फिर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाकर निकाह करने को कहा

उदयपुर। अंबामाता थाना क्षेत्र में रहने वाली 17 साल की किशोरी को तीन जनों ने पहले तो अपने घर में बहन बनाकर रखा। इसके बाद उसे धर्म परिवर्तन करने को विवश किया और एक युवक ने पांच-छह दिन तक दुष्कर्म किया।

05/02/2020

बिल्डिंग में आग से जल गए 5 वाहन

मालवीय नगर के सेक्टर 12 में देर रात 3 बजे लगी एक बिल्डिंग में अचानक भीषण आग लग गई, जिससे सामान और 5 वाहन जल गए।

13/01/2020

द्रव्यवती नदी में डूबने से अधेड़ की मौत

आतिश मार्केट में पास द्रव्यवती नदी में एक अधेड़ की डूबने से मौत हो गई। सूचना पर पहुंची मानसरोवर थाना पुलिस ने सिविल डिफेंस टीम की मदद से तीन घंटे बाद शव को बाहर निकाला।

11/10/2019

फर्जी सहायक आयुक्त बनकर छात्रों को पढ़ाने वाला शातिर मास्टरमाइंड गिरफ्तार

रातानाडा पुलिस ने मंगलवार को एक शातिर ठग को गिरफ्तार किया है। जो निजी कोचिंग संस्थान में कस्टम का फर्जी सहायक आयुक्त बनकर छात्रों को पढ़ाता था। पुलिस अब इससे गहन पूछताछ में जुटी है।

21/05/2019

कोरोना वायरस: सचिन पायलट ने ली ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की अहम बैठक

ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सचिन पायलट ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की अहम बैठक ली। पायलट ने अगले आदेश तक 31 मार्च तक ग्राम सभाओं पर रोक लगाने के निर्देश दिए, साथ ही नरेगा श्रमिकों को समय पर हाथ धोने, स्वच्छता से रहने सहित अन्य मुद्दों के जारी किए गए निर्देश दिए।

18/03/2020

निलंबित RAS पिंकी मीणा और पुष्कर मित्तल के खिलाफ आरोप पत्र पेश, रिश्वत मामले में हुई थी गिरफ्तारी

एसीबी मामलों की विशेष अदालत क्रम-2 में बुधवार को एसीबी ने हाईवे निर्माण कपंनी से रिश्वत के मामले में निलंबित एसडीएम पुष्कर मित्तल और पिंकी मीणा के खिलाफ आरोप पत्र पेश कर दिया है। आरोप पत्र में भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की धारा-7 के तहत आरोप लगाए गए हैं।

11/03/2021