Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
राजस्थान

ग्रामीण महिलाओं को रोजगार देने के प्रयास, मास्क बनाने के लिए जिला प्रशासन देगा कच्चा माल

Tuesday, April 21, 2020 16:00 PM
सांकेतिक तस्वीर।

जयपुर। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना महामारी के चलते रोजगार संकट को दूर करने के लिए उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने महिलाओं को रोजगार बढ़ाने पर जोर दिया है। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं हैंड मास्क बनाकर राज्य सरकार को देंगी। इसके लिए कच्चा माल जिला प्रशासन उपलब्ध कराएगा। डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के संकट से निपटने के लिए विभागीय अफसरों को अलग-अलग कार्य योजनाओं पर काम करने के लिए कहा है। पायलट ने महिलाओं के रोजगार पर अधिक फोकस बढ़ाने के लिए निर्देशित किया है। कुछ महिलाओं को नरेगा के तहत रोजगार मुहैया कराया जा रहा है, तो कुछ महिलाओं को अन्य स्वरोजगार के जरिए आमदनी बढ़ाने की कवायद की जा रही है।
 
बनाएं हैंड मास्क, सरकार खरीदेगी
ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं स्वयं सहायता समूह के माध्यम या निजी स्तर पर हैंड मास्क बनाने का काम कर सकती हैं। महिलाओं को राजीविका के माध्यम से हैंड मास्क का काम उपलब्ध कराया जाएगा। महिलाओं को इस काम में जिला प्रशासन मदद करते हुए कच्चा माल (कपड़ा) भी उपलब्ध कराएगा। इन महिलाओं या स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से तैयार मास्क का महिलाओं को राजीविका व जिला प्रशासन के माध्यम से भुगतान किया जाएगा। इससे ग्रामीण महिलाओं को रोजगार मिलेगा और सस्ती दर पर मास्क भी उपलब्ध हो जाएंगे। मास्क वितरण के काम की जिम्मेदारी जिला प्रशासन के पास होगी।

महिलाओं की बढ़ेगी भागीदारी
ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं और स्वयं सहायता समूहों की लॉकडाउन में जिला प्रशासन के माध्यम से कोरोना जंग में भागीदारी भी बढ़ाई जा रही है। खाद्य सामग्री वितरण में जिला प्रशासन महिलाओं और स्वयं सहायता समूहों की मदद भी लेगा। मसाला उत्पादन, सार्वजनिक रसोई सहित सर्वे कार्यों में भी इनका सहयोग लिया जाएगा। इनमे कुछ कार्यों के लिए मेहनताना जिला प्रशासन स्तर पर दिया जाएगा।

इनका कहना है
उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने के प्रयास किए जा रहे हैं। नरेगा के अलावा ग्रामीण विकास की अन्य योजनाओं से भी इन्हें लाभान्वित करने के लिए कवायद जारी है। सभी जिला परिषदों को उनके पास उपलब्ध फण्ड से ऐसी कार्य योजनाएं बनाने के लिए कहा गया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मासूमों के साथ दुष्कर्म करने वाला सीरियल रेपिस्ट गिरफ्तार

शास्त्री नगर थाना इलाके में चार और सात साल की मासूम के साथ दुष्कर्म करने के आरोपी को पुलिस ने कोटा से गिरफ्तार कर लिया है।

07/07/2019

कोरोना से राहत: 24 घंटे में 98 नए केस मिले, 1 की मौत, 14 जिलों में एक भी नया रोगी नहीं

प्रदेश के चूरू, हनुमानगढ़, झुंझुनूं और सवाईमाधोपुर जिले के कोरोना मुक्त होने के साथ ही शनिवार को 98 नए मरीज सामने आए हैं। 14 जिलों में एक भी नया रोगी नहीं मिला है। साथ ही 66 मरीजों को रिकवर होने पर अस्पतालों से डिस्चार्ज किया। जयपुर में एक की मौत हुई।

21/02/2021

पायलट ने इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की अध्यक्षता में सचिवालय में पंचायत परिसीमन एवं पुनर्गठन को लेकर बैठक हुई, जिसमें मंत्री उदयलाल आंजना, हरीश चौधरी, गोविंद सिंह डोटासरा एवं ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज एसीएस राजेश्वर सिंह मौजूद रहे।

31/10/2019

मंडावा में रीटा और सुशीला में होगा मुकाबला, खींवसर में नारायण और हरेन्द्र मिर्धा में

राज्य की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। भाजपा ने खींवसर सीट अपने सहयोगी दल आरएलपी के लिए छोड़ी है।

29/09/2019

ऊर्जा क्षेत्र की नवीनतम तकनीकों के आदान-प्रदान के लिए एमओयू

ऊर्जा क्षेत्र में राज्य स्तरीय नवीनतम तकनीक के आदान-प्रदान के लिए सोमवार को विद्युत भवन में ऊर्जा विभाग राजस्थान और सयुंक्त राज्य अमेरिका के ऊथा राज्य के बीच एमओयू हुआ है। इसके तहत नवीनतम राज्य स्तरीय पॉलिसी के हस्तान्तरण और अक्षय ऊर्जा के स्रोतों व तकनीकों का आदान-प्रदान होगा।

27/08/2019

नागौर: खींवसर में तेज रफ्तार पिकअप अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, 2 महिलाओं समेत 4 लोगों की मौत

नागौर जिले के खींवसर क्षेत्र में पिकअप के पेड़ से टकरा जाने से 2 महिलाओं सहित 4 लोगों की मौत हो गई जबकि 2 घायल हो गए। प्राप्त जानकारी के अनुसार सांचौर के डडूसन गांव के ये लोग विश्नोई समाज के तीर्थ स्थल मुकाम जा रहे थे कि मंगलवार देर रात उनकी पिकअप गाड़ी नागड़ी रोड पर अनियंत्रित होकर पेड़ से जा टकराई।

10/02/2021

गौ तस्करी रोकने बनाई जा रही है अलग रणनीति : सेंगथिर

राजस्थान में भरतपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक एस सेंगथिर ने कहा है कि राज्य में गौ तस्करो की बढती घटनाओं को रोकने के लिए अलग रणनीति बनाई जा रही है।

31/07/2019