Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
राजस्थान

रावण के पुतलों का हुआ दहन

Wednesday, October 09, 2019 10:30 AM
आदर्श नगर दशहरा मैदान में 105 फीट ऊंचे रावण और 90 फीट के कुंभकरण के पुतलों का दहन किया गया।

जयपुर। बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक विजयादशमी पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया गया। इस दौरान शहर में आतिशी नजारों के बीच रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों का दहन हुआ। आदर्श नगर दशहरा मैदान में 105 फीट ऊंचे रावण और 90 फीट के कुंभकरण के पुतलों का दहन किया गया। जब रावण जला तो पूरा मैदान जय जयकारों से गूंज उठा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सांसद रामचरण बोहरा ने राम मंदिर की लिफ्ट लगाने व मंदिर विकास कार्य के लिए पच्चीस लाख रुपए देने की घोषणा की। विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक कालीचरण सराफ, रफीक खान, राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत, अशोक परनामी, सरदार अजयपाल सिंह, पार्षद चन्द्र भाटिया भी उपस्थित थे। पुतलों के दहन के दौरान हाईटेक आतिशबाजी से आसमान सतरंगी हो गया। रामलीला के राम-लक्ष्मण ने पुतलों पर अग्नि बाण चलाए तो रावण और कुंभकरण के पुतले धूं-धूं कर जल उठे। दोनों पुतलों से भी कलात्मक अतिशबाजी प्रदर्शित हो रही थी। रावण दहन देखने के लिए भारी भीड़ जमा थी। इस मौके पर आदर्श नगर और कॉलोनियों की गलियों में यातायात व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई। शाम सात बजे पुतलों का दहन हुआ। इससे पूर्व शाम को रामजी की शोभायात्रा आदर्श नगर राम मंदिर से रवाना होकर राजपार्क के विभिन्न मार्गों से होते हुए दशहरा मैदान पहुंची, जहां पुतलों को दहन किया गया।

संयुक्त दशहरा मेला समिति ने वर्ल्ड ट्रेड पार्क के सामने बाहुबलि मार्ग पर 80 फीट रावण के पुतले का दहन हुआ। इस मौके पर आयोजित हास्य कवि सम्मेलन में डॉ. कैलाश शर्मा शाहपुरा, अशोक भाटी उज्जैन, डॉ. रूचि चतुर्वेदी आगरा, अनिल तेजस टीकमगढ़, दिनेश बंटी भीलवाड़ा ने काव्य रचनाएं पेश की। न्यू गेट रामलीला मैदान, प्रताप नगर, विद्याधन नगर स्टेडियम, मानसरोव सहित अनेक स्थानों पर पुतले जलाकर हर्षोल्लास के साथ दशहरा मनाया गया। 

कृष्ण बलराम मंदिर में जला रावण
वहीं दूसरी ओर बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरे में रावण के जलते रूप को देखने के लिए बड़ी संख्या में भक्तगण दशहरा उत्सव में पहुंचे। कृष्ण बलराम मंदिर की ओर से आयोजित दशहरा उत्सव में भगवान श्रीराम ने रावण को तीर मारकर उसका अंत किया। जैसे ही राम ने तीर छोड़ा, वैसे ही बुराई रूपी रावण धूं-धूं कर जला उठा। अक्षयपात्र कैंपस जगतपुरा स्थित मंदिर परिसर में काफी संख्या में लोग पहुंचे। हरे कृष्णा मूवमेंट के अध्यक्ष आर गोविंददास ने बताया कि रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतले वॉटर प्रूफ बनाए गए थे, ताकि बारिश से इन्हें बचाया जा सके। रावण दहन के साथ इस बार रामलीला मंचित की गई। बुराई का अंत को देखकर वहां मौजूद भक्तों ने अच्छे कार्यों को करने के लिए संकल्प लिया। रामायण पुराण के आठ प्रसंगों पर आधारित मंचन को लाइट एंड साउंड तकनीक शो वीडियो, प्रोजेक्टर आदि के माध्यम से डॉ चंद्रदीप हाड़ा के निर्देशन में दिखाया गया। इस नाटक में लवकुश, कैकेई, दशरथ, रामवनवास, सीताहरण, शबरी, हनुमान-राम मिलन, रामसेतु निर्माण व राम-रावण युद्ध के प्रसंगों को चौपाहियों के साथ दिखाया गया। डॉ. चन्द्रदीप हाड़ा ने रंगमंच कला के बारे में वहां मौजूद बच्चों और युवाओं का मार्ग दर्शन भी किया।
 

यह भी पढ़ें:

वृद्धा की हत्या करने वाला इनामी बदमाश गिरफ्तार

डेढ़ साल पहले मानसरोवर इलाके में वृद्धा की हत्या कर लूटपाट करने वाले 25 हजार के इनामी बदमाश व मुख्य सरगना ढाण्डी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

16/01/2020

राजसमंद के वैभव को दिल दे बैठी अमेरिका की स्टेफनी, फेसबुक पर हुई थी दोस्ती

उदयपुर। फेसबुक पर सात साल पहले एक दूसरे के संपर्क में आए राजसमंद के वैभव शर्मा व अमेरिका के टैक्सास शहर की स्टेफनी बुधवार को शहर के जगदीश मंदिर में परिणय सूत्र में बंध गए। दोनों ने वैदिक रीति अनुसार फेरे लिए। इस दौरान दोनों पक्षों के परिजन मौजूद थे।

11/12/2019

फ्रांस पहुंची पर्यटक ने कहा, फिर आना चाहूंगी उदयपुर

उदयपुर। लॉकडाउन में उदयपुर फंसे विदेशी पर्यटकों को उनके देश पहुंचाने के क्रम में इस माह दो पर्यटकों को उनके घर फ्रांस एवं लंदन पहुंचाया गया।

08/06/2020

तीन गांजा तस्कर गिरफ्तार

पुलिस मुख्यालय की सीआईडी अपराध शाखा के नशा मुक्त राजस्थान अभियान के तहत पुलिस मुख्यालय की स्पेशल टीम ने कार्रवाई करते हुए भरतपुर शहर के उद्योगनगर थाना क्षेत्र के गांव ताखा व जयपुर कमिश्नरेट के बस्सी थाना इलाके में मादक पदार्थ गांजा एवं अवैध शराब की बड़ी खेप जब्त कर तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है।

28/12/2019

हाईवे पर खुले ढाबे, ग्राहक को पैक कर दे रहे खाना

लॉकडाउन के दूसरे चरण में केन्द्र और राज्य सरकार ने भले ही हाइवे किनारे ढाबे और वाहनों के सर्विस सेंटर खोलने की अनुमति दी है, लेकिन वहां पर कोरोना संक्रमण का खतरा इससे और अधिक बढ़ गया है।

22/04/2020

राहुल गांधी 12 फरवरी से रहेंगे 2 दिन के प्रदेश के दौरे पर, कांग्रेस के प्रभारी महासचिव ने दी जानकारी

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी 12 फरवरी से दो दिन के प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने एक ट्वीट कर बताया कि किसानों के हितों की लड़ाई लड़ने, किसानों की आवाज को बुलंद कर, केन्द्र सरकार द्वारा तीनों कानूनों को वापस लेने हेतु संघर्ष के लिए राहुल गांधी 12 एवं 13 फरवरी को राजस्थान आएंगे।

07/02/2021

कोरोना अपडेटः राजस्थान में संक्रमितों का आंकड़ा 1.75 लाख के पार, अब तक 1760 लोगों की मौत

राजस्थान में सोमवार को कोरोना से 12 लोगों की और मौत हो गई है। इनमें जयपुर में दो, जैसलमेर, झुंझुनूं, जोधपुर, अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, दौसा, धौलपुर, सीकर, उदयपुर में एक- एक व्यक्ति की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक कोरोना से 1760 लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश में सोमवार को 1960 और रोगी मिले हैं।

20/10/2020