Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
राजस्थान

9 जेलों में ई-मुलाकात शुरू, DG और DIG ने वीडियो कॉलिंग के जरिए बंदी से पूछा अनुभव

Thursday, April 02, 2020 08:45 AM
जेल में ई-मुलाकात की शुरुआत और प्रोटेक्शन किट लॉन्च।

जयपुर। जेल विभाग के डीजी एनआरके रेड्डी और डीआईजी विकास कुमार ने आजीवन कारावास के बंदी से वीडियो कॉल के जरिए पूछा कि कोरोना को लेकर क्या हालात है। बंदी ने कहा कि हम सब सही हैं सर। बंदी ने उनके परिजनों से ई-मुलाकात सिस्टम शुरू करने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि साहब आपकी वजह से अब हम अपने परिवार को देखकर बात कर सकेंगे। मौका था प्रदेश की 9 केन्द्रीय जेलों में ई-मुलाकात सिस्टम शुरू होने का। डीजी रेड्डी और डीआई कुमार ने बुधवार को जेल मुख्यालय से ई-मुलाकात सिस्टम को शुरू किया गया। ट्रायल के तौर पर डीजी और डीआईजी ने बंदी से बात की। अब गुरुवार से बंदियों के परिजनों से बात कराई जाएंगी। भविष्य में यह ई-मुलाकात का सिस्टम अन्य जेलों में भी शुरू होगा।

दो आयामों में हुई शुरुआत
इस मुलाकात के सिस्टम के लिए दो आयाम अपनाए गए। सशरीर मुलाकात के लिए समय लेना और वीडियो कॉल के लिए स्लॉट सुरक्षित करना। यह व्यवस्था कोरोना संक्रमण के कारण हुए लॉड डाउन को देखते हुए की गई है। वीडियो कॉल के लिए बंदी के लिए मुलकारी के रूप में पंजीकृत व्यक्ति विभाग की साइट पर जाकर ई-मुलाकात का फार्म भर सकता है। मुलाकात तय होने पर उसके ईमेल पर एक लिंक, कॉल का समय और एक पिन आएगा। तय समय पर उस लिंक पर जाकर पिन और नाम डालने पर वीडियो कॉल शुरू हो जाएगी। एनआईसी की ओर से जेल विभाग के पार्टनर के रूप में काम करते हुए सॉफ्टवेयर और तकनीकी सहयोग उपलब्ध कराया गया। ऑपरेशन संजय, ऑपरेशन खाका के माध्यम से तीन महीने में पूरा आधारभूत संरचना और करीब दो लाख मुलाकातियों का डेटाबेस तैयार किया गया।

प्रोटेक्शन किट भी लॉन्च
जेल विभाग ने स्वच्छता, सुरक्षा, विसंक्रमण और सुरक्षा की दृष्टि से संस्थानों, संगठनों और परिवारों के लिए प्रोटेक्शन किट लांच किया है। प्रोटेक्शन किट में चार चीजें हैं। इस किट में फिनाइल की बोतलें, हैंड सेनेटाइजर, मेडिकेटिड साबुन की टिकिया और मास्क रखे गए हैं। यह किट दो साइज बड़े और छोटे में हैं। बड़ी किट की कीमत 600 और छोटे किट की कीमत 300 रुपए है जो करीब लागत की कीमत पर आपूर्ति की जाएगी। आशाएं जो जेल विभाग का एक उपक्रम है के माध्यम से इसे तैयार किया जा रहा है तथा आशाएं के शोरूम पर यह उपलब्ध है। शीघ्र ही इसे ऑनलाइन लाने और घर पर ही आपूर्ति देने की व्यवस्था भी चालू की जाएगी।

यह भी पढ़ें:

कोरोना: प्रदेश में 24 घंटे में 1 मरीज की मौत, 134 नए रोगी मिले, 13 जिलों में कोई नया संक्रमित नहीं

राजस्थान में कोरोना संक्रमण की घटती रफ्तार से प्रदेश में लग रहा है कि कोरोना की विदाई जल्द हो जाएगी। प्रदेश में बुधवार को मात्र 134 रोगी ही आए हैं। केवल एक व्यक्ति की मौत हुई है। बड़ी राहत की बात यह भी है कि 13 जिलों में कोरोना का कोई नया रोगी नहीं आया है।

28/01/2021

मौसम विभाग ने जारी किया यलो व रेड अलर्ट, प्रदेश में 30 दिसंबर को शीतलहर चलने की चेतावनी

राज्य के शेखावाटी अंचल में बीती रात भी पाला गिरने और शीतलहर चलने से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। मौसम विभाग ने 29 दिसंबर को यलो और 30 दिसंब को रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में आगामी 72 घंटों में तापमान में विशेष परिवर्तन होने की सम्भावना नहीं है। पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक से 27-28 दिसंबर को सक्रिय होने की संभावना है।

27/12/2020

अशोक गहलोत को दिए 5 करोड़ 20 लाख के चेक, मुख्यमंत्री ने जताया आभार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर विभिन्न दानदाताओं और संस्थाओं की ओर से 5 करोड़ 19 लाख 53 हजार 630 रुपए के चैक ‘मुख्यमंत्री सहायता कोष कोविड-19 राहत कोष’ के लिए भेंट किए गए।

09/06/2020

दैनिक नवज्योति से मेरा छात्र राजनीति के समय से जुड़ाव है: प्रतापसिंह खाचरियावास

रतापसिंह खाचरियावास व विवेक बंसल ने दैनिक नवज्योति के निदेशक हर्ष चौधरी व महाप्रबंधक विजय चौधरी से मुलाकात की।

20/08/2019

अब सुपरस्पेशलिटी सेंटर में होगी विदेशी मेहमानों की जांच

कोरोना वायरस के मद्देनर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तीसरे दिन भी होटल ट्राइडेंट में स्टाफ की जांच की। पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की स्क्रीनिंग हुई।

06/03/2020

जयपुर में बसपा नेताओं से मारपीट के मामले में दो गिरफ्तार

बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय कॉर्डिनेटर रामजी गौतम, प्रदेशाध्यक्ष सुमरत सिंह और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सीताराम मेघवाल के साथ मारपीट करने और कालिख पोत जूतों की माला पहनाकर गधे पर बैठाने के मामले में सिंधी कैम्प थाना पुलिस ने सात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

23/10/2019

पटवारी के 3951 पदों पर होगी भर्ती, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी मंजूरी

गहलोत सरकार ने पटवारी के 3951 रिक्त पदों पर भर्ती के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके लिए गहलोत ने बजट में घोषणा की थी।

19/11/2019