Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
राजस्थान

डॉक्टरों ने इस कॉम्बिनेशन को बताया कोरोना पॉजिटिव मरीजों के इलाज में कारगर

Tuesday, March 24, 2020 11:05 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर। कोरोना संक्रमितों को ठीक करने में इन दिनों हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन (एचसीक्यूएस) दवा का कॉम्बिनेशन विश्व में ही नहीं, बल्कि भारत में भी वरदान साबित हो रहा है। इन दोनों दवाओं के कॉम्बिनेशन का रिसर्च फ्रांस में किया गया था। इसमें ये साबित किया गया था कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों के ठीक होने की अवधि को यह कॉम्बिनेशन काफी हद तक कम करता है। हालांकि इस रिसर्च को ज्यादा हाई स्टैंडर्ड की मान्यता नहीं है, लेकिन यह इस समय में जबकि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, ऐसे में यह कॉम्बिनेशन एक बड़ी कामयाबी है। यह जानकारी देते हुए शहर के वरिष्ठ अस्थमा एवं श्वांस रोग विशेषज्ञ एवं एसएमएस अस्पताल के पूर्व अधीक्षक डॉ. वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि इंडियन कौंसिल आॅफ मेडिकल रिसर्च ने इस कॉम्बिनेशन को मान्यता दी है।

किन बीमारियों में आता है काम
डॉ. वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा गठिया के इलाज में काम आती है। वहीं एजिथ्रोमाइसिन लंग्स के इंफेक्शन के दौरान काम में ली जाती है।

किनमें कारगर है यह कॉम्बिनेशन
सिंह ने बताया कि हाईड्रोक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन दवा का कॉम्बिनेशन ऐसे मरीजों में कारगर है जो कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं। आइसोलेशन में भर्ती ऐसे मरीजों को यही कॉम्बिनेशन दिया जा रहा है। ये कॉम्बिनेशन उन्हें ठीक करने में काफी हद तक मददगार है।

डॉक्टर्स की सलाह से ही लें
डॉ. सिंह ने बताया कि यह कॉम्बिनेशन सिर्फ डॉक्टर्स की सलाह पर उन्हीं लोगों को लेना चाहिए जिनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव है। इसके साथ ही जो हेल्थ वर्कर इन कोरोना संदिग्धों या पॉजिटिव मरीजों का इलाज कर रहे हैं, वे लोग भी डॉक्टर्स की सलाह से अपने बचाव के लिए इसे ले सकते हैं। अगर बिना किसी लक्षण या डॉक्टर्स की सलाह से लोग बेवजह ही इन दवाओं का सेवन करते हैं तो यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पुष्कर में कार्तिक पूर्णिमा महास्नान करने उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, मेले का समापन

करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र तीर्थराज पुष्कर में मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा के महास्नान पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पडा। कार्तिक मास की पूर्णिमा पर करीब डेढ़ लाख लोगों ने पवित्र पुष्कर सरोवर के सभी 52 घाटों पर भजन कीर्तन करते हुए आस्था की डुबकी लगाई तथा दान पुण्य कर परिवार में खुशहाली की कामना की।

12/11/2019

श्रीगंगानगरः कबड्डी खिलाड़ी अमृतपाल सिंह की मौत के मामले में साथी खिलाड़ी मनप्रीत गिरफ्तार

श्रीगंगानगर जिले के बहुचर्चित उदयीमान कबड्डी खिलाड़ी अमृतपाल सिंह उर्फ सोना की मृत्यु मामले में पुलिस ने उसके साथी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह उर्फ मन्नी (22 वर्ष) को गिरफ्तार किया है। सोना को नशे की ओवरडोज देने के आरोप में नशा तस्कर बलराजसिंह उर्फ बाजिया को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

18/11/2020

जनता कर्फ्यू के दौरान सड़कों पर छाया सन्नाटा, परिंदा भी नहीं आया नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनता कर्फ्यू के आह्वान पर रविवार को राजस्थान के जयपुर में ऐसा सन्नाटा पसर गया कि परिंदा भी नजर नहीं आ रहा है।

22/03/2020

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए होगा डोर टू डोर सर्वे, हर 10 दिन बाद दोहरायी जाएगी प्रक्रिया: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए शहर और गांवों में डोर टू डोर सर्वे किया जाएगा। इसके तहत आईएलआई लक्षणों वाले मरीजों का चिन्हीकरण, मेडिकल किट वितरण, जांच, होम आइसोलेशन एवं उपचार की नियमित निगरानी की जाएगी।

24/05/2021

दुल्हन अपहरण मामले में राजपूत समाज का प्रदर्शन

राजस्थान के सीकर जिले के धोद क्षेत्र में दुल्हन के अपहरण मामले को लेकर राजपूत समाज ने आज सीकर में प्रदर्शन किया।

18/04/2019

2.5 लाख छात्र देंगे बोर्ड की परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षाएं शुरु होगी। इसको लेकर बोर्ड प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

13/02/2020

कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारियां शुरू, प्रदेश में बन रही डेढ़ करोड़ वैक्सीन स्टोरेज की कोल्ड चेन

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अगले साल की पहली तिमाही में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद पहले ही जता रखी है। ऐसे में राजस्थान की 7.5 करोड़ आबादी को कोरोना वैक्सीन से टीकाकरण की तैयारियां शुरू हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोल्ड स्टोरेज, सप्लाई चेन के लिए स्टोरेज इत्यादि की राज्य के चिकित्सा विभाग से जानकारी मांगी है।

29/09/2020