Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
राजस्थान

कुत्ता नोचता रहा, मासूम चीखता रहा: मकान मालिक के डॉग ने 11 साल के बच्चे को किया जख्मी, पड़ोसी ने छुड़ाया

Tuesday, July 20, 2021 09:45 AM
घायल बच्चा और हमला करने वाला पिटबुल।

जयपुर। चित्रकूट थाना इलाके में सोमवार सुबह 10 बजे 68 हनुमान वाटिका द्वितीय होटल किरण पैलेस के पीछे टैगोर नगर में मकान मालिक के पिटबुल डॉग ने 11 साल के मासूम विशाल मीणा को बुरी तरह नोच डाला। अकेला बच्चा मकान में चीखता रहा और कुत्ता उसे नोचता रहा। इस दौरान मौके पर मौजूद विशाल की छोटी बहन चीखती हुई मकान के बाहर आई तो पड़ोसी उसे देखकर अंदर गया। वहां पर कुत्ता बच्चे को बुरी तरह काट खा रहा था। यह देख उसने डंडे से कुत्ते को बमुश्किल भगाकर बच्चे को उसके कब्जे से छुड़ाया। उसके बाद मौके पर मौजूद विद्युत विभाग की गाड़ी से उसे निजी अस्पताल पहुंचाया। इसके बाद ट्रोमा सेंटर रेफर कर दिया गया। यहां से परिजन उसे बेहतर उपचार के लिए दूसरे निजी अस्पताल लेकर गए। इस संबंध में पड़ोसी भीमराज जाखड़ ने डॉग के मालिक दुर्गेश हाड़ा और उसके भतीजे अंकुर के खिलाफ रिपोर्ट दी। एएसआई अशोक सिंह ने बताया कि इस संबंध में धारा 289 के तहत मुकदमा दर्ज कर अंकुर को पकड़ लिया और देर रात उससे पूछताछ जारी है। देर रात विशाल की हालत गंभीर बनी हुई थी।

खतरनाक होता है पिटबुल
जानकारी के अनुसार पिटबुल को सबसे ज्यादा आक्रामक व खतरनाक कुत्तों की नस्ल में माना जाता है। कई देशों में पिटबुल प्रजाति के कुत्ते को रिहायशी इलाकों में पालने पर भी प्रतिबंध है। इस प्रजाति के कुत्ते की खासियत होती है कि जब यह किसी को पकड़ता है तो इससे छुड़ाना आसान नहीं होता। अमेरिका सहित कई अन्य देशों में पिटबुल को पाला जाता है लेकिन समय-समय पर इसे ट्रेनिंग देकर सुधारा जाता है।

यह है मामला
पड़ोसी भीमराज ने बताया कि हनुमान वाटिका में दुर्गेश हाड़ा का प्लॉट है। इसने अपने यहां पर पिटबुल नस्ल का डॉग पाल रखा है। उनके यहां जगदीश मीणा अपने परिवार के साथ किराए से रहते हैं। वह बागवानी का काम भी करते हैं। सोमवार सुबह करीब 10 बजे जगदीश अपनी पत्नी के साथ बागवानी करने मालवीय नगर चला गया। पीछे से घर पर उसका बेटा विशाल मीणा और बेटी रह गई। यहां पर पिटबुल डॉग चेन से बंधा था। इस पिटबुल की देखरेख दुर्गेश का भतीजा अंकुर करता है। तभी गार्डन में बंधे हुए पिट बुल डॉग की चेन खुल गई। इसके बाद डॉग ने घर में खेल रहे विशाल पर हमला कर दिया। तब विशाल अकेला था। उसे कई जगह से नोच खाया। डॉग ने विशाल के हाथ, पैर, सिर और चेहरे पर 20 गहरे घाव कर दिए। मकान के अंदर जमीन पर खून ही खून हो गया।

जयपुर ग्रेटर नगर निगम के उप महापौर पुनीत कर्णावट ने कहा कि नगर निगम में कुत्ते पालने वाले सभी मालिकों को पालतू कुत्ते का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। हनुमान वाटिका में कुत्ते के काटने से बालक की हालात नाजुक है जो दुखद घटना है। हम इसकी जांच कराएंगे और निगम का कोई अधिकारी कर्मचारी दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जयपुर नगर निगम के पूर्व मुख्य सचेतक गिरिराज खंडेलवाल ने कहा कि जिस कुत्ते को मकान मालिक ने पाल रखा था उसकी नस्ल भारत सहित कई देशों में बैन है। ऐसे में यह कुत्ता यहां तक कैसे आया और निगम के अधिकारियों ने इस पर कार्रवाई क्यों नहीं की। ऐसे अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दुल्हन अपहरण मामले ने पकड़ा तूल

सीकर में 16 अप्रेल का दुल्हन अपहरण मामला एक बार फिर गरमाता नजर आया। जाट समाज ने सीकर पुलिस अधीक्षक सीकर को ज्ञापन दिया व बुधवार को सीकर बन्द का आह्वान किया।

25/04/2019

पुनर्विवाह के बाद तीसरी संतान होने पर राज्य कर्मचारी को नहीं मिलेगा दंड, नियमों में संशोधन कर दी राहत

प्रदेश में अब पुनर्विवाह के बाद तीसरी संतान हुई तो राज्य कर्मचारी को दंड नहीं मिलेगा। इसके लिए राज्य सरकार ने सेवा नियमों में बदलाव कर दिया। इस संबंध में मंगलवार को कार्मिक विभाग ने आदेश जारी कर दिए।

19/08/2020

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने झाझड़ में ग्रामवासियों से की मुलाकात

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सीकर विधानसभा क्षेत्र में लक्ष्मणगढ़ के ग्राम झाझड़ में ग्रामवासियों से मुलाकात की।

07/02/2020

मरु महोत्सव: बहुआयामी कार्यक्रमों में उमड़ा जन सैलाब, कैबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने दिखाई हरी झंडी

विश्वविख्यात मरु महोत्सव के चार दिवसीय भव्य कार्यक्रमों के अन्तर्गत पहले दिन गुरुवार को पोकरण मुख्यालय पर हुए आयोजनों ने खासी धूम मचायी।

06/02/2020

प्रदेश में अब 'ब्लैक फंगस' के इंजेक्शन की किल्लत, केंद्र से 50 हजार वॉयल उपलब्ध कराने की मांग

राजस्थान में कोरोना के इलाज के लिए रेमडेसिविर, टोसिलीजूमेब इंजेक्शन के बाद अब संक्रमित के ठीक होने के बाद हो रहे ब्लैक फंगस के इलाज के लिए काम आने वाले इंजेक्शन लाइपोजोमल एम्फोटेरिसिन-बी की भी किल्लत चुनौती बन गई है। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिखकर 50 हजार वॉयल उपलब्ध कराने की मांग की है।

16/05/2021

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हेल्थ से जुड़ी बड़ी अपडेट

पोस्ट एंजियोप्लास्टी चैकअप के लिए SMS अस्पताल के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम पहुंची CMR: जांच में गहलोत की मेडिकल रिपोर्ट्स आई ठीक

06/09/2021