Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
राजस्थान

कोरोना संक्रमण से पूरी तरह बचाव के लिए वैक्सीनेशन सबसे ज्यादा जरूरी: डॉ. वीरेन्द्र सिंह

Monday, January 25, 2021 15:20 PM
डॉ. वीरेंद्र सिंह ने लगवाई वैक्सीन।

जयपुर। अस्थमा विशेषज्ञ, राज्य सरकार की कोविड मैनेजमेंट सलाहकार कमेटी के सदस्य और राजस्थान अस्पताल के प्रेसीडेंट डॉ. वीरेन्द्र सिंह का कहना है कि कोरोना से पूरी तरह बचाव के लिए वैक्सीनेशन सबसे ज्यादा जरूरी है। वहीं राजस्थान अस्पताल के चेयरमैन और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. एस एस अग्रवाल का कहना है कि चाहे कोरोना पॉजिटव के बाद नेगेटिव आ गए हों, लेकिन शरीर में पर्याप्त एंटीबॉडी बनाए रखने के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है।

कोरोना प्रबंधन में अपनी-अपनी तरफ से महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले यह दोनों ही विशेषज्ञ मरीजों का इलाज करते समय स्वयं कोरोना की चपेट में आ गए। सरकार की गाइडलाइन की पूरी तरह से पालना करते हुए इस महामारी से पूरी तरह उबरने के बाद अब और लोगों के इलाज में फिर से कोरोना यौद्धा की तरह डटे हुए हैं। सोमवार को डॉ. एस एस अग्रवाल और डॉ. वीरेन्द्र सिंह ने कोरोना से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाई। इसके बाद उन्होंने अपने अनुभव सुनाते हुए कहा कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि सभी को वैक्सीन लगवाना जरूरी है, चाहे पहले से ही शरीर में एंटीबॉडी बन गई हो। उन्होंने बताया कि दूसरे देशों में कोरोना की दूसरी लेहर आ चुकी है। ऐसे में भारत में दूसरी लहर आने से पहले सभी को वैक्सीनेशन करा लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि पहले वैक्सीनेशन के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगने के 15 दिन पश्चात शरीर में पर्याप्त एंटीबॉडी बन जाएगी। इसके बाद हम कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षित रह सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

पांच दिन बाद भी आरोपी पुलिस की पकड़ से दूर

राजधानी के शास्त्रीनगर इलाके में एक जुलाई की देर शाम सात वर्षीय बालिका को हवस का शिकार बनाने वाला दरिन्दा अभी भी पुलिस की पकड़ से दूर है।

06/07/2019

प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का दौर, तापमान में आई बड़ी गिरावट

प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है। इससे तापमान में गिरावट आई है। शुक्रवार को चूरू जिले में मूसलाधार बारिश हुई। जिले का सरदारशहर के साथ ही अन्य इलाकों में बारिश होने की जानकारी मिली है।

27/03/2020

पुलिस अधिकारियों ने जाने फ्रॉड रोकने के नियम

वर्तमान में अपराधों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। शातिर अपराधी संगठित होकर बड़े स्तर पर इन अपराधों को अंजाम दे रहे हैं।

22/10/2019

अजमेर सेंट्रल जेल की सुरक्षा व्यवस्था पर फिर उठे सवाल, बैरकों में मोबाइल और सिम बरामद

अजमेर के उच्च सुरक्षा कारागृह में एकबार फिर जेल के बैरकों में मोबाइल फोन एवं सिम बरामद किए गए हैं। अजमेर की सिविल लाइंस थाना पुलिस सूत्रों के अनुसार जेल प्रबंधन ने नियमित जांच के दौरान 12 मोबाइल फोन के अलावा सिम बरामद होने की बात कही है। जेल प्रबंधन की शिकायत पर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर तफ्तीश शुरू कर दी है।

16/07/2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुफ्त राशन वितरण का फैसला स्वागत योग्य: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुफ्त राशन वितरण का फैसला स्वागत योग्य है, लेकिन अभी तक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं हुए है।

01/07/2020

ठगी के लिए नाइजीरियन ने 21 हजार में खरीदा था सैकंड हैंड लैपटॉप

स्पेशल आॅपरेशन ग्रुप (एसओजी) के अधीन साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन की टीम की पूछताछ में कई खुलासे हुए है। पूछताछ में सामने आया कि आरोपी नाइजीरिया निवासी एरिक चुकवुडी ओकाफोर के कब्जे से जो लैपटॉप बरामद हुआ मिला है।

05/01/2020

स्वतंत्रता दिवस पर राजभवन में नहीं होगा एट होम कार्यक्रम, कोरोना संक्रमण के चलते आयोजन रद्द

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के तेजी से फैल रहे संक्रमण के चलते इस बार स्वतंत्रता दिवस पर राजभवन में होने वाला एट होम कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा। राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रदेश में कोरोना की भयावह स्थिति पर गहरी चिंता प्रकट करते हुए कहा कि प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामले राज्य के लिए चिंता का विषय है।

29/07/2020