Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
राजस्थान

गहलोत ने पूरी की बजट की औपचारिकता : वर्मा

Friday, February 21, 2020 12:30 PM
कैलाश वर्मा (फाइल फोटो)

बगरू। सरकारी कॉलेज, बीसलपुर पेयजल योजना, राजकीय चिकित्सालय को जिला अस्पताल बनाने को लेकर राज्य के बजट में फिर से निराशा हाथ लगी है। इस बार भी राज्य सरकार ने बीसलपुर पेयजल योजना, सरकारी कालेज, राजकीय चिकित्सालय के लिए कोई वित्तीय प्रावधान या घोषणा नहीं की। कस्बे के लोगों को उम्मीद थी कि राज्य सरकार के पेश होने वाले बजट में बगरू के लिए कोई न कोई घोषणा होगी। पूर्व विधायक कैलाश वर्मा ने बीसलपुर पेयजल योजना की डीपीआर व पम्प हाउस के लिए भूमि आवंटित करावाई थी। चुनाव नजदीक होने से यह कार्य हुई थे, लेकिन इस बार प्रदेश के बजट से जनता को उम्मीद थी कि इस बार जरूर बगरू को बीसलपुर पेयजल योजना से जोड़ा जायेगा।

विधायक की उम्मीदों पर फिरा पानी
बगरू विधायक गंगा देवी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर सीएचसी को क्रमोन्नत कर जिला अस्पताल बनाने, बीसलपुर पेयजल योजना, सरकारी काॅलेज, एसीपी कार्यालय खुलवाने, उपतहसील को तहसील बनवाने की मांग को बजट में स्वीकृति जारी करने की मांग की थी, लेकिन बजट में बगरू विधानसभा को कुछ नही मिल पाने से विधायक की उम्मीदो पर पानी फिर गया है। विधायक गंगा देवी से फोन पर संपर्क साधना चाहा तो उन्होंने फोन रिसीव नही किया।

बीसलपुर का पानी देने की मांग
बगरू विधानसभा क्षेत्र के बगरू कस्बे सहित 31 ग्राम पंचायतो के 129 गांवों में फ्लोराइड की समस्या के चलते पीने के पानी की किल्लत काफी समय से है। भूमिगत जलस्तर के नीचे चले जाने के कारण इस समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया। क्षेत्र को जयपुर की तरह ही बीसलपुर का पानी देने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। गौरतलब है कि बीते लंबे समय से बगरू विधानसभा क्षेत्र में बीसलपुर जल आपूर्ति को लेकर बड़े आंदोलन हो चुके हैं।

सरकारी कॉलेज
जयपुर-अजमेर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित बगरू कस्बे के छात्र-छात्राओं को षिक्षा के लिए जयपुर शहर जाना पड़ता है, जिससे ग्रामीण परिवेश के लोग अपने बच्चे-बच्चियों को जयपुर शहर भेजनें में कही ना कही असक्षम दिखते नजर आते है। बगरू में सरकारी कॉलेज की घोषणा नहीं होना निराशाजनक हैं।

दूसरा बजट भी निराशाजनक
राजस्थान विधानससभा चुनाव से पहले कई लोभ-लुभावने के वादे करके सत्ता में आई कांग्रेस सरकार का दूसरा बजट भी काफी निराशाजनक है। गहलोत ने बजट की औपचारिकता पूरी की है। किसानों की संपूर्ण कर्ज माफी, युवाओं को बेरोजगारी भत्ता जैसे सपने दिखाने वाली गहलोत सरकार से आमजन को काफी उम्मीदें थी लेकिन इस बजट में ऐसी कोई नीति नहीं है जिससे राजस्थान के निम्न एवं मध्य वर्ग का जीवन स्तर बेहतर हो सके एवं युवाओं के सपने साकार हो, इसके साथ ही बजट में क्षेत्रीय असंतुलन स्पष्ट रूप से दिखाई देता है बगरू विधानसभा क्षेत्र के लिए कोई घोषणा नहीं की गई एवं बगरू के लिए भाजपा सरकार के समय स्वीकृत बीसलपुर पेयजल परियोजना के लिए किसी प्रकार की बजट घोषणा नहीं की गई जिसके बाद गांव, गरीब, किसान और युवा स्वयं को ठगा सा महसूस कर रहा है।
- डॉ. कैलाश वर्मा, पूर्व विधायक

इस बार के बजट में भी प्रदेश के शहरों को कई सौगातें दी गई हैं, शहरों की जरूरत के अनुसार उन्हें आधुनिक बनाने, यातायात जाम की समस्या हल करने, पुरानी नदियों को स्वच्छ करने और नए रेलवे ओवरब्रिज, अण्डरपास व एलिवेटड रोड सहि अनेक घोषणाएं की गई हैं।

- आरती नागर, नेता प्रतिपक्ष नगर पालिका

यह बजट जनता के साथ धोखा है। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने बगरू को बीसलपुर पेयजल योजना की सौगात दी थी वह भी यह सरकार पूरी नहीं कर सकी। इससे बगरू की जनता आहत हुई है।
- शंकर गरेड़, उपाध्यक्ष नगर पालिका बगरू

बजट में बगरू को सरकारी कॉलेज व बीसलपुर पेयजल योजना की उम्मीद थी लेकिन इस तरह की घोषणा नहीं होना निराशाजनक रहा है। वही बगरू को किसी भी प्रकार की घोषणा नही मिलना दुर्भाग्यपूर्ण है।
- अमित नन्दवाना, एड़वोकेट

सरकार ने शनिवार को स्कूलों में बिना बस्ते के योजना शुरू कर पढ़ाई के अलावा गतिविधियों को बढावा देने की घोषणा व युवाओं के लिए 53 हजार नौकरीयों का प्रावधान स्वागत योग्य है।
- सीए संदीप पाटनी, युवा कांग्रेस अध्यक्ष बगरू
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आवासन मंडल की वार्षिक स्टेट लेवल कर्मचारी खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न

राजस्थान आवासन मंडल की चार दिवसीय स्टेट लेवल 26 वीं वार्षिक कर्मचारी खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न हो गई।

01/01/2020

केशव गुर्जर गैंग के 2 बदमाश गिरफ्तार

बसई डांग थाना क्षेत्र में पुलिस ने केशव गुर्जर गैंग के 2 बदमाशों को को हथियारों सहित गिरफ्तार कर लिया। पुलिस उपमहानिरीक्षक लक्ष्मण गौड़ ने बताया कि थाना क्षेत्र के परी कच्छ गांव में गत रात्रि पुलिस को केशव गुर्जर गैंग सदस्यों के ठहरने की जानकारी मिली।

26/02/2020

कोचिंग हब के लिए जल्द तैयार होगी डीपीआर

शहर में अनाधिकृत रूप से संचालित कोचिंग सेंटरों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रताप नगर में विकसति बनने वाले कोचिंग हब के लिए आवासन मंडल प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है।

06/11/2019

हिस्ट्रीशीटर को मारने की फिराक में घूमते 2 बदमाश गिरफ्तार, 2 देशी पिस्टल और 4 जिंदा कारतूस बरामद

हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार को मारने की योजना बनाते शिराज गैंग के दो बदमाशों को झोटवाड़ा थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दोनों के कब्जे से दो देशी पिस्टल और चार जिंदा कारतूस बरामद किए है।

25/11/2019

सरकारी और निजी अस्पतालों में ओपीडी बंद, मरीजों पर आफत

पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों की हड़ताल के समर्थन में राजस्थान में रेजीडेंट चिकित्सकों ने सोमवार को प्रदेशभर में कार्य बहिष्कार किया।

18/06/2019

117 इजरायली पर्यटकों को एयरलिफ्ट करने की तैयारी, पुष्कर से दिल्ली रवाना

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत भ्रमण पर आए इजराइली पर्यटकों को विशेष विमान से एयर लिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है। इसके चलते सोमवार को पुष्कर से 117 इजराइली पर्यटक तीन अलग-अलग बसों में सवार होकर दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

23/03/2020

संविधान दिवस पर जयपुर नगर निगम में अधिकारियों व कर्मचारियों को दिलाई शपथ

संविधान की भावना के अनुरूप अपने कर्तव्यों का निर्वाह करें और भारत के लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें।

26/11/2019