Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
राजस्थान

सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों के हित में फैसला, 9, 18 एवं 27 वर्ष की सेवा पर मिलेगा चयनित वेतनमान का लाभ

Wednesday, November 04, 2020 12:50 PM
उदयलाल आंजना (फाइल फोटो)

जयपुर। सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बुधवार को बताया कि सहकारी समितियों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए व्यवस्थापकों एवं सहायक व्यवस्थापकों को 9, 18 एवं 27 वर्ष की सेवा पूरी करने पर चयनित वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया की व्यवस्थापकों की यह मांग करीब 25 वर्षों से लंबित थी, जिसे अब पूरा कर लिया गया है।
आंजना ने बताया कि व्यवस्थापकों के हित में लिए गए फैसले से सहकारी समितियों की कार्यप्रणाली बेहतर होगी और उपभोक्ताओं एवं किसानों को अच्छी सेवाएं मिल सकेगी।

उन्होंने बताया की राज्य सरकार के इस फैसले से लगभग 3000 सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों एवं सहायक व्यवस्थापकों को 9, 18 एवं 27 के चयनित वेतनमान का लाभ मिल सकेगा। आंजना ने बताया कि चयनित वेतनमान का लाभ उन सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों एवं सहायक व्यवस्थापकों को मिलेगा, जो सहकारी समितियां कम से कम विगत 3 वर्षों से निरंतर लाभ व वर्तमान में भी संचित लाभ की स्थिति में हो। गत वित्तीय वर्ष में समिति ने नियमानुसार आवश्यक निधियों एवं कोष में आवश्यक अनतरण किए जाने के पश्चात तथा संस्था के सदस्यों को लाभांश दिए जाने के पश्चात भी लाभ की स्थिति में हो, समिति असंतुलन में नहीं हो तथा समिति का अद्यतन ऑडिट हो रहा हो।
 
रजिस्ट्रार मुक्तानन्द अग्रवाल ने बताया कि इस संबध में आदेश जारी कर दिए गए है। पात्र सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों को चयनित वेतनमान का लाभ मिलने से उन सहकारी समितियों को भी प्रेरणा मिलेगी, जो हानि में चल रही है तथा असंतुलन में है। ऐसी समितियां अब अपने व्यवसाय में बढ़ोतरी करेगी तथा नवाचार अपनाकर आमजन को बेहतर सेवाएं देगी ताकि ये समितियां भी पात्र होने पर इन सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों एवं सहायक व्यवस्थापकों को भी 9, 18 एवं 27 के चयनित वेतनमान का लाभ मिल सके।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

साइबर अपराधियों का दुस्साहस

शहर में साइबर अपराधियों को दुस्साहस बढ़ता जा रहा है। ठगों ने अब ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सेंध मारना शुरू कर दिया है। ठग सामान बेचने का विज्ञापन देकर लोगों देते हैंऔर ग्राहक से सौदा

17/05/2019

बीजेपी का कलेक्ट्रेट पर दिया धरना, कांग्रेस मांगे माफी

राफेल मामला एक बार दुबारा से चर्चा में आ गया है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से फैसला आने के बाद बीजेपी के तेवर तीखे नजर आ रहे है।

16/11/2019

प्रदेश में कोरोना: 24 घंटे में आए 83 नए रोगी, आधे राजस्थान में अब 150 से कम संक्रमित बचे

राजस्थान में कोरोना के सोमवार को 83 नए मामले सामने आए हैं और कोई मौत नहीं होने से राहत है। अब प्रदेश में 18 जिले यानि आधे से ज्यादा राजस्थान में कुल 139 ही कुल संक्रमित यानि एक्टिव केस बचे हैं। इन 18 जिलों में 20 से कम ही मरीज बचे हैं, इनमें भी 11 जिले ऐसे हैं जहां 10 से कम ही कुल एक्टिव केस बचे हैं।

23/02/2021

सांभर झील में पक्षियों की मौत का मामला, कीड़ों से पक्षियों के पेट में पहुंचा एवियन बॉटुलिज्म

सांभरझील में पक्षियों की मौत के घटनाक्रम ने राज्य के साथ ही केन्द्र सरकार के हाथ-पैर फूला दिए हैं। अभी भी झील में मृत पक्षियों के निकलने का सिलसिला जारी है। इन पक्षियों की मौत एवियन बॉटुलिज्म से हुई है।

25/11/2019

राजस्थान के नए राज्यपाल कलराज मिश्र 9 सितंबर को ले सकते हैं शपथ

राजस्थान के नए राज्यपाल कलराज मिश्र नौ सितम्बर को शपथ ले सकते हैं। हालांकि राजभवन के पास अभी तक इस संबंध में अधिकृत सूचना नहीं आई है।

05/09/2019

श्राद्ध पक्ष की अमावस्या पर पुष्कर सरोवर में उमड़े श्रद्धालु

तीर्थराज पुष्कर स्थित पवित्र सरोवर पर श्राद्ध पक्ष की सर्वपितृ अमावस्या के मौके पर श्रद्धालु उमड़ पड़े। इस मौके लोगों ने सरोवर पर श्राद्ध पक्ष के आखिरी दिन पित्रों का तर्पण, पिंडदान और दानपुण्य किया।

28/09/2019

पाली निवासी प्रथम वर्ष के छात्र की मौत

उदयपुर। हिरणमगरी थाना क्षेत्र में सनराइज नर्सिंग कॉलेज में बी.फार्मेसी के प्रथम वर्ष के छात्र की शुक्रवार को असामयिक मौत हो गई।

31/01/2020