Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
राजस्थान

सहकारिता में पंजीकृत सभी संस्थाओं का डेटा होगा ऑनलाइन

Tuesday, November 12, 2019 10:00 AM
फाइल फोटो

जयपुर। सहकारिता विभाग में सभी पंजीकृत सहकारी सोसायटियों, गैर लाभकारी संगठनों एवं खेलकूद की संस्थाओं की गतिविधियों सहित अन्य सभी प्राथमिक जानकारियां राज सहकार पोर्टल पर अपलोड कर आॅनलाइन की जाएगी। प्रदेश में इस तरह की लगभग दो लाख चालीस हजार संस्थाएं अभी रजिस्टर्ड हैं और इनको 1 से 31 दिसंबर तक सभी जानकारी विभाग के पोर्टल पर एसएसओ आईडी के माध्यम से अपलोड करनी होंगी। सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार ने बताया कि राजस्थान सहकारी सोसायटी अधिनियम 2001, राजस्थान सोसायटी रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1958 तथा स्पोर्ट्स एक्ट के तहत प्रदेश में लगभग 2.40 लाख पंजीकृत संस्थाओं के लिए उनका रिकार्ड आॅनलाइन किया जाएगा। सभी पंजीकृत संस्थाओं को 31 दिसंबर तक अपनी पूर्ण जानकारियां एवं अधिनियम के तहत प्रस्तुत किए जाने वाले रिटर्न आॅनलाइन दाखिल नहीं करने पर उनके खिलाफ पंजीकरण रद्द करने तक की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी उप रजिस्ट्रार को निर्देश दिए हैं कि उनके जिले में पंजीकृत सभी संस्थाओं की सामान्य जानकारी 30 नवंबर तक एवं अन्य सभी जानकारी 31 दिसंबर तक पोर्टल पर अपलोड करवानी है।

सूचनाएं पब्लिक डोमेन में होगी उपलब्ध
गंगवार ने बताया कि 31 दिसंबर तक जानकारियां अपलोड करने के बाद 1 से 15 जनवरी तक उप रजिस्ट्रार के स्तर पर सूचनाओं का सत्यापन कर उसे लॉक करेंगे, जो पब्लिक डोमेन में उपलब्ध होगी। इस प्रक्रिया से सोसायटियों की प्रभावी मॉनिटरिंग, उनकी स्थिति, आय-व्यय का ब्यौरा, आॅडिट, योजनाओं का विवरण, निर्वाचन की स्थिति, प्रबंध कार्यकारिणी, पता आदि जानकारियां कोई भी व्यक्ति देख सकता है।
 

यह भी पढ़ें:

एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस को लेकर हो रही स्क्रीनिंग

एयरपोर्ट प्रशासन और चिकित्सा विभाग द्वारा कोरोना वायरस की स्क्रीनिंग को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। एयरपोर्ट पर अराइवल एरिया में हो रही त्रिस्तरीय जांच हो रही है।

04/03/2020

सिकंदरा थाने में हेड कांस्टेबल ने गोली मारकर किया सुसाइड, जांच में जुटे पुलिस अधिकारी

सिकंदरा थाने में रविवार सुबह एक हेड कांस्टेबल हरिसिंह गुर्जर ने गोली मारकर आत्महत्या कर ली।

17/11/2019

एयरपोर्ट पर पार्किंग शुल्क में बदलाव

एयरपोर्ट पर कार पार्किंग की शुल्क में बदलाव किया गया है। अब 5 घंटे के 115 रुपए, 6 घंटे के लिए 125 रुपए, 7 घंटे के 135 रुपए और 7 से 24 घंटे के 255 रुपए देने होंगे।

01/11/2019

संभाग और जिला मुख्यालय की जेलों से उप कारागारों में शिफ्ट होंगे 240 बंदी

उदयपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए हाईकोर्ट के निर्देश पर संभाग व जिला मुख्यालय स्थित केन्द्रीय कारागारों से प्रथम चरण में 240 बंदियों को उप कारागारों में शिफ्ट किया जाएगा।

19/03/2020

सीएए के खिलाफ 25 जनवरी को विधानसभा में पारित होगा प्रस्ताव, गहलोत कैबिनेट ने दी मंजूरी

15 वीं राजस्थान विधानसभा का चौथा सत्र गुरुवार से शुरू हुआ। अब शनिवार को सीए के खिलाफ विधानसभा से प्रस्ताव पारित किया जाएगा।

24/01/2020

प्रदेश में हालात काबू में, CM सहित विभाग के आला अधिकारियों की पल-पल पर नजर : शर्मा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना को लेकर प्रदेश में हालात नियंत्रण में है। मुख्यमंत्री और मैं विभाग के आला अधिकारियों के साथ पल-पल पर नजर बनाए हुए हैं। मुख्यमंत्री प्रत्येक जिले के कलेक्टर्स और एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर कर रहे हैं। विभाग के उच्चाधिकारियों ले नियमित फीडबैक ले रहे हैं। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह मुस्तैद है।

24/03/2020

ट्रक भिड़े,चालक-परिचालक सहित तीन जिंदा जले

न्यूजसर्विस/नवज्योति,दलोट। पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश के रतलाम में रविवार देर रात दो ट्रकों की भिड़ंत के बाद लगी आग में चालक-परिचालक सहित तीन लोगों की जिंदा जलने से मौत हो गयी।

30/12/2019