Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
राजस्थान

जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने 32 किलो सोना पकड़ा, बाजार कीमत करीब 16 करोड़ रुपए

Sunday, July 05, 2020 11:55 AM
जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा 32 किलो सोना।

जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने सोने की तस्करी से जुड़ी एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। कोरोना महामारी के दौरान विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए चलाई जा रही विशेष उड़ानों के जरिए जयपुर एयरपोर्ट पर उतरे करीब 14 यात्रियों को 32 किलो सोने के साथ पकड़ा गया है। पकड़े गए सोने की अनुमानित बाजार कीमत करीब 16 करोड़ रुपए आंकी गई है। गौरतलब है कि शुक्रवार को 6 इवेक्युएशन फ्लाइट जयपुर पहुंची थी, इनमें से स्पाइसजेट की 2 फ्लाइट से कस्टम विभाग के अधिकारियों ने 14 सोना तस्करों को दबोचा। ये सभी यात्री इमरजेंसी लाइट की बैटरी में सोना भरकर लाए थे। सोना बिस्किट के रूप में लाया गया और प्रत्येक बिस्किट का वजन करीब 900 ग्राम है। कस्टम विभाग के अधिकारियों ने यात्रियों से सोना जब्त कर लिया है और यात्रियों पर कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है।

अब सीबीआईसी करेगी आगे की कार्रवाई
यह प्रदेश में सोने की तस्करी का सबसे बड़ा मामला है। ऐसे में इस मामले में अग्रिम कार्रवाई सेंट्रल बोर्ड ऑफ इन डायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम्स द्वारा की जाएगी। आरोपियों से पूछताछ के बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। मामला बड़ा है इसलिए सभी को जेल होना तय है। इस प्रक्रिया के बाद सीबीआईसी इस बात की जांच करेगी कि किसके कहने पर इतनी बड़ी मात्रा में तस्करी कर सोना लाया जा रहा था।

रियाद की फ्लाइट में भी तस्करी होने की जानकारी मिली
पूछताछ के दौरान एक तस्कर ने रियाद से आ रही फ्लाइट में भी सोना लाए जाने को बात कही, जिसके बाद कस्टम अधिकारी अलर्ट हो गए। फ्लाइट पहुंचने के बाद सभी 11 संदिग्धों से पूछताछ की और जांच की तो उनके पास 22.65 किलो सोना बरामद किया गया। जिसकी बाजार कीमत करीब 11 करोड़ 10 लाख है। अभी अनुमान लगाया जा रहा है कि तीनों आरोपी सोना बेचने के उद्देश्य से जयपुर आए थे। ऐसे में पूरे मामले में किसी सर्राफा व्यापारी के शामिल होने की संभावना हो सकती है।

ऐसे पकड़ा सोना
कस्टम विभाग के कमिश्नर डॉ. सुभाष अग्रवाल ने बताया कि जयपुर एयरपोर्ट पर तैनात विभाग की टीम ने शुक्रवार देर शाम यूएई के रस अल खेमाह से स्पाइसजेट के चार्टर प्लेन से आए यात्रियों को एक-एक कर ग्रीन चैनल से सुरक्षा प्रक्रिया पूरी कर चैक आउट कर रहे थे। इस दौरान अधिकारियों को पहले तीन यात्रियों की गतिविधि पर शक हुआ। तीनों जल्दीबाजी में चैकिंग प्रक्रिया से निकल रहे थे। तभी उन्हें रोक लिया गया। पहले पूछताछ करने पर उन्होंने कुछ नहीं बताया। जांच करने पर उनके बैग में तीन-चार इमरजेंसी लाइट मिली। जिनका वजन सामान्य से कुछ अधिक महसूस हुआ। ऐसे में जब उनसे पूछताछ की तो उन्होंने पहले तो कुछ नहीं बताया। बाद में जब सख्ती से पूछा गया तो, उन्होंने लाइट के अंदर सोना होने की बात की। जिसकी जांच की तो प्रत्येक लाइट में बिस्किट के रूप में सोना मिला। इन 12 बिस्किट का कुल वजन 9.30 किलो था। जिसकी बाजार कीमत करीब 4 करोड़ 60 लाख रुपए है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का कंपनियों ने बदला प्रारूप

वाहनों पर लगने वाली हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का कंपनियों ने प्रारूप ही बदल दिया, जबकि मोटर व्हीकल एक्ट में कॉमर्शियल और प्राइवेट वाहनों पर लगने वाली नंबर प्लेट का प्रारूप बना हुआ है।

03/06/2019

ऐपवा का दो दिवसीय सम्मेलन आज से,देशभर से पहुंची प्रतिभागी

उदयपुर। अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन (ऐपवा) का दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन शनिवार से उदयपुर में होगा।

07/02/2020

झुंझुनूं: सैनिक स्कूल में बच्चों के साथ दुराचार करने वाला टीचर गिरफ्तार

झुंझुनूं जिले के सदर इलाके में स्थित सैनिक स्कूल का टीचर छह महीने से बच्चों के साथ दुराचार कर रहा था, जब इसकी जानकारी स्कूल प्रशासन को मिली तो स्कूल प्राचार्य अभिलाष सिंह सेंगर ने सदर थाने में रिपोर्ट दी।

11/12/2019

रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे कोरोना सर्विलांस कैमरे, यात्री देखते ही टेंपरेचर बता देगा

रेलवे ने फैसला किया कि वह कोरोना से जंग में आधुनिक तकनीक वाले कैमरे का इस्तेमाल करेगा। स्टेशनों पर कोरोना सर्विलांस कैमरे लगाए जाएंगे जो देखते ही टेंपरेचर बता देगा। थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए यह कैमरा बता देगा कि किसका टेंपरेचर ज्यादा है। इससे कोरोना के लक्षण वाले लोगों को भीड़ से अलग किया जा सकता है।

29/06/2020

जयपुर: एसीबी की कार्रवाई, पटवारी 2 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की टीम ने बुधवार को जयपुर में बड़ी कार्रवाई करते हुए एक पटवारी को 2 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। सांगानेर तहसील के पटवारी देवेंद्र ने परिवादी सीता राम से नामान्तरण खोलने की एवज में 2 हजार रुपए रिश्वत मांगी।

01/07/2020

फर्जी कांस्टेबल हनुमान कोरोना टेस्ट के बाद जाएगा जेल, गाड़ी छोड़ने की एवज में ली थी घूस

सांगानेर थाने में हेड कांस्टेबल के लिए घूस में 20 हजार रुपए नकद और शराब की बोतल लेने वाले दलाल (फर्जी कांस्टेबल) को एसीबी की टीम कोरोना टेस्ट कराने के बाद जेल भेज देगी। हेड कांस्टेबल तेजराम के लिए घूस लेने वाले हनुमान के खिलाफ पूर्व में लेन-देन का मुकदमा दर्ज है।

12/06/2020

अशोक पानगड़िया का हो गया निधन

डॉ. अशोक पानगड़िया का निधन हो गया। वह कोरोना के बाद पोस्ट कोविड से परेशान थे। वह केन्द्र की मेडिकल क्षेत्र की हाई लेवल काउंसिल में शामिल थे।

11/06/2021