Dainik Navajyoti Logo
Friday 27th of November 2020
 
राजस्थान

कोविड-19: ग्रामीण इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए इनोवेटिव स्प्रेयर टेक्नोलॉजी यंत्र रवाना

Friday, July 10, 2020 18:05 PM
विज्ञान भवन से इनोवेटिव स्प्रेयर टेक्नोलॉजी यंत्र हुआ रवाना।

जयपुर। राजस्थान में कोविड-19 में ग्रामीण इनावेशन को बढ़ावा देने के लिए नासिक के एक किसान द्वारा विकसित किए गए इनोवेटिव स्प्रेयर टेक्नोलॉजी यंत्र को उपयोग में लिया जा रहा है। इस तकनीक का उपयोग 15 हार्स पॉवर ट्रैक्टर के साथ भी किया जा सकता है, जो 4 फीट चौड़ी गलियों में भी 3 तरफ 12 नोजल के माध्यम से 15 फीट तक की ऊंचाई के साथ दांये, बांये एवं ट्रैक्टर के पीछे भी 15 फीट तक सैनेटाइज कर सकती है। यह सैनेटाइजर यंत्र ट्रैक्टर की मदद से विकसित किया गया है।

जयपुर में शास्त्री नगर स्थित विज्ञान केन्द्र से शुक्रवार को किसान द्वारा विकसित इनोवेटिव स्प्रेयर टेक्नोलॉजी का ट्रैक्टर रवाना हुआ, जो टोंक, अजमेर, पाली एवं जोधपुर में सेनेटाइज करते हुए पुन: जयपुर पहुंचेगा तथा सचिवालय जयपुर में डेमो देगा। इस अवसर पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने कहा कि ग्रास रूट लेवल पर किसानों द्वारा किए गए इनोवेशन को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के अधीन राष्ट्रीय नव प्रर्वतन प्रतिष्ठान संस्था के द्वारा प्लेटफार्म प्रदान किया जाता है।

उन्होंने कहा कि दूर-दराज के क्षेत्रों में किसानों को सरल तकनीक के द्वारा उनके कार्यों में सुगमता एवं गति बढ़ाने के लिए ऐसी तकनीक फायदेमंद रहती है। उन्होंने कहा कि इस स्प्रेयर टेक्नोलॉजी के द्वारा 600 लीटर के टैंक से 4 से 5 घंटे तक सैनेटाइज किया जा सकता है। इस तकनीक का उपयोग कोरोना काल के अलावा अनार, आम, नीबू के बगीचों सहित अन्य कृषि कार्यो में कीटनाशक, हर्बल कीटनाशक, ग्रोथ प्रमोटर में भी उपयोग लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

अशोक गहलोत ने कहा, मुझे नहीं मिला लालचंद कटारिया का इस्तीफा

प्रदेश के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया का इस्तीफा प्रकरण एक तमाशा बन गया है। पिछले चौबीस घण्टों में खुद कटारिया ने इसकी नहीं की है।

28/05/2019

Video: बीसलपुर बांध फुल होने के कगार पर, एक गेट खोला

राज्य के प्रमुख बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी है। बांध में पानी का गेज 313.20 आरएल मीटर दर्ज हुआ। त्रिवेणी का गेज 5.80 मीटर चल रहा है।

17/08/2019

जल्द मिल सकती है निलंबन हटने की खुशखबरी : जोशी

राजस्थान क्रिकेट संघ की कार्यकारिणी की बैठक के बाद आरसीए अध्यक्ष डॉ. सी पी जोशी ने कहा कि नागौर जिला क्रिकेट संघ पहले से अयोग्य करार दिया जा चुका है, यदि कोई यह दावा करता है कि वह किसी पद पर है तो वह या तो कोर्ट की रोक के दस्तावेज पेश करे या फिर झूठे दावे ना करें।

28/08/2019

संविधान को लेकर सदन में चर्चा, कांग्रेसियों के निशाने पर रही मोदी सरकार

कांग्रेस के विधायकों ने संविधान को लेकर चर्चा के दौरान केन्द्र की मोदी सरकार को निशाने पर रखा और संविधान हनन के आरोप भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगाए। सर्वाधिक तंज महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर भाजपा पर कसे।

29/11/2019

व्यापारियों को राहत, दीपावली पर सजावट के लिए सामान्य दरों पर मिलेगी बिजली

दीपावली के मौके पर शहर के विभिन्न बाजारों में सजावट के लिए इस बार भी अस्थाई तौर पर बिजली कनेक्शन से बाजार रोशन होंगे। अस्थाई कनेक्शन लेने की प्रक्रिया अभी चल रही है। हालांकि अभी तक पिछली बार के मुकाबले कनेक्शन के आवदेन कम आए हैं, लेकिन जिस तरह से लगातार आवेदन आ रहे हैं उससे उम्मीद की जा रही है कि धनतेरस तक 70 से ज्यादा आवेदन आ सकते हैं।

11/11/2020

Video: बाइक सहित गड्‌ढे में गिरा युवक, दैनिक नवज्योति के कर्मचारियों ने की मदद

राज्य के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। बारिश से सड़कों पर पानी भर गया है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

26/07/2019

एचआईवी पीड़ित महिला ने बीच रास्ते दिया बच्चे को जन्म

झुंझुनूं जिले के चिड़ावा कस्बे के सरकारी अस्पताल में एक एचआईवी पॉजिटिव गर्भवती महिला को भर्ती रखने की बजाय अन्यत्र भेजने के बाद रास्ते में ही प्रसव होने का मामला सामने आया है।

04/09/2019