Dainik Navajyoti Logo
Friday 27th of November 2020
 
राजस्थान

जयपुर निगम अब आवारा कुत्तों की एप से करेगा निगरानी

Thursday, May 16, 2019 11:05 AM

जयपुर। शहर में आवारा कुत्तों द्वारा लोगों को काटने की बढ़ती घटनाओं को रोकने के साथ ही आमजन को राहत प्रदान करने और ठेकेदार पर शिकंजा कसने के लिए नगर निगम प्रशासन से पूरी तैयारी कर ली है। अब निगम प्रशासन एक मोबाइल एप तैयार कर रहा है। इससे ही आवारा कुत्तों की मॉनिटरिंग की जाएगी। जानकारी के अनुसार निगम एक ऐसा मोबाइल एप तैयार कर रहा है, जिसके माध्यम से कुत्तों को पकड़ने, उनकी बधियाकरण करने, पकड़ने के बाद वापस उसी स्थान पर छोड़ने, पकड़ने की लोकेशन, उनकी फोटो आदि की जानकारी इस एप से मिलती रहेगी। इसके साथ ही कुत्तों को पकड़ने वाली गाड़ियों में जेपीएस भी लगाया जाएगा।

स्वान घर का लिया जायजा
जयसिंहपुरा खोर में नगर निगम की ओर से बने स्वान घर का बुधवार को अतिरिक्त आयुक्त अरुण गर्ग, उपायुक्त पशु प्रबंधक आर.के मेहता और आमेर जोन उपायुक्त करणी सिंह ने जायजा लिया। इस दौरान अनियमितताएं मिलने पर व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए स्वान घर में बाड़े बढ़ाने, खाने-पीने की व्यवस्था करने सहित अन्य निर्देश दिए गए। वहीं कुत्तों को पकड़ने के लिए संबंधित ठेकेदार का बकाया 21 लाख रुपए का भुगातन कर दिया गया है। इसके साथ यह ठेका 31 मई को समाप्त हो रहा है। ऐसे में उपायुक्त पशु प्रबंधक ने नये ठेके के लिए फाइल भी चलाई है। कुत्तों के काटने से आमजन खौफजदा है। नगर निगम के कॉलसेंटर में रोजाना एक दर्जन से अधिक शिकायत दर्ज हो रही है। बुधवार को मानसरोवर, मालवीय नगर, झोटवाड़ा सहित अन्य जगहों पर आवारा कुत्तों को पकड़कर जयसिंहपुरा खोर स्थित श्वान घर भेजा गया।
 

यह भी पढ़ें:

ग्राम पंचायतों में होंगे 1447 करोड़ के विकास कार्य : पायलट

राज्य वित्त आयोग (पंचम) की सिफारिशों के आधार पर प्रदेश की पंचायत राज संस्थाओं के लिए 1447 करोड़ की प्रथम किश्त की राशि की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

01/11/2019

विधायक किरण माहेश्वरी ने कार्यकर्ताओं के साथ मनाया जन्मदिन

प्रदेश की पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री एवं राजसमंद विधायक किरण माहेश्वरी ने मंगलवार को जिला मुख्यालय पर स्थित आसोटिया गौशाला परिसर में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ जन्मदिन मनाया।

30/10/2019

नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने लिखा डीजीपी को पत्र, भारद्वाज की रिपोर्ट पर कार्रवाई की मांग

प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष और भाजपा के वरिष्ठ नेता गुलाबचंद कटारिया ने पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर भाजपा प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज द्वारा अशोक नगर थाने में कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ दी गई रिपोर्ट पर कार्रवाई करने की मांग की है।

20/07/2020

भारतीय टीम का होगा चयन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति रविवार को मुंबई में तीन अगस्त से शुरू होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन करेगी।

20/07/2019

राज्यपाल ने PM-Cares फंड में दिए 20 लाख रुपए, कहा- सभी धर्मों के लोग करें सहयोग

राज्यपाल कलराज मिश्र ने विभिन्न धर्मों के मंहत, मौलाना, फादर और गुरुओं को कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए की जाने वाली मेडिकल जांचों में बिना किसी धार्मिक आधार पर सहयोग करने का अनुरोध किया है। राज्यपाल ने मरकज से आए व्यक्तियों से आग्रह किया है कि वे डरें नहीं। स्वास्थ्यकर्मी, प्रशासन और पुलिस का सहयोग करें।

02/04/2020

ट्रेड यूनियनों का देशव्यापी बंद, हड़ताल से बैंक, बीमा, आयकर विभाग में काम ठप रहा

केन्द्रीय श्रमिक संगठनों के आह्वान पर देशव्यापी बंद के दौरान राजस्थान में भी बैंक बीमा एवं आयकर विभाग में हड़ताल रही तथा श्रमिकों एवं छात्रों ने प्रदर्शन एवं रैली निकालकर केन्द्र सरकार की आर्थिक नीतियों का विरोध किया।

08/01/2020

पेयजल व्यवस्था के प्रबंधन पर कार्य कर रही सरकार : कल्ला

प्रदेश में अब पानी का कनेक्शन 7 दिन में ऑनलाइन मिलेगा। इसके लिए राजनीर के एप पर आवेदन करना होगा। कनेक्शन देने की प्रक्रिया को भी समयबद्ध किया गया है।

10/10/2020