Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of April 2021
 
राजस्थान

कोरोना का सबको मिले इलाज: सरकार का बड़ा फैसला, IAS-RAS को बनाया प्राइवेट अस्पतालों में नोडल अधिकारी

Thursday, April 08, 2021 09:40 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर पहली से कई गुना ज्यादा होने की आशंकाओं के चलते सरकार ने सरकारी के साथ ही प्राइवेट अस्पतालों में भी मरीज को इलाज के दौरान कोई परेशानी ना हो और मरीजों की संख्या के मुताबिक वहां तुरंत इंतजाम हो सके, इसके लिए आईएएस और आरएएस अधिकारियों को अस्पतलवार नोडल अधिकारी बना दिया है। जयपुर में अफसरों की नियुक्ति कर दी गई है, वहीं जिलों में यह काम जिला कलेक्टर एकाध दिन में करेंगे। चिकित्सा विभाग के शासन सचिव सिद्वार्थ महाजन ने इसके आदेश जारी किए हैं। सभी नोडल अधिकारियों को सहयोग के लिए एक वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी या उससे उच्च पद के अफसर को भी लगाएंगे।

यह नोडल अधिकारी नियमित रूप से अस्पताल का दौरा और व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। रोजाना अपनी रिपोर्ट भी चिकित्सा विभाग को भेजेंगे। अधिकारी 60 या इससे अधिक बैड्स के अ स्पतालों में 25 फीसदी बैड्स रिजर्व कराने, मरीजों को भर्ती में समस्या ना हो, इसके लिए अस्पताल से कोर्डिनेशन करने, अस्पताल में जगह नहीं होने पर दूसरे अस्पताल में मरीज को शिफ्ट करने, आवश्यकता होने पर अस्पताल में कोविड इलाज को बैड्स बढ़ाने, अस्पताल में मरीज के लिए आॅक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने सहित अन्य समस्याओं का निवारण करने का काम भी करेंगे ताकि मरीजों की संख्या बढ़ने पर उचित इलाज मिल सके और मौतों को रोका जा सके।

अधिक राशि वसूली मामले में कमेटी भी गठित
प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोरोना मरीज के इलाज को राशि निर्धारित कर रखी है। अगर इससे अधिक राशि वसूली की शिकायत आती है तो इसकी जांच को जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी का भी गठन किया गया है। इसमें जिले का सीएमएचओ, मेडिसिन और निश्चेतन के एक-एक वरिष्ठ डॉक्टरों को शामिल किया गया है। जिलों में संभवत: गुरुवार को ही यह कमेटियां गठित हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

द्रव्यवती नदी की पाल पर अतिक्रमणों की भरमार

सरकार के सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट द्रव्यवती नदी की पाल पर अतिक्रमणों की भरमार है। शिकायतों के बाद भी नगर निगम एवं जेडीए प्रशासन इन पर कार्रवाई नहीं करता।

06/05/2019

फरार एसीपी आस मोहम्मद ने किया सरेंडर, क्या अब खासों पर भी होगी कार्रवाई?

झोटवाड़ा घूसकांड के मास्टरमाइंड एसीपी आस मोहम्मद ने एसीबी के सामने सरेंडर कर दिया। एसीबी डीजी आलोक त्रिपाठी ने इस बारे में पुष्टि कर दी है।

23/08/2019

CM गहलोत ने दी विकास कार्यों की सौगात, 1332 करोड़ के 68 प्रोजेक्टों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को विभिन्न शहरों में करीब 1332 करोड़ के 68 प्रोजेक्टों की प्रदेश की जनता को सौगातें दी। इसमें 1038 करोड़ रुपए के 47 प्रोजेक्ट का शिलान्यास तथा 294 करोड़ रुपए के 21 प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया।

28/09/2020

बाड़मेर: पुलिस हिरासत में RTI कार्यकर्ता की मौत, थाना अधिकारी लाइन हाजिर

जिला पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने गंभीरता से लेते हुए महिला थाना अधिकारी को निलम्बित करने के साथ ही पूरे स्टाफ को लाइन हाजिर कर दिया है।

07/10/2019

युवक ने युवती को मारी गोली, करना चाहता था शादी

मां बेसुध है, आज उनकी बेटी वर्षा जो उनकी साड़ी को सजाने का काम कर रही थी, जो हर समय पूरे परिवार में खुशियां बिखेरती रहती थी, आज पंचतत्व में विलीन हो चुकी है।

14/11/2019

गो एयर की फ्लाइट हुई लेट

जयपुर से अहमदाबाद जाने वाली गो एयर की जी8- 701 फ्लाइट लेट हो गई है। यह फ्लाइट सुबह 9 बजे अहमदाबाद जाती है, लेकिन खराब मौसम के चलते अब 2 बजे जाएगी।

24/12/2019

कच्ची बस्ती में गिरा मकान

विधाधरनगर में जेडीए कच्ची बस्ती में मकान गिर गया। सूचना पाकर सिविल डिफ़ेन्स टीम और पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है।

26/07/2019