Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
राजस्थान

कोरोना का सबको मिले इलाज: सरकार का बड़ा फैसला, IAS-RAS को बनाया प्राइवेट अस्पतालों में नोडल अधिकारी

Thursday, April 08, 2021 09:40 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर पहली से कई गुना ज्यादा होने की आशंकाओं के चलते सरकार ने सरकारी के साथ ही प्राइवेट अस्पतालों में भी मरीज को इलाज के दौरान कोई परेशानी ना हो और मरीजों की संख्या के मुताबिक वहां तुरंत इंतजाम हो सके, इसके लिए आईएएस और आरएएस अधिकारियों को अस्पतलवार नोडल अधिकारी बना दिया है। जयपुर में अफसरों की नियुक्ति कर दी गई है, वहीं जिलों में यह काम जिला कलेक्टर एकाध दिन में करेंगे। चिकित्सा विभाग के शासन सचिव सिद्वार्थ महाजन ने इसके आदेश जारी किए हैं। सभी नोडल अधिकारियों को सहयोग के लिए एक वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी या उससे उच्च पद के अफसर को भी लगाएंगे।

यह नोडल अधिकारी नियमित रूप से अस्पताल का दौरा और व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। रोजाना अपनी रिपोर्ट भी चिकित्सा विभाग को भेजेंगे। अधिकारी 60 या इससे अधिक बैड्स के अ स्पतालों में 25 फीसदी बैड्स रिजर्व कराने, मरीजों को भर्ती में समस्या ना हो, इसके लिए अस्पताल से कोर्डिनेशन करने, अस्पताल में जगह नहीं होने पर दूसरे अस्पताल में मरीज को शिफ्ट करने, आवश्यकता होने पर अस्पताल में कोविड इलाज को बैड्स बढ़ाने, अस्पताल में मरीज के लिए आॅक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने सहित अन्य समस्याओं का निवारण करने का काम भी करेंगे ताकि मरीजों की संख्या बढ़ने पर उचित इलाज मिल सके और मौतों को रोका जा सके।

अधिक राशि वसूली मामले में कमेटी भी गठित
प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोरोना मरीज के इलाज को राशि निर्धारित कर रखी है। अगर इससे अधिक राशि वसूली की शिकायत आती है तो इसकी जांच को जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी का भी गठन किया गया है। इसमें जिले का सीएमएचओ, मेडिसिन और निश्चेतन के एक-एक वरिष्ठ डॉक्टरों को शामिल किया गया है। जिलों में संभवत: गुरुवार को ही यह कमेटियां गठित हो जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

हुण्डई निओस और क्रेटा का फ्लोट अभियान शुरू

देश की सबसे बड़ी कार निर्यातक और दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुण्डई मोटर इंडिया ने हुण्डई निओस और क्रेटा के दो फ्लोट ग्रामीण बाजारों में उतारे।

06/11/2019

राज्यपाल कलराज मिश्र को प्रोफेसर शर्मा ने इसरो का एटलस किया भेंट

राज्यपाल कलराज मिश्र को राजस्थान विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर एचएस शर्मा ने इसरो की ओर से प्रकाशित डेजर्टीफिकेशन एण्ड लैण्ड डिग्रेडेशन आॅफ सेलेक्टेड डिस्ट्रीक्टस आॅफ इंडिया का सेट भेंट किया।

15/10/2019

जैसलमेर: पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में गोला फटने से जवान की मौत, तीन जवान घायल

जैसलमेर जिले के पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में कल देर रात तोप से अभ्यास के दौरान गोला फटने से एक जवान की मौत हो गई जबकि तीन जवान घायल हो गए। सूत्रों ने बताया कि पोकरण फायरिंग रेंज में गुजरात के भुज की 1077 आरटी यूनिट के जवान देर रात 105 एमएम तोप से फायरिंग का अभ्यास कर रहे थे कि अचानक एक गोला लक्ष्य पर पहुंचने से पहले ही फट गया।

03/03/2021

ग्रीन और ऑरेंज जोन में ट्रैफिक और बाजार शर्तों के साथ शुरू, लॉकडाउन 3.0 लागू

प्रदेश में लॉकडाउन 2.0 रविवार को पूरा हुआ और लॉकडाउन 3.0 आज से लागू हो गया है, जो 17 मई तक प्रभावी रहेगा। लॉकडाउन 3.0 में प्रदेश के रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के अनुसार व्यवस्था संचालित की जाएगी। तय व्यवस्था में रेड जोन की कई सुविधाओं पर पाबंदी लगी रहेगी, वहीं ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ शर्तो के साथ लोगों को ट्रैफिक और बाजार खोलने की अनुमति दी गई है।

04/05/2020

सत्ताधारी पार्टी के चंदे की जांच हो, कहीं कालाधन तो नहीं है : पायलट

पायलट ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सत्ताधारी पार्टी को जो 97 प्रतिशत चंदा मिला है उसकी जांच होनी चाहिए।

26/11/2019

गांजा सप्लाई करने वाले दो गिरफ्तार

संजय सर्किल थाना पुलिस ने बिहार से गांजा लाकर सप्लाई करने वाले दो बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके कब्जे से 38 किलो गांजा बरामद किया है।

24/10/2019

CM की अपील का असर, विशेष कोष में 1 दिन का वेतन देंगे शिक्षा और पशुपालन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी

कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक विशेष कोष बनाया है और उन्होंने सभी लोगों से इसमें अपना योगदान देने की अपील की है। मुख्यमंत्री की इस अपील के बाद प्रदेश सरकार के मंत्री, राज्य के विधायक, प्रदेश के सरकारी विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि और भामाशाहों ने स्वेच्छा से अपना योगदान दिया और इस कोष में लगातार राशि जमा हो रही है।

24/03/2020