Dainik Navajyoti Logo
Thursday 27th of February 2020
 
राजस्थान

पहले फेज में चीन से लौटे 25 यात्री अब खतरे से बाहर, 28 दिन स्क्रीनिंग और जांच में नहीं मिला कोई संक्रमण

Friday, February 14, 2020 10:05 AM
सांकेतिक तस्वीर।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना वायरस के अलर्ट के चलते चीन से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग और जांच के दौरान पहले फेज में आए 25 यात्री इसके संक्रमण के खतरे से पूरी तरह सुरक्षित हैं। इन लोगों को चिकित्सा विभाग ने 28 दिन तक मॉनिटरिंग की। वायरस का संक्रमण इस समयावधि में सामने आने का खतरा रहता है। इस दौरान लक्षण नहीं मिलने पर उनमें संक्रमण का खतरा पूरी तरह समाप्त हो जाता है। ऐसे में इन लोगों में अब वायरस का कोई खतरा नहीं है।

77 सैम्पलों की जांच, सभी सुरक्षित
अभी तक चिकित्सा विभाग ने चीन से लौटे संदिग्धों के 77 सैम्पलों की जांच कराई थी। इनमें से 75 सैम्पलों की जांच में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं मिला है। शेष दो सैम्पलों की रिपोर्ट आना बाकी है। प्रदेश में वर्तमान में कोई भी व्यक्ति इसका संक्रमित नहीं मिला है। 

चीने से लौटे 235 लोग, मॉनिटरिंग बरकरार
चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद अब तक प्रदेश में चीन से कुल 235 लोग प्रदेश में आए हैं। इनमें चीन मूल के 7 और यूएस से आने वाला एक व्यक्ति भी शामिल है। इनमें से अभी 203 लोगों को चिकित्सकीय निगरानी में उनके घरों पर ही रखा गया है, जिसमें से 35 संदिग्धों की अस्पतालों में भर्ती कर जांच और गहन चिक्त्सिकीय निगरानी की गई है। गुरुवार को अलवर के अस्पताल में एक और जयपुर में दो और संदिग्धों को सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनकी जांच की जा रही है। 

मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान
कोरोना वायरस से माहमारी के खतरे के समाचारों को देखते हुए राज्य मानव अधिकार आयोग ने प्रसंज्ञान लिया है। राज्य सरकार से आयोग ने इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है। आयोग के अध्यक्ष जस्टिस महेश चन्द्र शर्मा ने सभी जिला कलेक्टर से चिकित्सा विभाग के निदेशक तक से कोरोना वायरस से जुड़े सवालों के जवाब मांगे गए हैं। आयोग ने विषय की गंभीरता को देखते हुए पूछा है कि सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध हैं या नहीं। आयोग ने अस्पतालों में सफाई व्यवस्था की स्थिति भी पूछी है। कोरोना से पीड़ित मरीजों के राज्य के अस्पतालों में भर्ती होने, इसके इलाज के इंतजाम और इस बीमारी से बचने के इंतजाम की जानकारी मांगी गई है। छात्रावासों में कोरोना वायरस से निजात के इंतजाम, साफ-सफाई, स्वच्छ पानी और अन्य व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी मांगी गई है। यह भी जानकारी मांगी गई है कि छात्र मास्क का उपयोग कर रहे हैं या नहीं। राज्य सरकार से जेलों में कैदियों  के लिए कोरोना वायरस से बचाव के कदम उठाने के लिए भी पूछा गया है।

यह भी पढ़ें:

महाराष्ट्र के कांग्रेसी विधायकों को रिजॉर्ट में ठहराया

महाराष्ट्र में सत्ता हासिल करने के गतिरोध के बीच वहां कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक शुक्रवार शाम जयपुर पहुंचे।

09/11/2019

निजी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों की मनमानी पर अब लगेगी लगाम

प्रदेशभर के कोचिंग संस्थानों एवं निजी स्कूलों की फीस में मनमानी पर अब राज्य सरकार लगाम लगाएगी।

08/01/2020

वीर सपूत सौरव कटारा की सैन्य सम्मान से अंत्येष्टि, विश्वेन्द्र सिंह और शैलैश सिंह ने दी श्रद्धांजलि

सौरव कटारा की अंतिम यात्रा भारी जनसैलाब उमड़ा और मौजूद लोगों ने सौरव कटारा अमर रहे के जयकारे लगाए। मिली जानकारी के मुताबिक शहीद का पूरा गांव गम में डूब गया।

26/12/2019

सेना भर्ती रैली को लेकर तैयारी बैठक

एंकर- भीलवाड़ा में 20 से 29 जुलाई तक स्थानीय सुखाडिया स्टेडियम में होने वाली 8 जिलों की सेना भर्ती रैली में 31 हजार से अधिक युवा अपना भाग्य आजमाएंगे।

09/07/2019

जैसलमेर एवं उदयपुर जिले में टिड्डी दल का हमला, कृषि मंत्री ने व्यापक स्तर पर उपाय के दिए निर्देश

प्रदेश के जैसलमेर और उदयपुर जिले के कुछ क्षेत्रों में टिड्डी दलों ने हमला कर दिया है। कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रशासन को सभी संभव उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

27/12/2019

महंगाई कोई चुनावी मुद्दा नहीं है, मोदी सरकार ने महंगाई पर लगाई रोक: विजया राहटकर

भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष विजया राहटकर ने कहा कि मोदी सरकार ने महंगाई पर रोक लगाई है। यूपीए के समय महंगाई 11 फीसदी तक पहुंच गई थी, जो आज 2.57 फीसदी रह गई है।

27/04/2019

लोकसभा चुनाव बाद पीसीसी में बदलाव पर सचिन पायलट ने कहा, परिवर्तन प्रकृति का नियम है

प्रज्ञा ठाकुर ने राष्ट्रपिता की हत्या करने वाले को देशभक्त बताया, भाजपा के किसी नेता ने प्रज्ञा ठाकुर के बयान का खंडन नहीं किया

17/05/2019