Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
राजस्थान

जयपुर आई कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के साथ पहुंचाया कोल्ड स्टोरेज

Wednesday, January 13, 2021 11:25 AM
कोरोना वैक्सीन के 3 बॉक्स पहुंचे जयपुर।

जयपुर। राजस्थान में कोरोना को हराने के लिए बुधवार को वैक्सीन सप्लाई का सिलसिला शुरू हो गया है। पहली खेप में जयपुर और उदयपुर में हवाई मार्ग से वैक्सीन पहुंची है। जयपुर में पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की 'कोविशील्ड' की 4 लाख 43 हजार और भारत बायोटेक-आईसीएमआर-एनआईवी की बनी 'कोवैक्सीन' की 20 हजार डोज पहुंची। उदयपुर में 1 लाख 500  'कोविशील्ड' पहुंची है। प्रदेश में पहली खेप में कुल 5 लाख 63 हजार 500 वैक्सीन पहुंची। एयरपोर्ट से वैक्सीन को जयपुर और उदयपुर के राज्यस्तरीय कोल्ड स्टोरेज में स्थानीय जिला प्रशासन ने एक-एक एसडीएम लगाकर पुलिस सुरक्षा में पहुंचाया, जहां तय तापमान पर उन्हें रखा गया है। जोधपुर संभाग में वैक्सीनेशन डिस्ट्रीब्यूशन के लिए वैक्सीन गुरुवार को जयपुर से जोधपुर जा सकती है। प्रदेश में 16 जनवरी को पहले चरण के करीब साढ़े चार लाख हैल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है।

'कोवैक्सीन' पहले पहुंची, 'कोविशील्ड' बाद में
जयपुर में सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर एयरपोर्ट पर हैदराबाद से विमान 'कोवैक्सीन' की एक हजार शीशियां, जिनमें 20 हजार डोज थी, उसके तीन कॉर्टन लेकर पहुंचा। इसके बाद उदयपुर में करीब 12 बजकर 30 मिनट पर 'कोविशील्ड' की 1 लाख 50 हजार डोज और फिर शाम 4:40 बजे जयपुर एयरपोर्ट पर 'कोविशील्ड' की 4 लाख 43 हजार डोज पुणे से विमान लेकर पहुंचा।

पहले चरण में 4,92,547 हेल्थ वर्कर्स को लगेगी वैक्सीन
राजस्थान में पहले चरण में 4 लाख 92 हजार 547 हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इनमें राज्य के 4 लाख 85 हजार 792 और प्रदेश में कार्यरत 6755 केन्द्रीय हेल्थ वर्कर्स हैं। चूंकि सभी को दो डोज लगनी है, ऐसे में सभी हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेट करने के लिए पहले चरण में 9 लाख 85 हजार 94 वैक्सीन डोज की जरूरत होगी। अभी 5 लाख 63 हजार 500 वैक्सीन डोज आई हैं। इसलिए पहले चरण के लिए प्रदेश को 4 लाख 21 हजार 594 डोज और सप्लाई होगी। अभी 281750 रजिस्टर्ड वर्कर्स को ही वैक्सीनेट किया जाएगा। ताकि दूसरी डोज अभी मौजूद वैक्सीन से ही लग सके।

आज जिलों में सप्लाई होगी शुरू

प्रदेश में गुरुवार से जयपुर और उदयपुर के राज्यस्तरीय ड्रग कोल्ड स्टोरेज से सुबह से ही वैक्सीन की जिलों में सप्लाई शुरू हो जाएगी।

महीने के अंत तक 161 वैक्सीनेशन सेंटर रहेंगे
चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव सिद्वार्थ महाजन ने बताया कि 16 जनवरी से 31 जनवरी तक सप्ताह में चार दिन यानी कुल दस दिन 161 वैक्सीनेशन सेंटरों पर ही वैक्सीन लगना शुरू होगी। शुरुआत में मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, उपजिला अस्पताल, सीएचसी में यह सेंटर होंगे। पहले 282 सेंटर तय हुए थे। कोविन एप पर पहले रजिस्ट्रेशन करने वालों को पहले वैक्सीन लगेगी। 16 जनवरी को पीएम नरेन्द्र मोदी के वैक्सीनेशन के उद्घाटन कार्यक्रम के बाद वैक्सीनेशन शुरू होगा। वैक्सीनेशन सेंटर पर शाम पांच बजे तक वैक्सीन लगेगी।

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश की तीन करोड़ वैक्सीन संरक्षित रखने की क्षमता है। जयपुर-उदयपुर पहुंची वैक्सीन को तय मापदंडों व तापमान के अनुसार संरक्षित कर दिया गया है। 16 से प्रदेश के हैल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन करने की पूरी तैयारी पहले ही की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें:

कटारिया का इस्तीफा गहलोत ने किया अस्वीकार, चुनौतियों का करें डटकर सामना

लोकसभा चुनाव में अपने विधानसभा क्षेत्र में करीब एक लाख से अधिक मतों से प्रत्याशी के पिछड़ने पर हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने इस्तीफे की पेशकश की, जिसे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अस्वीकार कर दिया है।

02/06/2019

जो आप कहेंगे वही करके दिखाएंगे : राहुल गांधी

सीकर लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में चौमूं के खेल मैदान में गुरुवार को कांग्रेस की विशाल आमसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर जमकर निशाना साधा।

03/05/2019

गहलोत ने पीएम को याद दिलाया ईआरसीपी का वादा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को दिल्ली में नीति आयोग की गवर्निंग काउन्सिल की पांचवीं बैठक में वर्षा जल संरक्षण, पेयजल, कृषि, सूखा प्रबंधन एवं चिकित्सा सहित राज्य के विकास से संबंधित विभिन्न अहम मुद्दों पर प्रदेश का पक्ष मजबूती से रखा।

16/06/2019

बच्चें में बढ़ रही आत्महत्या की प्रवृति : रघु

बच्चों में बढ़ती आत्महत्या की प्रवृत्ति को रोकने के लिए उन पर पढ़ाई का अनावश्यक बोझ ना डाला जाए। बच्चों की क्षमता और अभिरूचि के अनुरूप उन्हें शिक्षा दी जाए।

08/10/2019

सीएम ने बीकानेर हाउस में सुदृढ़ीकरण और जिर्णोद्धार कार्यों का लिया जायजा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को नई दिल्ली स्थित बीकानेर हाउस में चल रहे सुदृढ़ीकरण और जीर्णोद्धार के कायों का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्य पूरा करने के लिए निर्देश दिए।

29/09/2019

जयपुर शहर से उमराव सालोदिया और जयपुर ग्रामीण से बिधूड़ी ने भरा नामांकन

बसपा के जयपुर शहर प्रत्याशी उमराव सालोदिया ने मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूप सिंह यादव के समक्ष अपना नामांकन पत्र प्रस्तुत किया।

16/04/2019

विरासत से छेड़छाड़ करने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई : खाचरियावास

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि ऐतिहासिक विरासत जयपुर की छोटी चौपड़ चौकोर ही रहेगी।

09/02/2020