Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

वैक्सीनेशन का दूसरा चरण आज से, पहले दिन राजस्व विभाग के फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी वैक्सीन

Thursday, February 04, 2021 10:10 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन का गुरुवार से दूसरा चरण शुरू होगा। पहले दिन जिलों में राजस्व विभाग के फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। दूसरे चरण में प्रदेश में दो लाख 39 हजार से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन किया जाएगा। पहले चरण में प्रदेश में टीकाकरण के सही परिणाम सामने आने के बाद अब दूसरे चरण की चिकित्सा विभाग ने पूरी तैयारी की है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुसार विभाग कोरोना टीकाकरण में भी दूसरे राज्यों से आगे रहने की कवायद में जुटा है। दूसरे चरण में वैक्सीनेशन सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सहित सभी सैन्य बलों का किया जाएगा। इनके अलावा राजस्व विभाग, स्थानीय निकाय, पंचायतीराज विभाग और पुलिस कार्मिकों का भी टीकाकरण होगा। अब तक कोविन सॉफ्टवेयर में राजस्व विभाग के 22 हजार 520, स्थानीय निकायों के 55 हजार 362 और पुलिस व सैन्य बलों के 1 लाख 61 हजार 236 लोगों का पंजीकरण हो चुका है। इस तरह कुल 2 लाख 39 हजार 118 लोगों को दूसरे चरण में टीका लगाया जाएगा।

पहले चरण में 66.5 प्रतिशत वैक्सीनेशन
राज्य में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का पहला चरण शुरू हुआ। इस चरण के तहत बुधवार तक तीन लाख 63 हजार 521 हैल्थ वर्कर्स को टीका लगाया गया है, जो तय लक्ष्य का 66.5 प्रतिशत रहा है। टीकाकरण के दौरान 157 लोगों की तबीयत खराब हुई, जिन्हें सामान्य उपचार दिया गया। बुधवार को 41.5 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ और तीन वर्कर्स की वैक्सीनेशन के दौरान तबियत खराब हुई, जिन्हें सामान्य उपचार दिया गया।

जयपुर में 67 सेशन साइट्स पर वैक्सीनेशन
जयपुर में गुरुवार को 67 सेशन साइट्स पर फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि फ्रंट लाइन वर्कर्स और विगत दिनों में वैक्सीन से वंचित रहे स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसलिए अधिक से अधिक संख्या में हेल्थ वर्कर्स अपना वैक्सीनेशन करवाएं। इसके लिए विभाग द्वारा उन्हें मोबाइल पर संदेश भेजे  जा रहे हैं।

एक लाख 77 हजार से अधिक डोज और पहुंची
प्रदेश में दूसरे चरण के वैक्सीनेशन की शुरूआत होने के साथ ही बुधवार को कोवैक्सीन की एक लाख 77 हजार 340 डोज जयपुर पहुंची और गुरुवार को कोविशील्ड वैक्सीन की एक लाख 31 हजार 260 डोज और जयपुर पहुंच जाएंगी। वैक्सीन की डोज को दूसरे सेंटरों पर पहुंचाया जा रहा है। दूसरे चरण में हेल्थ वर्कर्स को प्रथम चरण में टीका नहीं लग सका, वे भी टीका लगवा सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम फिर से होगा शुरू, परिवहन आयुक्त रवि जैन ने जारी किए आदेश

लॉकडाउन के दौरान लम्बित ड्राइविंग लाइसेंस प्रकरणों को प्राथमिकता से लेकर लाइसेंस बनाए जाएंगे। प्रदेश के सभी आरटीओ और डीटीओ कार्यालयों में लाइसेंस बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। रेड जोन स्थित कंटेनमेंट जोन, हॉटस्पॉट और कर्फ्यू ग्रस्त इलाकों स्थित परिवहन कार्यालयों में लाइसेंस नहीं बनाए जाएंगे।

22/05/2020

निकाय चुनाव-2019 : थमा चुनाव प्रचार का शोर, उम्मीदवार घर-घर जाकर करेंगे संपर्क

नगर निकाय चुनाव-2019 के लिए चुनाव प्रचार-प्रसार का शोर गुरुवार शाम 5 बजे थम गया। राज्य के 49 नगर निकायों में मतदान 16 नवंबर को प्रातः 7 से सांय 5 बजे तक इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के जरिए करवाया जाएगा। मतदान के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

14/11/2019

राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती पर होंगे तीन दिवसीय कार्यक्रम

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के तहत जिला मुख्यालय पर 15 से 17 जून तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रिव्यू बैठक कलक्टर महेन्द्र सोनी की अध्यक्षता में गुरुवार को सुबह 10.30 बजे आयोजित की गई।

14/06/2019

स्वच्छ सर्वेक्षण में जयपुर 28वें नंबर पर, जोधपुर ने हासिल की 29वीं रैंकिंग

केन्द्र सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण के परिणामों की घोषणा कर दी है। स्वच्छता में जयपुर को इस बार 28वीं रैंक मिली है, जो अब तक के स्वच्छ सर्वेक्षण में सबसे अच्छी रैंक है।

21/08/2020

रेल परियोजना के लिए केन्द्र से की जायेगी बात : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि अजमेर वाया टोडारायसिंह, टोंक होते हुए सवाईमाधोपुर रेलवे लाईन के लिए केन्द्र सरकार से बात की जायेगी।

28/06/2019

गहलोत को धमकी देने वाला गिरफ्तार

कुड़ी भगतासनी पुलिस ने नेताओं को जन समस्याओं के निराकरण की मांग को लेकर धमकियां देने वाले मानसिक रूप से अस्वस्थ एक युवक को शांतिभंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया।

05/01/2020

डाकघरों में वर्षों से पड़े हैं 9395 करोड़ रुपये, दावेदारों का इंतजार

भले ही सुनने में अजीब लगे, लेकिन देश भर के डाकघर में खातो में दावेदार नहीं होने के कारण करोडों रुपये धूल खा रहे है और डाक विभाग को उन्हे संभाल कर रखना पड़ रहा है। कारण देश के विभिन्न राज्यों के डाकघरों में जमा यह धनराशि 9395 करोड़ रुपये है।

06/01/2020