Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
राजस्थान

इस सप्ताह शुरू होगा वैक्सीनेशन का दूसरा चरण, 2.39 लाख से ज्यादा फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी वैक्सीन

Wednesday, February 03, 2021 10:10 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण फरवरी के पहले सप्ताह में ही शुरू कर दिया जाएगा। हेल्थ वर्कर्स के बाद इस दूसरे चरण में 2 लाख 39 हजार से ज्यादा फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। विभाग ने इसके लिए सभी तैयारियां कर ली हैं। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि वैक्सीनेशन के पहले चरण के उत्साहजनक परिणामों के बाद दूसरे चरण का वैक्सीनेशन प्रारंभ किया जा रहा है। इसमें सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सहित सभी सैन्य बलों को टीका लगाया जाएगा। इनके अलावा राजस्व विभाग, स्थानीय निकाय, पंचायतीराज विभाग और पुलिस कार्मिकों का भी टीकाकरण होगा। अब तक कोविन सॉफ्टवेयर में राजस्व विभाग के 22 हजार 520, स्थानीय निकायों के 55 हजार 362 और पुलिस व सैन्य बलों के 1 लाख 61 हजार 236 लोगों का पंजीकरण हो चुका है। इस तरह कुल 2 लाख 39 हजार 118 लोगों को दूसरे चरण में टीका लगाया जाएगा।

हेल्थ वर्कर्स का भी जारी रहेगा वैक्सीनेशन

जिन हेल्थ वर्कर्स को प्रथम चरण में टीका नहीं लग सका वे भी इस चरण में वैक्सीन लगवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में अब तक 3 लाख 30 हजार 990 स्वास्थ्य कार्मिकों को टीका लगाया जा चुका है। प्रदेशभर में दूसरे चरण के वैक्सीनेशन के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। अब तक कोविशील्ड वैक्सीन के 2 लाख 62 हजार 520 और कोवैक्सीन के 1 लाख 77 हजार 340 डोज अलॉट हो चुकी है।

अब तक 69.5 फीसदी लक्ष्य हासिल, 65.73 फीसदी को ही लगा टीका
राजस्थान में वैक्सीनेशन के तक अब तक 4 लाख 87 हजार 875 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेशन के लिए सेंटरों पर बुलाया था, इनमें से 69.5 फीसदी यानि 3 लाख 39 हजार 218 हेल्थ वर्कर्स ने ही वैक्सीन की पहली डोज ली है। प्रदेश में कुल 5 लाख 16 हजार के करीब वर्कर्स ने वैक्सीनेशन के लिए कोविन एप पर वैक्सीनेशन करवाया था, इस हिसाब से देखें तो केवल 65.73 फीसदी वर्कर्स ही अभी तक वैक्सीनेशन कराने आए हैं। प्रदेश में मंगलवार को 128 सेंटरों पर 11447 वर्कर्स को वैक्सीनेशन के लिए बुलाया गया था, इनमें से 5288 यानि 46.20 फीसदी वर्कर्स ही वैक्सीनेशन कराने आए। वैक्सीन से मंगलवार को किसी की भी तबियत नहीं बिगड़ी है। अब तक 144 हेल्थ कर्मी बीमार हुए हैं, लेकिन किसी के गंभीर बीमार होने की पुष्टि नहीं हुई है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सांसद दीया कुमारी ने UP के CM योगी आदित्यनाथ से की शिष्टाचार भेंट

दीया कुमारी ने की योगी सरकार की तारीफ

03/09/2021

बर्फीली हवाओं ने बढ़ाए मस्तिष्क व ह्रदयाघात के खतरे

उदयपुर। सप्ताह भर से बर्फीली हवाओं ने जीना दूभर कर रखा है। दिल के मरीजों के लिए तेज सर्दी खतरे की घंटी है।

08/01/2020

बच्चों की मौत के मामले को लेकर भाजपा सदस्यों ने वेल में की नारेबाजी

भाजपा के सदस्यों ने बुधवार को प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में बच्चों की मौत के मामले को लेकर सदन के वेल में आकर नारेबाजी की। प्रश्नकाल में विधायक मदन दिलावर के कोटा के जेके लोन अस्पताल में मौत के संबंध में पूछे गए प्रश्न का चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने जवाब देते हुए पिछले 5 साल में हुई मौतों का जिक्र किया। इस पर भाजपा के सदस्य खड़े हो गए और जोर से बोलने लगे।

12/02/2020

किरोड़ी मीणा और भैंरोसिंह शेखावत के परिजनों से मांगा 10 हजार रुपए रोजाना का जुर्माना

राज्य सरकार ने भाजपा के राज्यसभा सदस्य डॉ. किरोड़ीलाल मीणा और पूर्व उपराष्ट्रपति भैंरोसिंह शेखावत के परिजनों से सरकारी बंगलों को खाली नहीं करने की एवज में दस हजार रुपए रोजाना का जुर्माना मांगा है।

28/09/2019

दुर्ग पर पर्यटकों को दौड़ा-दौड़ कर पीटा

चित्तौड़गढ़। एतिहासिक दुर्ग पर आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने एवं संख्या में और अधिक बढोतरी के उद्देश्य से एक ओर जहां हाल ही में पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में फोर्ट फेस्टिवल का आयोजन किया गया, वहीं दूसरी ओर रविवार को कोटा से यहां दुर्ग भ्रमण के लिए आए पर्यटकों को भगा-भगा कर दुर्ग पर फोटोग्राफी करने वाले फोटोग्राफरों आदि द्वारा मारपीट की गई, जिसमें कुछ पर्यटक घायल हो गए। घटना के बाद पुलिस ने 8 जनों को गिरफ्तार कर लिया।

19/01/2020

अब परिपक्व निर्णय ले सकेंगी बेटियां

लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 21 साल करने के बिल को मंजूरी दे दी गई है। शादी की उम्र बढ़ने से लड़कियां अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगी और अपने पैरों पर खड़ी होकर आत्मनिर्भर हो जाएंगी।

28/01/2022

मंत्री परिषद की बैठक में फैसला, कोरोना के खिलाफ सरकार के जन आंदोलन में घर-घर जाकर बांटेंगे 1 करोड़ मास्क

कोरोना की रोकथाम और जागरुकता को लेकर 2 अक्टूबर से सरकार का जन आंदोलन अभियान शुरू होगा। अभियान की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को मंत्री परिषद की बैठक की। मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में कैबिनेट और राज्यमंत्री शामिल हुए।

30/09/2020