Dainik Navajyoti Logo
Saturday 4th of July 2020
 
राजस्थान

रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे कोरोना सर्विलांस कैमरे, यात्री देखते ही टेंपरेचर बता देगा

Monday, June 29, 2020 11:40 AM
रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे कोरोना सर्विलांस कैमरे।

जोधपुर। रेलवे ने फैसला किया कि वह कोरोना से जंग में आधुनिक तकनीक वाले कैमरे का इस्तेमाल करेगा। स्टेशनों पर कोरोना सर्विलांस कैमरे लगाए जाएंगे जो देखते ही टेंपरेचर बता देगा। थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए यह कैमरा बता देगा कि किसका टेंपरेचर ज्यादा है। इससे कोरोना के लक्षण वाले लोगों को भीड़ से अलग किया जा सकता है। दरसल रेलवे अब कोरोना के खिलाफ जंग में तकनीक का सहारा ले रहा है और इससे सफलता भी मिल रही है। अब रेलवे ने फैसला किया हैं, कि वह स्टेशनों पर आर्टिफि शियल इंटेलिजेंस आधारित कैमरा लगाएगा। जो स्टेशन में घुसने वाले हर शख्स का बॉडी टेंपरेचर माप लेगा और यह भी बताएगा कि किस यात्री ने मास्क पहना है या नहीं पहना है। 

4 लाख से भी ज्यादा कीमत
बता दें कि अलग-अलग जोन में रेलवे की तरफ से ब्लैक बॉडी फीचर वाला और इसके बिना दोनों तरह के कैमरे खरीदे जा रहे हैं। ब्लैक बाडी टेंपेरेचर एक ऐसा फीचर है जो फोटो देखकर सटीक टेंपरेचर का पता लगा लेता है। इन कैमरों की कीमत 4 लाख रुपए है।

यह भी पढ़ें:

ट्रक में घुसी कार,दंपती सहित 5 मरे, बच्ची सलामत

उदयपुर। जिले के परसाद थाना क्षेत्र के पाराई गांव के निकट मंगलवार को गुजरात के वडोदरा से उदयपुर की ओर आ रही कार सड़क किनारे खडेÞ ट्रक के पिछल्ले हिस्से में जा घुसी जिससे कार सवार दंपती सहित पांच जनों की मौत हो गई

29/10/2019

बाल विवाह व सामाजिक कुरीतियों पर रोक जरुरी

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बारां के तत्वावधान में रविवार को बारां के दीनदयाल पार्क, ग्र्राम पंचायत भटवाड़ा वसिकोनडिकोन मुंगावली रोड तथा ताल्लुका अटरू में विशेष विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन नालसा (असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विधिक सेवाएं) योजना के संदर्भ में किया गया।

05/05/2019

हेमसिंह भडाणा भाजपा में शामिल, कहा, कांग्रेस में जाने की मंशा नहीं थी

विधानसभा चुनाव में भाजपा ने भडाणा का टिकट काटकर रोहताश शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा था।

20/04/2019

राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 13626, अबतक 323 लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना के 10 संक्रमितों की मौत हो गयी, जबकि 84 नये मामले सामने आने के बाद मरीजों की संख्या बढ़कर 13 हजार 626 हो गयी है।

18/06/2020

नियमित कार्मिकों को अतिरिक्त काम का मानदेय,संविदाकर्मियों को ठेंगा

उदयपुर। सुखाड़िया विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार हिम्मतसिंह बारहठ ने अजीबो गरीब फरमान निकालकर संविदा पर सेवाएं दे रहे कर्मचारियों की नींद उड़ा दी है।

15/01/2020

आमजन को बेहतर यातायात देना मेरा सपना है : गर्ग

प्रदेश और जयपुर में आमजन को बेहतर यातायात उपलब्ध कराना मेरा सपना है। काफी कोशिशों के बावजूद यह सपना पूरा नहीं हो सका है।

30/05/2019

राजस्थान: 90 डिप्टी एसपी और 44 सीआई के तबादले

पुलिस मुख्यालय की ओर से दो आदेश जारी किए गए। इनमें से एक आदेश में 44 पुलिस निरीक्षकों के तबादले किए गए हैं।

22/08/2019