Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
राजस्थान

SMS मेडिकल कॉलेज की कैंटीन में पहुंचा कोरोना संक्रमण, कैंटीन पूरी तरह सील

Monday, April 06, 2020 10:10 AM
सवाई मानसिंह अस्पताल।

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस के संक्रमण को हराने के लिए दिन-रात जुटे सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज में भी रविवार को कोरोना वायरस का संक्रमण पहुंच गया है। कॉलेज में चल रही कैंटीन के एक 49 साल के अमृतपुरी, घाटगेट निवासी कर्मी में कोरोना की पुष्टि हुई है। इस कर्मी के पॉजिटिव पाए जाने के बाद कैंटीन को सील कर दिया गया है। यहां काम करने वाले अन्य चार कर्मियों को भी संदिग्ध मानकर क्वारेंटाइन कर दिया गया है। इनकी जांच भी कराई गई है, जिसकी रिपोर्ट जल्द आने की उम्मीद है।
 
बता दें कि मेडिकल कॉलेज की इस कैंटीन में सभी प्रोफेसर-डॉक्टर और रेजीडेन्ट चाय पीने और नाश्ता करने जाते थे। इसके अलावा घर से लाया लंच भी यहीं जाकर खाया करते थे। अस्पताल में कार्यरत रेजीडेंट डॉक्टर भी यहीं अपना रिफ्रेशमेंट लिया करते थे। ऐसे में मेडिकल कॉलेज में कोरोना संक्रमण की दहशत व्याप्त हो गई है। कुछ डॉक्टरों ने इस पॉजिटिव कर्मी से ज्यादा संपर्क में आने के कारण अपनी जांच भी कराई है। हालांकि अभी यह खुलासा नहीं किया गया है कि कितने डॉक्टरों ने अपनी जांचें कराई है। इसके अलावा कॉलेज प्रशासन संक्रमण की आशंका के चलते कॉलेज के सभी डॉक्टरों-प्रोफेसरों सहित स्टॉफ की जांच कराने की तैयारी कर रहा है।

प्रिंसिपल सहित प्रशासनिक खेमे में यहीं से आता था नाश्ता
चिंता की बात यह है कि कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी सहित अन्य प्रशासनिक डॉक्टरों, अस्पताल के अधीक्षक, उपाधीक्षक सहित कॉलेज में काम कर रही प्रशासिक विंग को भी यहीं से दिन में कई बार चाय-बिस्किट जाया करते थे। ऐसे में संक्रमण का साया यहां भी मंडरा रहा है।
 
फिजियोलॉजी के डॉक्टर कुमावत को हुआ था शक, जांच को कहा
जानकारी के अनुसार कैंटीन कर्मी के खांसी की शिकायत के बाद कैंटीन में चाय पीने शुक्रवार को आए फिजियोलॉजी के डॉ. अशोक कुमावत ने उसको खांसता देखा। उसे पूछा कि वह कहा रहता है, तो उसने बताया कि शहर में घाटगेट का रहने वाला है। इसके बाद उसने तुरंत प्रशासन को कहकर उसकी जांच करवाई।

शुक्र है मेडिकल स्टूडेंट अभी कॉलेज में नहीं
राहत की बात यह है कि इन दिनों मेडिकल कॉलेज के शुरुआती सेमेस्टर में पढ़ने वाले एक हजार से ज्यादा स्टूडेन्ट्स की कोरोना के चलते छुट्ठी कर रखी है। इसके कारण यहां अभी भीड़ नहीं रहती थी।
 
उपाधीक्षक डॉ. राणावत दो सप्ताह से थे अस्पताल, जांच कराई
अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. एसएस राणावत कोरोना मरीजों की प्रशासनिक व्यवस्था के चलते दो सप्ताह से घर नहीं गए थे। वे यहीं कॉटेज में रहते थे। उनका चाय-नाश्ता दिन में कई बार कैंटीन से आता था। उन्होंने आशंकाओं के चलते खुद की जांच कराई है। जल्द रिपोर्ट आने की उम्मीद है।

कर्मी के घर के आसपास स्क्रीनिंग, 14 लोग क्वारेंटाइन
कैंटीन कर्मचारी के पॉजिटिव मिलने के बाद उसके घाटगेट स्थित अमृतपुरी मौहल्ले में भी चिकित्सा विभाग की टीम पहुंच गई। उसके घर और नजदीक संपर्क के कुल 14 लोगों को संदिग्ध मानते हुए क्वारेंटाइन किया गया है। साथ ही स्क्रीनिंग का काम भी शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें:

28 साल की कानूनी लड़ाई के बाद मिली एमबीबीएस डिग्री

राजस्थान हाईकोर्ट में लंबी कानूनी लड़ाई लड़ने के बाद आखिरकार 28 साल पहले एमबीबीएस करने वाले गुरदीपसिंह को डिग्री मिल गई।

02/05/2019

मसूद के आतंकी घोषित होने पर कांग्रेस मना रही है शोक : योगी

भाजपा के स्टार प्रचारक और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को श्रीगंगानगर लोकसभा सीट पर होने वाले चुनाव को लेकर रावतसर में जनसभा को सम्बोधित किया।

03/05/2019

अवैध शराब बेचते महिला समेत तीन गिरफ्तार

वीकेआई पुलिस ने शनिवार को अवैध शराब बेचते हुए महिला समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर इनके कब्जे से 218 पव्वे देशी शराब जब्त की है।

01/12/2019

राजस्थान: 6 नए नगर निगमों के वार्डों की लॉटरी निकालने के आदेश जारी

राज्य निर्वाचन आयोग ने स्वायत्त शासन विभाग को आदेश दिए हैं कि वह प्रदेश में गठित 6 नए नगर निगमों के वार्डों की लॉटरी का काम इसी माह संपन्न कराए।

15/02/2020

सीएम अशोक गहलोत ने कृषक कल्याण शुल्क में दी बड़ी राहत, ऊन को शुल्क से रखा मुक्त

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कृषक कल्याण शुल्क को लेकर खाद्य पदार्थ से जुड़े प्रदेश के व्यापारियों एवं उद्योगों को राहत देने का निर्णय किया है। गहलोत ने गुरूवार रात मुख्यमंत्री निवास पर खाद्य पदार्थ के कारोबार से जुड़े प्रदेश के व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से चर्चा के बाद यह निर्णय किया।

22/05/2020

गहलोत सरकार ने नए जेट विमान खरीद का लिया फैसला

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार ने नए विमान खरीद को लेकर फैसला लिया है। यह विमान डोसे कंपनी से खरीदा जाएगा।

08/01/2020

डल गए वोट, 7942 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद

प्रदेश की 49 स्थानीय निकायों में छुटपुट घटनाओं को छोड़कर शनिवार को मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। मतदान 71.53 प्रतिशत हुआ।

17/11/2019