Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
राजस्थान

जनता कर्फ्यू में अपने घरों कैद लोग, सड़के हुई सूनी

Sunday, March 22, 2020 11:10 AM
सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है।

जयपुर। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देशभर में रविवार को जनता कर्फ्यू है। ऐसा प्रधानमंत्री के आह्वान पर किया गया है। सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक अतिआवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी तरह की सेवाएं बंद है। इस दौरान प्रदेश में रेल सेवाओं सहित बाजार पूरी तरह से बंद है। सड़कें सुनी पड़ी हुई है। लोग अपने घरों में कैद है। जयपुर में मिनी बस और आॅटो भी बंद है। मेट्रो रेल की सेवाएं भी बंद है। किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। पुलिस ने इसकी चाक-चौबंद व्यवस्था की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी जनता कर्फ्यू के दौरान लोगों से घरों में रहने की अपील की है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जनता कर्फ्यू को लेकर शनिवार को अधिकारियों की बैठक ली और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के सााि ही कानून-व्यवस्था से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की। प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को ही पुलिस ने सुरक्षा के तौर पर बाजारों को बंद करवा दिया। इसके साथ ही जिन जिलों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव पाए गए है। उन जिलों की कर्फ्यू लगाने के साथ ही सीमाएं सील कर दी गई है। उनमें किसी को भी आने और बाहर जाने की अनुमति नहीं है। सभी व्यापारिक संगठनों ने जनता कर्फ्यू के दौरान प्रतिष्ठान बंद रखने का आह्वान किया है। जनता कर्फ्यू के दौरान केवल अतिआवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही बाहर आने-जाने की छूट रहेगी। इसके अलावा किसी को भी घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी।

कई जिलों में 20 घंटे पहले ही लॉकडाउन
जनता कर्फ्यू के बीस घंटे पहले ही प्रदेश के जयपुर सहित कई जिलों में पुलिस ने बाजार बंद करवा दिए। शनिवार सुबह 11 बजे पुलिस ने माइक से ऐलान कर व्यापारियों से दुकानें बंद करने के लिए कहा, जहां पर लोगों ने पुलिस का एलान सुनकर भी दुकानें बंद नहीं की, वहां व्यक्तिगत रूप से जाकर समझाइश कर प्रतिष्ठान बंद करवाए गए। दुकानों, रास्तों, बाजारों में कहीं भी लोगों को एकत्रित नहीं होने दिया गया। इस दौरान केवल अतिआवश्यक सेवाओं से जुडी दुकानों को ही खुली रखने की छूट दी गई।

सभी विभाग हैं चौकन्ने
कोरोना वायरस को लेकर संबंधित सभी विभाग चौकन्ने हैं। उत्तर-पश्चिम रेलवे ने 34 रेलें रद्द कर दी है। विदेशों से आने वाले हर व्यक्ति के घरों तक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा प्रशासन की टीमें पहुंच रही है। उनको आइसोलेशन में रखा जा रहा है। चिकित्सा विभाग ने आम जनता को हर एक घण्टे में हाध धोने की अपील की है।

रद्द रहेगा ट्रेनों का संचालन
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रविवार को घोषित जनता कर्फ्यू के दौरान उत्तर पश्चिम रेलवे ने दो सौ से अधिक ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया है। उत्तर पश्चिम रेलवे प्रशासन के अनुसार शनिवार एवं रविवार की रात्रि से रविवार रात्रि तक सभी पैसेजर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया है।

इसके साथ ही प्रात: बजे से रात्रि 10 बजे तक मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन बंद रहेगा। रेलवे प्रशासन के अनुसार जो ट्रेनें निर्धारित समय से पूर्व संचालित हो गई है। वह अपने निर्धारित स्थान पर संचालित होती रहेंगी, उनका संचालन बीच मार्ग में बंद नहीं किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर, जोधपुर, बीकानेर एवं अजमेर मंडलों से ट्रेनों का संचालन पूर्णतया बंद किया गया है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ब्वॉयफ्रेंड के सामने युवती से गैंगरेप

उदयपुर। शहर के गोवर्धन विलास थाना क्षेत्र स्थित एक होटल पर अपने पुरुष मित्र के साथ डिनर करने गई युवती से पता पूछने के बहाने छह युवकों ने तमंचे की नोक पर दोनों का अपहरण किया व उन्हीं की कार में डाल पांच थाना क्षेत्रों से गुजरते हुए कार में ही गैंगरेप किया।

02/03/2020

प्रदेश में लगातार घट रहा कोरोना संक्रमण का आंकड़ा, 24 घंटे में आए 629 नए संक्रमित, 31 लोगों की मौत

राजस्थान में अब कोरोना की दूसरी लहर लगभग समाप्ति की ओर है। सोमवार को प्रदेश में 69 दिन बाद 629 ही नए रोगी आए हैं। किसी भी जिले में 75 से ज्यादा केस नहीं है, जो बड़ी राहत की बात है। 24 जिलों में कोरोना के 25 से कम नए केस ही सामने आए हैं। वहीं सवाईमाधोपुर में कोई भी नया संक्रमित नहीं मिला है।

08/06/2021

बाड़मेर पुलिस ने नहीं की कोई कार्रवाई, आहत होकर युवती ने की आत्महत्या

बाड़मेर शहर में युवक द्वारा की गई छेड़छाड़ से आहत एक युवती ने शनिवार रात को पानी के टांके में छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। परिजनों का आरोप है कि छेड़छाड़ की घटना के बाद पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवा दी गई थी, लेकिन चार दिन बीत जाने के बावजूद भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।

21/07/2019

कुलपति समन्वय समिति की बैठक 7 फरवरी को, सरकारी यूनिवर्सिटी के कुलपति लेंगे भाग

प्रदेश में कुलपति समन्वय समिति की बैठक आगामी 7 फरवरी को आयोजित की जाएगी। बैठक में राज्य के सभी राजकीय विश्वविद्यालयों के कुलपति भाग लेंगे।

09/01/2020

CM गहलोत ने धर्मगुरुओं और विभिन्न संगठनों के साथ की चर्चा, बोले- लापरवाही की तो सख्त कदम उठाएगी सरकार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना की जीती हुई जंग हम हार ना जाएं, इसके लिए जरूरी है कि इसकी शुरुआत के समय जो सतर्कता और सजगता हमने बरती उसे हम निरंतर बरकरार रखें। उन्होंने कोरोना की दूसरी लहर की आशंका के मद्देनजर लोगों को चेताते हुए कहा कि किसी भी व्यक्ति को लापरवाही की इजाजत नहीं है।

20/03/2021

राजस्थान में विधान परिषद का होगा गठन, मंत्रिपरिषद ने किया प्रस्ताव पारित, संसद की स्टैडिंग कमेटी ने मांगी थी राय

राजस्थान में विधान परिषद के गठन की प्रक्रिया ने गति पकड़ ली है। राज्य मंत्रिपरिषद ने बुधवार को इस संबंध में एक प्रस्ताव पारित कर दिया। यह प्रस्ताव संसद की स्टैंडिंग कमेटी के सुझाव पर पारित किया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में विधान परिषद का गठन सर्वसम्मति से संविधान के प्रावधान के अनुरूप करने के लिए राज्य सरकार के अभिमत से अवगत कराने का निर्णय किया गया है।

08/07/2021

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 1935

राजस्थान में 47 नये कोरोना संक्रमित मरीज सामने आने के बाद इसकी संख्या 1935 हो गई। चिकित्सा विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य की राजधानी जयपुर मे 12, नागौर में 10, जोधपुर में 20, हनुमानगढ में 2, कोटा में 2 तथा अजमेर में एक नया कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आया है।

23/04/2020