Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
राजस्थान

हॉटस्पॉट इलाकों में गर्भवती महिलाओं की होगी कोरोना जांच-स्क्रीनिंग, मंत्री ने जारी किए आदेश

Thursday, April 30, 2020 11:20 AM
रघु शर्मा (फाइल फोटो)

जयपुर। राजस्थान में कोरोना संक्रमण वाले हॉटस्पॉट इलाकों में 2 महीने में जिन गर्भवती महिलाओं की डिलेवरी होने वाली है, उन महिलाओं की कोरोना जांच व स्क्रीनिंग कराई जाएगी। इस काम का जिम्मा क्षेत्र की एएनएम, आशा सहयोगिनियों को दिया गया है। गर्भवती महिलाओं की बन रही सूची में ऐसी गर्भवती महिलाओं की अलग से लिस्टिंग की जाएगी, जिनके डिलेवरी होने वाली है। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि यह फैसला इसलिए किया गया है ताकि प्रसव के दौरान परिस्थितियों के अनुसार डिलेवरी की जा सके। जिन महिलाओं के कोरोना जांच रिपोर्ट नेगेटिव आएगी, उन्हें सामान्य अस्पतालों और जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी या संदिग्ध मानी जाएगी, उनकी डिलेवरी मेडिकल कॉलेज या जिला अस्पताल में होगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में जो महिलाएं प्राइवेट अस्पताल में डिलेवरी कराना चाहती है, उन्हें सेवाएं देने को प्राइवेट अस्पताल बाध्य होंगे। जिन महिलाओं को प्रसव का जोखिम ज्यादा है उन्हें अलग से चिन्ह्ति किया जा रहा है। वहीं दूसरी श्रेणी में सामान्य महिलाओं का चिन्ह्किरण हो रहा है। गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से घर पर ही आवश्यक दवाईयां जैसे आयरन, कैल्शियम, एल्बेंडाजोल इत्यादि पहुंचाई जाएगी। जोखिम श्रेणी की गर्भवतियों को निकटवर्ती स्वास्थ्य केन्द्र पर एएनसी जांच के लिए 104 से भेजा जाएगा।

गौरतलब है कि हाल ही में चार दिन में भरतपुर और एक जयपुर की गर्भवती महिला पॉजिटिव निकली थी और उनकी मौत हो गई थी। इसके अलावा अन्य जिलों में भी गर्भवती महिलाओं के कोरोना पोजिटिव आने के केस सामने आए हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

13 जून से शुरू होगी राज्य बजट को लेकर मीटिंग

राज्य बजट को लेकर 13 जून से मीटिंग शुरू होगी। एसीएस वित्त निरंजन आर्य की अध्यक्षता में मीटिंग होगी। यह मीटिंग 13 से 21 जून तक चलेगी, जिसमें बजट पर बात होगी।

11/06/2019

नियुक्ति की मांग को लेकर जयपुर में 118 दिन से धरना दे रहे चयनित शिक्षक

1998 के बैनर तले अपनी नियुक्ति की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट सर्किल जयपुर पर चल रहे धरने का आज 118 दिन था

02/10/2019

अशोक गहलोत ने दिए फसल खराबे का जायजा लेकर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 18 जिलों में हुए फसल खराबे का जायजा लेकर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। दौरे के दौरान प्रभारी मंत्री जिलों में जाकर किसानों से बातचीत करेंगे।

08/03/2020

युवक ने किया आविष्कार, मोदी ने दिया पुरस्कार

हाल ही में जलशक्ति मंत्रालय की ओर से आयोजित संसाधन हैकथॉन में चम्पापुरा ग्राम के एक किसान परिवार के युवा की ओर से इनोवेट दिव्यांग फ्रेंडली टॉइलेट अन्य 133 प्रतिभागियों को पीछे छोड़ बेस्ट इनोवेशन बना है।

05/10/2019

मुख्यमंत्री गहलोत ने गुलाबी नगरी जयपुर के स्थापना दिवस पर शहरवासियों को दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के 293वें स्थापना दिवस पर जयपुरवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। इस अवसर पर गहलोत ने कहा कि ऐतिहासिक शहर जयपुर का राजस्थान की कला और संस्कृति में एक अद्वितीय स्थान है। हमें इसकी शानदार भव्यता को बनाए रखना हैं।

18/11/2020

आगे चल रहे ट्रेलर में घुसी बस, ड्राइवर-खलासी की इलाज के दौरान मौत

वीकेआई थाना इलाके में दिल्ली-अजमेर एक्सप्रेस हाईवे पर लक्ष्मी नारायणपुरा के पास तड़के साढ़े 3 बजे नीमच से दिल्ली जा रही बस आगे चल रहे ट्रेलर में घुस गई।

13/03/2020

गहलोत सरकार के आर्थिक कुप्रबंधन से ग्रामीण एवं शहरी विकास हुआ ठप: सतीश पूनिया

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने कांग्रेस की गहलोत सरकार के दो वर्ष के रिपोर्ट कार्ड पर निशाना साधते हुए कहा कि राजस्थान की गहलोत सरकार पिछले 2 साल में हर मोर्चे पर विफल रही है। ना तो किसानों का सम्पूर्ण कर्जा माफ कर पाई, ना ही युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दे पाई, ना ही अपराधों पर नियंत्रण कर पाई।

16/12/2020