Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of March 2021
 
राजस्थान

निकाय चुनाव में कांग्रेस ने लहराया परचम, कांग्रेस 619, निर्दलीय 595 और भाजपा की 549 वार्डों में जीत

Monday, December 14, 2020 10:50 AM
कांग्रेस और भाजपा का चुनाव चिन्ह।

जयपुर। प्रदेश में 50 नगर निकायों के 11 दिसंबर को सम्पन्न चुनावों के रविवार को परिणाम आ गए। परिणामों में कुल 1775 वार्डो में 619 सीट जीत कर कांग्रेस ने परचम लहराया। दूसरे नंबर पर 595 सीटों के साथ निर्दलीयों ने जीतकर राजनीतिक समीकरणों को नए आयाम दे दिए। विपक्षी पार्टी भाजपा 549 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर रही। अब सभी निकायों में बोर्ड बनाने के लिए राजनीतिक पार्टियों की रस्साकशी तेज हो चुकी है। प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समितियों के लिए चार चरणों में चुनाव हो चुके है। पहले 4 फेज में भाजपा का पलड़ा भारी रहा था। पांचवें फेज में नगर निकाय चुनावों में कांग्रेस का पलड़ा भारी रहा है। 5वें फेज में अलवर, बारां, करौली, दौसा, भरतपुर, जयपुर, धौलपुर, जोधपुर, कोटा, सवाई माधोपुर और सिरोही में 43 नगर पालिका और 7 नगर परिषद के कुल 1775 वार्डों के लिए वोट डाले गए थे। इन चुनावों में 7 हजार 249 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था। निकाय चुनाव परिणामों में सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस ने 619 वार्डों, निर्दलीयों ने 595, भाजपा ने 549, बसपा ने 7, सीपीआई ने 2, सीपीआईएम ने 2 और आरएलपी ने 1 वार्ड पर कब्जा किया है।

कई मंत्रियों की साख दांव पर
इन चुनावों में मंत्री परसादी लाल मीणा, लालचंद कटारिया, राजेन्द्र यादव, प्रमोद जैन भाया, भजनलाल जाटव और टीकाराम जूली की साख भी दांव पर लगी है। इन क्षेत्रों के सभी मंत्री और विधायक अल्प बहुमत वाले निकायों में बोर्ड बनाने के लिए जोड़ तोड़ की जुगत में लग गए हैं, जहां सत्ता की चाबी निर्दलीयों के पास बनी हुई है। वहां भाजपा और कांग्रेस के नेता निर्दलीयों को अपनी-अपनी बाड़ाबंदी में लाने के लिए रस्साकसी कर रहे हैं। कुछ जगह तो इसको लेकर आपसी विवाद होने के मामले भी सामने आए हैं।

अध्यक्ष पद के लिए 20 दिसंबर को मतदान
इन निकायों में अध्यक्ष पद के लिए 14 दिसंबर यानि सोमवार को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन पत्र 15 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 16 दिसंबर को होगी। इसके बाद 17 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे और चुनाव चिन्हों का आवंटन भी 17 दिसंबर को होगा। अध्यक्ष के लिए मतदान 20 दिसंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा। मतगणना वोटिंग के तुंरत बाद होगी। उपाध्यक्ष के लिए मतदान 21 दिसंबर को होगा।

नगर पालिका और नगर परिषद चुनाव में जीते सभी प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं । मैं प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने कांग्रेस पार्टी पर अपना भरोसा जताया और जीत दिलाई । मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं का उनकी मेहनत के लिए आभार व्यक्त करता हूं।
-अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री   

50 नगर निकाय चुनाव में 70 फीसदी से ऊपर निकायों में कांग्रेस बोर्ड बनाएगी। कांग्रेस ने भाजपा को आइना दिखा दिया है। परिणाम बताते हैं कि भाजपा चुनावों में तीसरी पार्टी हो गई है। 17 में कांग्रेस बोर्ड बना रही है और 10 निकाय में  भाजपा से आगे है । कांग्रेस 40 से अधिक निकायों में बोर्ड बनाएगी। 70 फीसदी से ज्यादा निर्दलीय कांग्रेस विचारधारा के है।
-गोविंद सिंह डोटासरा, प्रदेशाध्यक्ष कांग्रेस   

कांग्रेस की सत्ता के बावजूद भाजपा और निर्दलीयों की संख्या मिला लें, तो जनादेश स्पष्ट रूप से सत्ता के विपरीत है। भाजपा के कार्यकर्ताओं ने अथक परिश्रम करके, सत्ता से संघर्ष करके अनुकूल परिणाम दिए हैं। गहलोत सरकार जोड़-तोड़ बेशक कर ले, लेकिन पंचायतीराज चुनाव के परिणाम के बाद निकायों के नतीजे भी कांग्रेस के लिए निराशाजनक हैं।  
-डॉ. सतीश पूनिया, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष  

 

यह भी पढ़ें:

जयपुरः मनोहरपुरा थाना पुलिस ने अवैध शराब तस्करी का किया भंडाफोड़, 2 तस्कर गिरफ्तार

जयपुर ग्रामीण एसपी शंकर दत्त शर्मा के निर्देशन में मनोहरपुरा थाना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अवैध शराब तस्करी का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने कैश वैन में शराब तस्करी का भंडाफोड़ करते हुए 2 शातिर तस्करों को गिरफ्तार किया है।

24/09/2020

जयपुर बाइपास पर पेड़ पर लटकी मिली युवक की लाश, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

सूचना मिलने पर जोबनेर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और एफएसएल की टीम को भी मौके पर बुलाया गया, जिसने साक्ष्य जुटाए।

19/08/2019

नर्स ग्रेड द्वितीय की भर्ती को हाईकोर्ट में चुनौती

राजस्थान हाईकोर्ट ने नर्स ग्रेड द्वितीय भर्ती मामले में दायर रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

29/01/2020

राज्य में पर्यावरण नीति बनाई जाएगी, सौर एवं पवन ऊर्जा को देंगे प्रोत्साहन : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जलवायु परिवर्तन वैश्विक चुनौती है, इसके समाधान के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए जल्द ही प्रदेश में नई पर्यावरण नीति लाएगी।

10/02/2020

एसडीआरआई ने पकड़े 100 करोड़ के फर्जी बिल

राज्य आसूचना निदेशालय ने कर चोरी के मामले में एक बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 100 करोड़ रुपए के फर्जी बिलों का खुलासा किया है।

04/09/2019

मतदान ने गर्मी को पछाड़ा, वोटर्स ने लोकतंत्र में दी रिकॉर्ड भागीदारी

राजधानी में मतदाताओं ने लोकतंत्र में भागीदारी का सोमवार को नया रिकॉर्ड बनाया। चुनाव की जीत-हार का फैसला भले ही 23 मई को होगा, लेकिन मतदान से यह तो साफ हो गया कि गर्मी के तीखे तेवरों को रिकॉर्ड हुई वोटिंग ने हरा दिया।

07/05/2019

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने विकास कार्यों का किया अवलोकन, समय पर पूरा कराने के दिए निर्देश

स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने मंगलवार को विकास कार्यों का निरीक्षण कर अधिकारियों को कार्यों की गुणवत्ता की नियमित निगरानी के साथ समय पर पूरा कराने के निर्देश दिए। धारीवाल ने कोटा प्रवास के दौरान शहर के विभिन्न निर्माणाधीन कार्य स्थलों पर पहुंचकर वर्तमान प्रगति के साथ भविष्य में आम लोगों के हित में होने वाले सुधार के बारे में चर्चा कर प्रत्येक कार्य का बारीकी से निरीक्षण किया।

22/12/2020