Dainik Navajyoti Logo
Saturday 30th of May 2020
 
राजस्थान

निजी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों की मनमानी पर अब लगेगी लगाम

Wednesday, January 08, 2020 11:10 AM
फाइल फोटो

जयपुर। प्रदेशभर के कोचिंग संस्थानों एवं निजी स्कूलों की फीस में मनमानी पर अब राज्य सरकार लगाम लगाएगी। अभी प्रदेश में आए दिन निजी स्कूलों व कोचिंग्स के फीस सहित अन्य मामलों पर पैसे वसूलने के कई प्रकरण सामने आ रहे हैं।  स्कूलों को 2016 में फीस के बारे में बने अधिनियम की पालना करनी होगी तथा दोषी पाए जाने पर उन्हें काली सूची में डाला जाएगा। इसको लेकर जल्द ही सरकार कानून लेकर आएगी। शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि कोचिंग संस्थानों मनमानी रोकने के बारे गठित समिति ने उच्च न्यायालय को अपनी रिपोर्ट दे दी है तथा न्यायालय की मंजूरी के बाद इस बारे में शीघ्र कानून लागू किया जाएगा। कोचिंग संस्थानों पर इस बात की भी निगरानी रखी जाएगी कि छात्र जिसकी कोचिंग ले रहे है, वह उसके योग्य है भी या नहीं। उन्होंने कहा कि संविदाकर्मियों के मामले में भी पांच सदस्यीय समिति को अपनी रिपोर्ट देगी।

तैयारियां जारी
तृतीय श्रेणी अध्यापकों के 31 हजार पदों पर भर्ती के लिए रीट की तैयारियां की जा रही है तथा द्वितीय श्रेणी के नौ हजार शिक्षकों को रीट में छूट के बारे में पंचायत चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के बाद निर्णय लिया जाएगा।

1581 करोड़ होंगे खर्च
स्कूलों में नए कमरे बनाने के लिए 1581 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे तथा 25 हजार ऐसे कमरों को तैयार कराया जाएगा,  जिनमें अभी कबाड़ भरा हुआ है। जिन स्कूलों में बिजली नहीं है। वहां सामाजिक दायित्व के तहत कंपनियों से मदद ली जाएगी।

 

यह भी पढ़ें:

पैदल पलायन जारी...

उदयपुर। तमाम सरकारी दावों के बावजूद प्रवासी श्रमिकों का पैदल पलायन जारी है।

24/05/2020

दीया कुमारी ने 100 दिन में किए ये काम

दीया कुमारी के सांसद बनने के बाद के 100 दिन की सक्रियता का लेखा-जोखा दिया गया है, जो आने वाले कल की कहानी बयां करता है।

13/09/2019

कोरोना पर समाप्त करनी होगी नकारात्मक सोच : पायलट

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कोरोना महामारी पर कहा है कि लोग इस बीमारी में ठीक भी हो रहे हैं। इसलिए सकारात्मक सोच के साथ इससे संघर्ष करना होगा।

13/05/2020

बीसलपुर बांध का गिर रहा जलस्तर, भीषण गर्मी को देखते हुए बढ़ाई जलापूर्ति

मानसून की बेरुखी के चलते प्रदेश मुख्यालय सहित अजमेर, टोंक, जयपुर की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध का पानी दिनो दिन कम होता जा रहा है।

15/06/2019

रामगढ़ के बहाव क्षेत्र में अतिक्रमियों पर कार्रवाई

शहर में अवैध निर्माण एवं अतिक्रमणों पर कार्रवाई के लिए चलाए जा रहे अभियान के दौरान जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने मंंगलवार को लगातार दूसरे दिन रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान प्रवर्तन टीमों ने 190 बीघा भूमि से अतिक्रमण ध्वस्त किए।

21/08/2019

ओलावृष्टि प्रभावित किसानों के मुआवजे की मांग को लेकर किरोड़ी ने दिया धरना

भाजपा के राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने ओलावृष्टि प्रभावित चाकसू के कोटखावदा के किसानों के मुआवजे की मांग को लेकर जयपुर कूच किया।

12/03/2020

एटीएम के जरिए खातेदार के पार हुए 72500 रुपए

उदयपुर। विद्याभवन कृषि केंद्र के वाहन चालक के बचत बैंक खाते से एटीएम के जरिए 12 घंटे में आठ बार में 72500 रुपए पार हो गए। खाते में उसके पास मात्र 187 रुपए शेष बचे।

18/02/2020