Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
राजस्थान

आरयू कुलपति प्रो. कोठारी की शिकायतों को लेकर सरकार सख्त

Saturday, September 07, 2019 10:20 AM
फाइल फोटो

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आरके कोठारी के खिलाफ  मिल रही शिकायतों को लेकर राज्य सरकार अब सख्त हो गई है और जांच के लिए एक कमेटी गठित की है। कमेटी प्रो. कोठारी के संबंध में प्राप्त हुई वित्तीय और भर्तियों में अनियमितताओं की जांच विस्तार से जांच कर अपनी रिपोर्ट तैयारी करेगी। राज्यपाल सचिवालय के सचिव देबाशीष पृष्टी की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किए गए है। इसमें कहा गया है कि जांच कमेटी आगामी एक माह में कुलपति प्रो. कोठारी का पक्ष सुनने के बाद रिपोर्ट राज्यपाल को पेश करेगी।

दरअसल उच्च शिक्षा विभाग के शासन सचिव की ओर से आरयू के कुलपति प्रो. कोठारी के खिलाफ  प्राप्त शिकायतों की जांच कराने के लिए एक पत्र राज्यपाल को भेजा गया था। इस पत्र पर कार्रवाई करते हुए राज्यपाल की ओर से यह कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी की अध्यक्ष संभागीय आयुक्त को बनाया गया है। जबकि उच्च शिक्षा विभाग के गु्रप चार के संयुक्त शासन सचिव इस कमेटी के सदस्य बनाए गए है।

कुलपति का कर रहे थे विरोध
आरयू में पिछली सिंडीकेट के दौरान सदस्यों ने भी कुलपति का विरोध किया था। वहीं, एनएसयूआई की ओर से भी कई बार कुलपति प्रो. कोठारी को हटाने के लिए विरोध-प्रदर्शन किए गए थे। छात्रसंघ चुनावों के दौरान भी एनएसयूआई प्रदेशाध्यक्ष अभिमन्यू पूनिया ने धरना-प्रदर्शन करते हुए कुलपति के खिलाफ मोर्चा खोला था। साथ ही लगातार उच्च शिक्षा मंत्री और राज्यपाल को कुलपति के संबंध में शिकायतें मिल रही थी। ऐसे में अब यह जांच कमेटी गठित की गई है, जो अब कुलपति पर कार्रवाई करेगी तो उनका पद भी जा सकता है।

 

यह भी पढ़ें:

रिश्वत मामले में गिरफ्तार IPS मनीष अग्रवाल कोर्ट में पेश, 17 फरवरी तक न्यायिक अभिरक्षा में भेजा

एसीबी मामलों की विशेष अदालत ने हाईवे कंपनी से रिश्वत के मामले में गिरफ्तार किए गए दौसा के तत्कालीन एसपी मनीष अग्रवाल को न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया है।

05/02/2021

प्रदेश में सियासी रण के बीच पायलट गुट का दावा, विधानसभा सत्र में शामिल होंगे सभी विधायक

राजस्थान में सियासी रण के बीच पायलट खेमे की तरफ से दावा किया गया है कि उनके गुट के सभी विधायक विधानसभा सत्र में शामिल होंगे। दावे में उन्होंने अभी खुद को हरियाणा में ठहरना बताया है।

03/08/2020

मुख्यमंत्री गहलोत ने ली कोविड-19 समीक्षा बैठक, कहा- निजी अस्पताल भी बढ़ाएं कोविड रोगियों के लिए बेड

कोविड के इस विकट दौर में जीवन रक्षा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसे देखते हुए निजी अस्पताल भी कोरोना रोगियों के लिए सरकार की निर्धारित दरों पर ही इलाज उपलब्ध कराएं।

19/11/2020

जैसलमेरः केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू का 31 अक्टूबर को दौरा, 200 किलोमीटर वॉकथन का करेंगे उद्घाटन

केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री और अल्पसंख्यक मामलात राज्य मंत्री किरेन रीजीजू 2 दिवसीय दौरे पर 30 अक्टूबर को जोधपुर और जैसलमेर आएंगे। किरेन रीजीजू 31 अक्टूबर को जैसलमेर में फिट इंडिया मिशन 200 किलोमीटर वॉकथन कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

29/10/2020

राजस्थान के बसपा विधायकों को मायावती ने बुलाया दिल्ली, आगामी रणनीति पर होगी चर्चा

बसपा के राज्यपाल से मिलने की अटकलों के बीच भाजपा ने उनके विधायकों से संपर्क साधना शुरू कर दिया बताए। जानकारी के अनुसार भाजपा चाहती है

28/05/2019

पश्चिम बंगाल,कर्नाटक और मध्य प्रदेश में सरकारों को अस्थिर किया जा रहा है: अशोक गहलोत

सीएम अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार को शपथ ग्रहण से पहले शुभकामनाएं दी है। गहलोत ने ट्वीट कर लिखा कि माय बेस्ट विशेज। गहलोत शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जाएंगे।

30/05/2019

संसद में पारित कानूनों को मानने के लिए राज्य सरकारों की बाध्यता: राज्यपाल मिश्र

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि संसद में पारित कानून पर राष्ट्रपति की मुहर लग जाने के बाद उस कानून की पालना के लिए राज्य सरकारें बाध्य है।

20/12/2019