Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
राजस्थान

प्रवासी श्रमिकों के जॉबकार्ड बनाने के लिए कलेक्टर्स ने संभाली जिम्मेदारी, नरेगा में टोल फ्री नम्बर के उपयोग पर जोर बढ़ाया

Monday, May 25, 2020 11:35 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। कोरोना के कारण प्रदेश में लौट रहे श्रमिकों को नरेगा योजना में ज्यादा से ज्यादा काम देने के लिए राज्य नरेगा विभाग ने जिला कलेक्टर्स को जिम्मेदारी सौंपी है। इसके लिए जारी किए गए टोल फ्री नम्बर 181 का उपयोग भी बढ़ाने के लिए कहा गया है। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने नरेगा श्रमिकों को अधिक से अधिक जॉबकार्ड जारी करने के लिए सभी जिलों को निर्देशित किया है। पायलट के निर्देशों के बाद राज्य नरेगा विभाग ने भी टोल फ्री नम्बर का उपयोग बढ़ाने की जिम्मेदारी संभाल ली है।

नरेगा आयुक्त पीसी किशन ने सभी जिला कलेक्टर्स को एक पत्र भी जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि नरेगा कॉल सेंटर टोल फ्री नम्बर 1800-180-6127, जो वर्तमान में कोरोना से संबंधित राहत कार्यों के लिए उपयोग में लिया जा रहा है। इसी क्रम में नरेगा योजना से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए भी टोल फ्री नम्बर 181 जारी किया जा चुका है। जिसमें नरेगा संबंधी समस्याओं के समाधान के अलावा प्रवासी  नए जॉबकार्ड बनवाने और योजना के अन्तर्गत कार्य की मांग भी दर्ज करनी होगी। सभी जिला स्तरीय, पंचायत समिति स्तर और ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीणों को अस्थाई नरेगा कॉल सेंटर नम्बर 181 का प्रचार प्रसार तेज किया जाए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मोदी सरकार चुप्पी तोड़कर बताएं भारत-चीन बॉर्डर पर 20 सैनिकों की कैसे हुई शहादत: सुरजेवाला

कांग्रेस ने चीनी सेना के हमले में भारतीय जवानों और उच्च सैन्य अधिकारी के शहीद होने पर मोदी सरकार पर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया है।

17/06/2020

डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर पेट से 115 लोहे की कीलों का गुच्छा निकाला

सामान्य चिकित्सालय बूंदी में सोमवार को एक व्यक्ति का सफल आॅपरेशन कर पेट से 115 लोहे की कीलों का गुच्छा, एक तार तथा एक छर्रा निकाला गया।

13/05/2019

नए कृषि अध्यादेशों के विरोध में उतरे व्यापारी, प्रदेशभर में 247 मंडियों में एक दिन बंद रहा कामकाज

केंद्र के मंडी विरोधी कानून के खिलाफ शुक्रवार को मंडियों में हड़ताल की गई। 247 मंडियों में एक दिन के लिए कारोबार बंद कर विरोध-प्रदर्शन किया गया।

21/08/2020

प्रदेश में लॉकडाउन हटा नहीं, नया चरण शुरू हुआ है: बीएल सोनी

प्रदेश में सोमवार से शुरू हुए लॉकडाउन के तीसरे चरण में 3 तरह के जोनों में कुछ आवश्यक गतिविधियों के लिए छूट दी गई है। इस दौरान लॉकडाउन या कर्फ्यू के नियमों का पालन करना अनिवार्य है।

04/05/2020

राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ईद-उल-अजहा पर दी मुबारकबाद

राज्यपाल कलराज मिश्र एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ईद-उल-अजहा पर प्रदेशवासियों को मुबारकबाद दी है। मिश्र ने त्याग और सौहार्द की भावना का प्रतीक इस पर्व की बधाई देते हुए कहा कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए जारी सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए इस त्योहार को परिजनों के साथ मनाएं।

01/08/2020

जयपुर: चौमूं में एसीबी की कार्रवाई, आबकारी थाना के प्रहराधिकारी व कांस्टेबल 3100 रुपए लेते ट्रैप

एसीबी मुख्यालय के निर्देश पर जयपुर देहात इकाई टीम ने बुधवार को कार्रवाई कर आबकारी थाना चौमूं के प्रहराधिकारी सुमेर सिंह एवं कांस्टेबल अंगद सिंह को 3100 रुपए की घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने परिवादी से उसके खिलाफ आबकारी अधिनियम में दर्ज प्रकरण में कार्रवाई हल्की करने की एवज में 10 हजार रुपए की घूस मांगी।

16/06/2021

कांग्रेस के जीते पार्षदों में से ही बनेगा मेयर, पार्टी नेतृत्व का होगा अंतिम फैसलाः जोशी

सरकारी मुख्य सचेतक डॉ महेश जोशी ने बुधवार को विधायक अमीन कागजी के साथ बाड़ेबंदी में शामिल हैरिटेज नगर निगम के कांग्रेस और समर्थित पार्षदों से मुलाकात की। पार्षदों से मुलाकात के बाद जोशी ने कहा कि हैरिटेज में मेयर पद के लिए गुरुवार तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। जोशी ने स्पष्ट किया कि हैरिटेज में जीते हुए पार्षदों में से कांग्रेस का मेयर बनेगा।

04/11/2020