Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
राजस्थान

CM गहलोत की कलेक्टर्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस, कहा- गुड गवर्नेंस में लापरवाही बर्दाश्त नहीं

Thursday, January 14, 2021 09:50 AM
सीएम गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए की समीक्षा।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि संवेदनशील, पारदर्शी और जवाबदेह सुशासन राज्य सरकार का मूल मंत्र है। हर अधिकारी और कर्मचारी इस सूत्र वाक्य को आत्मसात कर जनता से जुड़े कामों में किसी तरह की कमी नहीं रखें। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्मिक विभाग में एक अलग प्रकोष्ठ बनाया जाए, जिसमें ऐसे अधिकारी-कर्मचारी जो काम में लापरवाह हैं तथा जिनके विरूद्ध भ्रष्टाचार की शिकायतें हो या आदतन रूप से अनुशासनहीनता करते हो, उनके प्रकरण भिजवाए जाएं। राज्य सरकार उन प्रकरणों पर विचार कर दोषी कार्मिक के विरूद्ध सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करेगी। गहलोत बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जिला कलेक्टर्स के साथ मुख्यमंत्री सहायता कोष, सिलिकोसिस योजना, राजस्व मामलों तथा मुख्यमंत्री कार्यालय एवं सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त प्रकरणों सहित आमजन से जुड़े अन्य विषयों पर समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोगों के वाजिब काम समय पर पूरे करना सरकार का दायित्व है। अगर किसी व्यक्ति का काम समय पर नहीं होता है, तो उसके लिए सम्बन्धित अधिकारी और कर्मचारी जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि गुड गवर्नेंस की दिशा में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

ग्रामीण आवास योजना को अव्वल बनाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आवास निर्माण में तेजी लाकर राजस्थान को इस योजना में देश में अव्वल बनाएं। उन्होंने एसीएस रोहित कुमार सिंह के कार्यशैली की प्रशंसा करते हुए कहा कि चिकित्सा में इन्होंने अच्छा कार्य किया, अब ग्रामीण विकास में भी अच्छा काम कर रहे हैं। लगातार मॉनिटरिंग से अव्वल स्थान हासिल करना है। वीसी के जरिए राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा, महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश और मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने भी कलेक्टरों को संबोधित किया। इस वीसी से मंत्रिमण्डल के सभी सदस्य, एसीएस, प्रमुख शासन सचिव, शासन सचिव और समस्त संभागीय आयुक्त भी जुड़े।

खेतों तक रास्ता देने का चलाएं अभियान
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्व संबंधी आमजन के ऐसे जरूरी कामों को मौके पर ही करने के लिए जल्द ही प्रशासन गांवों के संग अभियान चलाएगी। इसके लिए संबंधित विभाग अभी से तैयारी शुरू कर दें। जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए कि काश्तकारों को खेतों तक रास्ता देने के लिए अभियान चलाएं। उन्होंने भू-अभिलेखों के कम्प्यूटरीकरण तथा तहसीलों को ऑनलाइन करने के काम को प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाड़मेर के पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर भू-संपरिवर्तन की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन किया जाए। साथ ही दुर्घटना के प्रकरणों में मुख्यमंत्री सहायता कोष से तुरंत सहायता मुहैया करवाई जाए।

पांच कलेक्टरों की लगी क्लास!
गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय एवं सम्पर्क पोर्टल पर आने वाली आमजन की समस्याओं का पूरी गंभीरता के साथ समय पर समाधान हो। उन्होंने जयपुर जिले से सेवानिवृत्त एक पटवारी के पेंशन प्रकरण में देरी, जालोर में गार्गी पुरस्कार के चैक का समय पर वितरण नहीं होने तथा प्रतापगढ़ में म्यूटेशन के प्रकरण में अनावश्यक देरी और दौसा एवं जैसलमेर में लंबित प्रकरणों पर नाराजगी जताते हुए जिला कलेक्टरों को संबंधित अधिकारी एवं कार्मिक की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें:

अंतरराज्यीय गैंग के 2 सदस्य गिरफ्तार, 25 मोबाइल बरामद, दिल्ली से लग्जरी कार में चोरी करने आते थे जयपुर

आदर्श नगर पुलिस ने बुधवार को अन्तरराज्यीय के गैंग के दो सदस्य को राजापार्क स्थित माय जियो डिजिटल व वीवो मोबाइल स्टोर में चोरी के मामले में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके कब्जे से 25 एंड्रॉइड मोबाइल फोन, वायरलेस हैड फोन, उच्च क्वालिटी के पोर्टेबल स्पीकर, नकद रुपए और घटना में प्रयुक्त कार बरामद की है।

21/01/2021

जलदाय से भारी तबका वंचित, डिमांड के अनुसार पानी की सप्लाई नहीं

प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में हर साल पेयजल की संकट वाले क्षेत्रों में बढ़ोतरी सामने आ रही है। प्रदेश की आबादी के अनुसार हर रोज 6139.1 मिलियन पानी की डिमांड है, लेकिन जलदाय विभाग 4297.37 मिलियन पानी ही सप्लाई कर पा रहा है।

15/05/2019

राजधानी जयपुर में आंधी के बाद बरसे बदरा

तेज गर्मी और तेज धूप से लोगों को हल्की राहत मिली है। दोपहर बाद मौसम ने अचानक पलटी मारी है। कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है, जिससे मौसम सुहावना हो गया है।

22/05/2019

एक लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में थर्टी फर्स्ट की नाइट को रहेगा कर्फ्यू

प्रदेश में एक लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में थर्टी फर्स्ट की नाइट को कर्फ्यू रहेगा। राज्य के गृह सचिव अभय कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते राज्य सरकार ने 31 दिसम्बर की रात भीड़ एकत्रित नहीं हो, इसके कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है।

23/12/2020

जयपुर जिले में कक्षा 1 से 8 तक के स्टूडेंट्स की छुट्टी घोषित, कलेक्टर जोगाराम ने दिए निर्देश

जिला कलेक्टर जोगाराम ने अधिक सर्दी के कारण राजकीय और निजी विद्यालयों में बच्चों के लिए अवकाश के निर्देश दिए है।

31/12/2019

राजस्थान के 71 IAS जाएंगे मतगणना कराने

राज्य सरकार ने भारत निर्वाचन आयोग को नवीन महाजन, पवन अरोड़ा, सुषमा अरोड़ा, आशुतोष ए टी पेडनेकर, वैभव गालरिया, बाबूलाल मीणा, नवीन जैन समेत 71 IAS के नाम भेजे हैं

09/05/2019

वित्त विभाग ने अधिकारियों को दी चेतावनी, ज्वॉइन नहीं किया तो होगी कार्रवाई

वित्त विभाग ने अपने ही अधिकारियों को चेतावनी दी है कि वे तुरंत प्रभाव से अपने नवीन पद पर कार्यभार संभाले, वरना उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी

17/10/2019