Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
राजस्थान

CM गहलोत का केंद्र से आग्रह, मनरेगा में रोजगार की सीमा 100 से बढ़ाकर की जाए 200 दिन

Monday, June 29, 2020 13:55 PM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। कोरोना संकट के दौरान राजस्थान में भारी संख्या में प्रवासी श्रमिक अपने घरों को लौटकर आए हैं। ऐसे में इन प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार से अनुरोध किया है कि मनरेगा के तहत प्रति परिवार उपलब्ध कराए जाने वाले रोजगार की सीमा 100 दिन से बढ़ाकर 200 दिन की जाए। अतिरिक्त 100 मानव दिवस सृजित होने का लाभ राज्य के 70 लाख ग्रामीण परिवारों को मिलेगा। लॉकडाउन के दौरान घर लौटे प्रवासी मजदूरों के लिए राजस्थान सरकार ने बड़ी संख्या में मनरेगा के तहत जॉब कार्ड जारी किए हैं। प्रदेश में वर्तमान में 50 लाख से अधिक श्रमिक महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत नियोजित हैं, इनमें से अधिकतर ग्रामीण परिवारों के 100 दिन के रोजगार की पात्रता आने वाले माह में पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

कचरा डिपो की निगरानी करेंगे सफाईकर्मी, कार्य होगा प्रभावित

शहर की बिगड़ती सफाई व्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए नगर निगम प्रशासन ने अब सख्ती दिखानी शुरू कर दी है।

10/05/2019

महिमा को मिला नेशनल ग्लैम क्वीन अवॉर्ड

अजमेर रोड स्थित एक रिसोर्ट में नेशनल लेवल ब्यूटी पेजेंट व अवॉर्ड शो का रंगारंग आयोजन किया गया था। इसमें देशभर से आई मॉडल्स ने डिजाइनर आॅउटफिट्स में फैशन के रंग बिखेरे तो वहीं देश की सशक्तमहिलाओं व अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रहे लोगों को सम्मानित किया गया।

10/01/2020

जयपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के नीचे मिला शव

रेलवे स्टेशन पर पर ट्रेन के नीचे युवक का शव मिला है। यह घटना चंडीगढ़ ट्रेन की है। फिलहाल मृतक की पहचान नहीं हो पाई है।

06/11/2019

प्रदेश में सोमवार तक बहुत भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेश में मानसून के फीका पड़ने के कारण सप्ताहभर से बरसात का दौर लगभग थम जाने से बढ़ी उमस एवं तेज गर्मी के बीच मौसम विभाग ने सोमवार तक एक दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है, जिससे प्रदेश के एक दर्जन जिलों में असर पड़ने की संभावना है।

25/08/2019

बारिश से बढ़ी ठिठुरन,कानोड़ में किसान की मौत

उदयपुर। शहर के कुछ हिस्सों में गुरुवार अलसुबह मध्यम दर्जे की बारिश होने से मौसम का मिजाज बदल गया और ठिठुरन बढ़ गई। सुबह कोहरा छाया रहा।

12/12/2019

राजस्थान में खुलेंगे 10 नए मेडिकल कॉलेज, केन्द्र ने 325 करोड़ रुपये किए आवंटित

प्रदेश में डॉक्टर बनने का सपना संजोए बैठे छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। प्रदेश में दस और नए मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रस्ताव को केन्द्र सरकार ने बजट की मंजूरी देकर सीधे तौर पर हरी झंडी दे दी है।

28/09/2019

आईएएस नीरज के पवन ने डीआईपीआर कमिश्नर का कार्यभार संभाला

भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पवन ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के आयुक्त का पदभार ग्रहण कर लिया है।

24/09/2019