Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
राजस्थान

घोड़े पर सवार राजा बांसिया भील की प्रतिमा का गहलोत ने किया अनावरण, 4300 किलो वजनी और 15 फीट ऊंची

Thursday, January 14, 2021 16:15 PM
सीएम गहलोत ने किया प्रतिमा का उद्घाटन।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार आदिवासी समाज के त्याग एवं बलिदान की गौरव गाथाओं को जन-जन तक पहुंचाने तथा इस अंचल के विकास में कोई कमी नहीं रखेगी। जब-जब भी हमारी सरकार बनी आदिवासी समाज को केन्द्र में रखकर फैसले किए गए। डूंगरपुर-बांसवाड़ा-रतलाम रेल परियोजना के लिए हमारी पिछली सरकार के समय कदम उठाया गया, लेकिन दुर्भाग्य से यह काम आगे नहीं बढ़ सका। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मैंने इस परियोजना पर काम शुरू करने के लिए आग्रह किया है ताकि यह आदिवासी क्षेत्र रेल माध्यम से जुड़ सके। गहलोत ने गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बांसवाड़ा नगर परिषद परिसर में भील राजा बांसिया की प्रतिमा के अनावरण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू एवं स्व. राजीव गांधी का आदिवासी भाइयों से आत्मीय जुड़ाव रहा। उन्होंने आदिवासी समाज के सामाजिक एवं सांस्कृतिक उत्थान के लिए कई कदम उठाए। मनरेगा योजना का बड़ा लाभ इस क्षेत्र को मिला है। सिंचाई परियोजनाओं की दिशा में इस क्षेत्र में काफी काम हुआ है।

320 करोड़ से पेयजल-सीवरजे का जल्द काम: धारीवाल
नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि भील राजा बांसिया की प्रतिमा से नई पीढ़ी को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि बांसवाड़ा में 320 करोड़ रुपए से पेयजल एवं सीवरेज की महत्वाकांक्षी योजना पर जल्द काम शुरू किया जा रहा है। इसका लाभ यहां की करीब एक लाख की आबादी को मिलेगा। जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने कहा कि टीएसपी क्षेत्र के युवाओं को कोचिंग तथा शिक्षा के माध्यम से आगे बढ़ने के बेहतर अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। सांसद कनकमल कटारा, विधायक हरेन्द्र निनामा, कैलाश मीणा, रमिला खड़िया, जिला प्रमुख रेशम मालवीय तथा नगर परिषद सभापति जैनेन्द्र त्रिवेदी ने भी संबोधित किया।

नगर परिषद परिसर के बाहर लगी राजा बांसिया भील की प्रतिमा पर जुलाई 2019 में प्रतिमा स्थापना पर लगी रोक कोर्ट ने हटा दी थी। इसके बाद 9 जुलाई 2019 को ही घोड़े पर सवार राजा बांसिया भील की 4300 किलो वजनी और 15 फीट ऊंची प्रतिमा को कपड़े से ढककर नगर परिषद के बाहर रख दिया गया था। इस प्रतिमा की लागत 39.40 लाख रुपए आई है। रोड लेवल से इसकी ऊंचाई 24 फीट है। परिषद की ओर से 35 लाख रुपए की लागत से स्मारक बनाया गया है, जो धौलपुर और जयपुर के लाल पत्थरों का बना है।

यह भी पढ़ें:

कलेक्टर को खिलाई दूषित मिठाई

जयपुर जिले के कलेक्टर जगरूप सिंह यादव को किसी ने प्रसाद के रूप में दूषित पेडा खिला दिया। जब उनका जी मचलने लगा तो उन्होंने प्रसाद देने वाले से पूछताछ की।

08/08/2019

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने किए फल वितरित

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने सेवा सप्ताह के अंतर्गत जयपुरिया अस्पताल में फल वितरित किए। विधायक कालीचरण सर्राफ, सुमन शर्मा और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

17/09/2019

कल्याण जी के रास्ते का हाल : टूटी सड़क, कचरे में आवारा पशुओं का जमावड़ा और तारों का जंजाल

यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज सिटीज की लिस्ट में शामिल जयपुर शहर के बाजारों का नजारा अच्छा नहीं है। हेरिटेज सिटी के हालात ऐसे हैं कि कहीं अतिक्रमण तो कही गंदगी का आलम देखने को मिलता है। कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला कल्याण जी का रास्ता में जहां एक ओर गंदगी का आलम है, तो वहीं दूसरी ओर अतिक्रमण की बाढ़।

25/02/2020

सभी जिलों का होगा सीमांकन, डीबी गुप्ता ने जारी किए निर्देश

सभी जिलों, तहसीलों, कस्बों और गांवों का 31 दिसंबर तक सीमांकन होगा। 2021 की जनगणना का काम शुरू होगा। इसके लिए सीएस डीबी गुप्ता ने निर्देश जारी किए है।

20/11/2019

नगर निगम चुनाव में टिकटों को लेकर घमासान हुआ तेज, डोटासरा से मिले ज्योति खंडेलवाल व राजीव अरोड़ा

जयपुर के नवनिर्मित दोनों नगर निगमों के चुनाव में टिकट वितरण को लेकर कांग्रेस में घमासान तेज हो गया है। प्रत्याशी चयन में नेताओं और पूर्व विधायकों की राय नहीं लेने से नाराजगी बढ़ती जा रही है। इसी के चलते एक दर्जन से ज्यादा नेताओं ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा से मुलाकात कर अपना दुखड़ा रोया।

18/10/2020

लोकपाल की नियुक्ति पर आरसीए में विवाद

राजस्थान क्रिकेट संघ में नये चुनाव के बाद भी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब आरसीए में नये लोकपाल की नियुक्ति को लेकर विवाद खड़ा हो गया है।

17/10/2019

राजस्थान पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल, 68 एएसपी के तबादले

राजस्थान पुलिस महकमे में बड़ा बदलाव करते हुए 68 एएसपी के तबादले किए गए है। गृह विभाग ने तबादले के आदेश जारी किए है।

23/08/2019