Dainik Navajyoti Logo
Friday 25th of June 2021
 
राजस्थान

मुख्यमंत्री के तीन फैसले: आरटीडीसी कार्मिकों को मिलेगा बकाया वेतन, जेलों में सुरक्षा उपकरणों की खरीद

Friday, June 11, 2021 10:00 AM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को तीन फैसलों को मंजूरी प्रदान की है। जेलों में सुरक्षा उपकरण एवं एम्बुलेंस खरीद के लिए सात करोड़ 29 लाख के अतिरिक्त प्रावधान, आरटीडीसी कार्मिकों के बकाया वेतन आदि भुगतान के लिए आठ करोड़ का ब्याज मुक्त ऋण स्वीकृत करने के साथ ही फाइनेंस, डिजिटल और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी संस्थाओं की स्थापना के लिए अतिरिक्त राशि को मंजूरी प्रदान की है।

विभिन्न क्षेत्रों के सलाहकारों की ले सकेंगे सेवाएं
सीएम ने जोधपुर में फिनटेक डिजिटल यूनिवर्सिटी और जयपुर में राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड लर्निंग डीम्ड यूनिवर्सिटी तथा राजीव गांधी सेन्टर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी संस्थाओं की स्थापना के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इन तीन संस्थाओं के गठन के क्रम में विभिन्न क्षेत्रों के सलाहकारों (कंसल्टेंट) की सेवाएं लेने के लिए 8 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजट प्रावधान का अनुमोदन कर दिया है। इस संबंध में प्रस्तावित संस्थाओं के प्रशासनिक विभाग सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ने संस्थाओं के गठन के लिए संविदा आधार पर सलाहकारों की सेवाएं लेने का प्रस्ताव दिया है। यह सलाहकार समिति उक्त तीनों बजट घोषणाओं की समयबद्ध क्रियान्विति सुनिश्चित करने के लिए विभाग को परामर्श देगी।

आरटीडीसी कार्मिकों के ब्याज मुक्त ऋण स्वीकृत
राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) के कार्मिकों के जनवरी से मई 2021 की अवधि के बकाया वेतन आदि का जल्द ही भुगतान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कोविड-19 की विषम परिस्थितियों में पर्यटन कार्मिकों को राहत देने के दृष्टिगत वेतन आदि बकाया के भुगतान के लिए निगम को आठ करोड़ का ब्याज मुक्त ऋण देने  के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। वित्त विभाग के प्रस्ताव के अनुसार, कोविड-19 महामारी तथा आवागमन पर प्रतिबंधों के कारण आरटीडीसी की पर्यटन से जुड़ी गतिविधियां संचालित नहीं होने के चलते निगम कार्मिकों के वेतन सहित अन्य भुगतान कई माह से लंबित हैं।

जेलों के लिए एम्बुलेंस की खरीद
गहलोत ने प्रदेश के सभी जिला कारागृहों (जेलों) एवं उच्च सुरक्षा कारागार, अजमेर के लिए सुरक्षा उपकरणों एवं एम्बुलेंस खरीद के लिए 7 करोड़ 29 लाख 36 हजार रुपए के अतिरिक्त प्रावधान को मंजूरी दे दी है। इस संबंध में जेल विभाग की ओर से प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा गया था। मुख्यमंत्री ने वर्ष 2021-22 के बजट में प्रदेश की जेलों में बुनियादी सुविधाएं बेहतर करने तथा जिला कारागृहों में नॉन लिनियर जंक्शन डिक्टेक्टर जैसे सुरक्षा उपकरण एवं एम्बुलेंस उपलब्ध कराने तथा उच्च सुरक्षा कारागार, अजमेर के सुदृढ़ीकरण एवं आधुनिकीकरण कार्यों के संबंध में घोषणा की थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पवार और राजनाथ की ओर से चादर पेश

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार तथा उनकी बेटी सांसद सुप्रिया सुले की ओर से अजमेर दरगाह शरीफ में ख्वाजा साहब के 808वें सालाना उर्स के मौके पर चादर पेश कर अमनोअमान की दुआ की गई।

27/02/2020

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया के जन्मदिन पर दिव्यांगों को किया स्कूटी वितरण

पूनिया सुबह शिलादेवी मन्दिर एवं गोविन्द देव मंदिर में परिवार सहित पूजा-अर्चना कर दर्शन किए।

24/10/2019

पहलू खान मॉब लिंचिंग से जुड़े मामले में हाईकोर्ट में परिजनों की अपील पर हुई सुनवाई

पहलू खान मोब लिंचिंग से जुड़े मामले में पहलू खान के पुत्र इरशाद, आरिफ के साथ घटना में घायल अजमत और रफीक की अपील पर हाईकोर्ट में सुनवाई हुई।

08/11/2019

तैयारी करके नहीं आए अधिकारी, जिला प्रमुख और विधायकों ने जताई नाराजगी

जिला परिषद की बैठक जिला प्रमुख मूलचंद मीणा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में भाजपा कांग्रेस के सदस्यों ने विकास कार्यों के मुद्दे को लेकर हंगामा किया।

19/09/2019

रिफाइनरी की इकाइयों के काम में आई तेजी, परियोजना में अब तक हुए 4654 करोड़ रुपए के कामः सुबोध अग्रवाल

एसपीसीएल राजस्थान रिफायनरी (एचआरआरएल) की इकाइयों में आधारभूत संरचनाओं के काम में तेजी आई है। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइन्स एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि रिफायनरी परियोजना में 4654 करोड़ रु. के काम हो गए है।

30/10/2020

मुख्यमंत्री गहलोत की आमजन से अपील, सुबह-शाम दो-दो घंटे नहीं करे पतंगबाजी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आमजन से सुबह शाम दो-दो घंटे पतंगबाजी नहीं करने की अपील की है। गहलोत ने कहा है कि पतंग उड़ाने के दौरान छत से गिरने और मांझे से दुर्घटना होने के मामले सामने आए हैं। पतंग उड़ाने के सभी शौकीन अपनी और दूसरों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें।

13/01/2021

महिला ने ट्रेन के आगे कूदकर की आत्महत्या

करधनी थाना इलाके में महिला ने ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली। सोनाक्षी ने परिवार में आपीस मनमुटाव के कारण आत्महत्या कर ली।

07/02/2020