Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
राजस्थान

CM का संवेदनशील निर्णय, आजीविका का संकट झेल रहे 33 लाख परिवारों को 1 हजार की दूसरी किश्त जारी

Saturday, June 05, 2021 10:05 AM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण आजीविका का संकट झेल रहे 33 लाख निराश्रित, असहाय एवं जरूरतमंद परिवारों को इस वर्ष की दूसरी किश्त के रूप में एक हजार रुपए की सहायता राशि देने के आदेश जारी कर दिए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर कुल 330 करोड़ की राशि जारी की गई है। इनमें से 300 करोड़ आरआईएसएल तथा 30 करोड़ जिला कलेक्टरों को हस्तांतरित किए गए हैं। यह राशि जरूरतमंद परिवारों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित की जाएगी। यह सहायता कोरोना महामारी के कारण थड़ी-ठेला चलाकर गुजारा चलाने वाले, छोटे दुकानदारों, रिक्शा चालकों, निर्माण श्रमिकों, बीपीएल, स्टेट बीपीएल, अंत्योदय योजना में शामिल, स्ट्रीट वेंडर आदि ऐसे गरीब एवं असहाय परिवार, जिन्हें सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, को देय है। ऐसे परिवारों को संबल देने के लिए इस वित्तीय वर्ष की 1000 रुपए की पहली किश्त का वितरण माह अप्रेल 2021 में पहले ही किया जा चुका है।

गहलोत ने कोविड की पहली लहर तथा लॉकडाउन के कारण आजीविका संकट से प्रभावित इन जरूरतमंद परिवारों को संबल देने के लिए वित्त वर्ष 2020-21 में भी प्रत्येक परिवार को 3500 रुपए की सहायता राशि उपलब्ध कराई थी। जिस पर राज्य सरकार ने एक हजार 155 करोड़ रुपए वहन किए थे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में इन परिवारों को दो किश्तों में अतिरिक्त सहायता राशि देने की घोषणा की थी। इस प्रकार राज्य सरकार ने संकट की घड़ी में कुल एक हजार 815 करोड़ रुपए वहन कर अब तक प्रत्येक परिवार को 5500 रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दीया कुमारी के बच्चे होने के बावजूद भी नामांकन में उल्लेख नहीं: कांग्रेस

भाजपा की ओर से राजसमंद लोकसभा क्षेत्र के लिए प्रत्याशी के रूप में दीया कुमारी द्वारा भरे गए नामांकन पर बुधवार को कांग्रेस जिला कमेटी की ओर से आपत्ति जताई।

11/04/2019

आंदोलनजीवी कहने वालों का आजादी और लोकतंत्र की लड़ाई में कोई योगदान नहीं-महेश जोशी

सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आंदोलनजीवी वाले बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आंदोलनजीवी कहने वाले लोगों का देश की आजादी और लोकतंत्र की लड़ाई के आंदोलन में कभी योगदान नहीं रहा।

10/02/2021

गृहमंत्री अमित शाह राज्यसभा में मेरा रेफरेंस लेकर देश को गुमराह कर रहे हैं: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश के गृह मंत्री राज्यसभा में मेरा रेफरेंस देकर देश को गुमराह कर रहे हैं।

12/12/2019

स्मार्ट वॉच से नकल करते लॉ स्टूडेंट को दबोचा

अब अगर नकल के तरीके स्मार्ट हो गए हैं तो पर्यवेक्षक भी उतनी ही तेजी से स्मार्ट बनने लगे हैं। मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म में मुन्ना भाई तो मोबाइल के पुराने स्वरुप से नकल करता था और हैंडसफ्री का इस्तेमाल कर नकल करता था।

12/07/2019

कोर्ट की टिप्पणी के बाद हरकत में आई सरकार, अवमानना के 4320 मामलों में लेगी एक्शन

अवमानना के मामलों में कोर्ट की टिप्पणी के बाद राज्य सरकार हरकत में आई है। इन मामलों को लेकर मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने 13 अगस्त को तत्काल रूप से विभागों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में मुख्य सचिव ने विभागवार सभी मामलों को रखने के निर्देश दिए हैं।

11/08/2020

पुत्रमोह में जकड़े हैं गहलोत : राठौड़

राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के उपनेता राजेन्द्र राठौड़ ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कि पुत्रमोह में जकड़े राज्य सरकार के मुखिया अशोक गहलोत बेटे को जोधपुर से सांसद बनाने के लिए पिछले तीन दिनों से जोधपुर में ही डेरा डाले रहे जिससे राज्य में अपराधी बेखौफ होकर वारदातों के अंजाम दे रहे हैं।

11/04/2019

राजस्व से जुड़े अधिनियम और उनके प्रावधानों में होगा संशोधन और सरलीकरण

राजस्व से जुड़े अधिनियम और उनके प्रावधानों में संशोधन और सरलीकरण के लिए एक चयनित या सिलेक्शन स्केल या इससे ऊपर के स्तर के सेवानिवृत्त आरएएस अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। इसके साथ ही एक विधि सेवा के सेवानिवृत्त विधि परामर्शी को लिया जाएगा। इनके लिए 10 साल का न्यूनतम कार्य अनुभव जरूरी है।

06/01/2021