Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
राजस्थान

समाज के पिछड़े और वंचित वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित भाव से काम कर रही सरकार: गहलोत

Monday, March 08, 2021 11:15 AM
मुख्यमंत्री ने किया छात्रावास और सामुदायिक भवन का शिलान्यास।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि समाज के कमजोर, पिछड़े और वंचित वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार पूरे समर्पित भाव से काम कर रही है। हमने कई ऐसी कल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं, जिनका भरपूर लाभ इन वर्गों के लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर विधि विश्वविद्यालय के लिए जल्द ही जमीन आवंटित की जाएगी। गहलोत रविवार को मुख्यमंत्री निवास से वीसी के माध्यम से अखिल राजस्थान जाटव महासभा के जयपुर में छात्रावास और सामुदायिक भवन के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जाटव समाज को छात्रावास एवं सामुदायिक भवन निर्माण के लिए वर्ष 2013 में हमारी सरकार ने रियायती दर पर भूमि का आवंटन किया था। मुझे खुशी है कि आज हमारी सरकार के समय ही इसका शिलान्यास हो रहा है। उन्होंने छात्रावास एवं सामुदायिक भवन निर्माण के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से पांच लाख रूपए देने की घोषणा की।

पिछड़े वर्गों को मुख्यधारा में आने का अवसर
मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच हजार की आबादी पर अंग्रेजी माध्यम के 1200 विद्यालय, सात राजकीय अंबेडकर छात्रावास, अजा-अजजा वर्ग की महिला उद्यमियों के स्किल अपग्रेडेशन जैसी बजट घोषणाओं से पिछड़े वर्गों को समाज की मुख्यधारा में आने का अवसर मिलेगा। हमारी सरकार ने कोरोना का बेहतर प्रबंधन किया है। राजस्थान टीकाकरण में भी देश में सबसे आगे हैं। लोग आगे बढ़कर टीका लगवाएं। बीते दिनों में देश के कई राज्यों में संक्रमण बढ़ा है, इसके लिए सभी हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करें। गहलोत ने कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने ‘शिक्षित बनो, संघर्ष करो और आगे बढ़ो’ का नारा दिया था। सभी समाज बाबा साहेब की इस सीख को आत्मसात करते हुए शिक्षा को बढ़ावा दें।  

तैयार भवन से विद्यार्थियों को आवास सुविधा मिलेगी: गर्ग
नागरिक सुरक्षा एवं गृह रक्षा राज्यमंत्री भजनलाल जाटव ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वंचित एवं पिछड़े तबकों को आगे बढ़ाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रहे हैं। उन्होंने बजट में एससी-एसटी के सर्वांगीण विकास के लिए राजस्थान पैटर्न लागू करने की घोषणा की है। तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री की पहल पर करीब आठ साल पहले छात्रावास एवं सामुदायिक भवन के लिए रियायती दर पर मात्र पांच लाख रुपए में दो हजार वर्ग मीटर जमीन उपलब्ध कराई थी। यह भवन तैयार होने से प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को अध्ययन के लिए आवास सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने भवन निर्माण के लिए सामाजिक सहयोग से पांच लाख रूपए की राशि उपलब्ध कराने की घोषणा की।

ये भी रहे मौजूद
विधायक रामकेश मीणा, गंगा देवी और अखिल राजस्थान जाटव महासभा के पदाधिकारियों ने भी समारोह को संबोधित किया। महासभा के महासचिव रणजीत सिंह ने आभार व्यक्त किया। इस दौरान विधायक भरोसीलाल जाटव, भरतपुर नगर निगम के महापौर अभिजीत कुमार, महासभा के अध्यक्ष नत्थी सिंह, उपाध्यक्ष खान सिंह, अतिरिक्त महासचिव अमरसिंह जाटव, जिला अध्यक्ष श्रीचंद जाटव, कोषाध्यक्ष पूरणमल, पूर्व अध्यक्ष घनश्याम बृजवासी और पूर्व विधायक मोतीलाल सहित अन्य उपस्थित थे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

145 लोगों को किया रेस्क्यू : नेहरा

भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ और जगह-जगह सड़कों, बाजारों में जलभराव, कई जगह आवास ढहने और रास्ते बंद होने की सूचना पर राहत पहुंचाने का प्रयास किया। इस दौरान शहर के विभिन्न इलाकों में 145 से अधिक लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

15/08/2020

तीन तलाक बिल महिलाओं के अधिकार का विषय : मेघवाल

केंद्रीय भारी उद्योग राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने तीन तलाक बिल को मुस्लिम महिलाओं के अधिकार का विषय बताते हुए कहा है कि यह किसी धर्म में दखल देने वाला नहीं है।

22/06/2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुफ्त राशन वितरण का फैसला स्वागत योग्य: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुफ्त राशन वितरण का फैसला स्वागत योग्य है, लेकिन अभी तक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं हुए है।

01/07/2020

चरस लेकर आ रहे छात्रों को किया गिरफ्तार

स्पेशल आॅपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने मादक पदार्थों को बेचने वाले तस्करों पर बड़ी कार्रवाई की है। एसओजी ने दो छात्रों को गिरफ्तार है, जो हिमाचल प्रदेश से चरस लेकर जयपुर आ रहे थे।

17/02/2020

अलवर में ACB की गिरफ्त में घूसखोर, JVVNL का तकनीकी सहायक 28 हजार रुपए की रिश्वत लेते ट्रैप

बानूसूर में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरों ने जयपुर विद्युत वितरण निगम के तकनीकी सहायक सुनील कुमार को 28 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। आरोपी ने परिवादी से खेत में कृषि विद्युत कनेक्शन के स्वीकृत भार का ट्रांसफर लगाने एवं अधिक भार पकड़े जाने पर उस पर जुर्माना नहीं लगाए जाने की एवज में रिश्वत मांगी थी।

09/12/2020

राज्य सरकार ने जारी किया सार्वजनिक अवकाश का कलैण्डर

अगले साल सन् 2020 में 29 सार्वजनिक अवकाश और 21 ऐच्छिक अवकाश रहेंगे। इस संबंध में राज्य सरकार ने शुक्रवार को कलैण्डर जारी कर दिया।

22/11/2019

जनरल कोच में बायोमेट्रिक के बाद मिलेगा प्रवेश, नई तकनीक के प्रयोग से नहीं होगी धक्का-मुक्की

जनरल बोगी में सफर करने वालों के लिए रेलवे नई तकनीक का प्रयोग करेगा। इससे आने वाले दिनों में जनरल कोच में धक्का-मुक्की रोकने के साथ यह तकनीक अपराध रोकने में भी सहायक सिद्ध होगी। नई सर्विस के चालू होने के बाद यात्रियों को जनरल बोगी में सफर करने से पहले बायोमेट्रिक टोकन लेना पड़ेगा। टोकन जारी होने के बाद ही यात्री जनरल बोगी में बैठ सकेंगे।

23/12/2019