Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
राजस्थान

CM ने की विभिन्न विभागों में प्रक्रियाधीन भर्तियों की समीक्षा, टाइम बाउंड फ्रेम में पूरा करने के निर्देश

Monday, May 18, 2020 13:10 PM
अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए सीएम गहलोत।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार वह हरसंभव प्रयास करेगी जिससे भर्तियां समय पर पूरी हों और अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए इंतजार न करना पड़े। उन्होंने कहा कि जो भर्तियां कोर्ट में लंबित हैं, उनमें प्रभावी पैरवी कर ऐसे प्रयास करें जिससे लंबित भर्ती प्रक्रिया पुनः शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि भर्तियों के न्यायिक वादों में उलझने के कारण नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों को इंतजार करना पड़ता है। इसका उनके मनोबल पर विपरीत असर पड़ता है और उनमें व्यवस्था के प्रति नकारात्मक सोच उत्पन्न होती है। गहलोत ने रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर वीडियो कांफ्रेंस के जरिए विभिन्न विभागों में प्रक्रियाधीन भर्तियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ऐसे प्रयास कर रही है कि आरपीएससी एवं राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड कैलेंडर के अनुरूप भर्तियां कराना सुनिश्चित करें। कोविड-19 के कारण यह कार्य प्रभावित हुआ है, लेकिन हम इसे जल्द से जल्द सुचारू करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई बार सेवा नियमों की अड़चनों के कारण भी भर्तियां अटक जाती हैं। इन अड़चनों को दूर करने के लिए आवश्यक हो तो सेवा नियमों में भी संशोधन किया जाए। सभी विभागाध्यक्ष अपने-अपने विभागों में भर्तियों की प्रक्रिया को प्राथमिकता दें।

प्रथम पदस्थापन काउंसलिंग के आधार पर ही हो
गहलोत ने निर्देश दिए कि भर्तियों में प्रथम नियुक्ति मेरिट एवं काउंसलिंग के आधार पर ही दी जाए, ताकि पदस्थापन को लेकर किसी प्रकार की शिकायत नहीं रहे। मुख्यमंत्री ने शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, कृषि, कार्मिक सहित अन्य विभागों में प्रक्रियाधीन भर्तियों की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी भर्तियों को टाइम बाउंड फ्रेम में पूरा किया जाए। जिन भर्तियों में परिणाम जारी हो चुक हैं, उनमें जल्द नियुक्तियां दी जाएं।

अब तक दी जा चुकीं 56 हजार 523 नियुक्तियां
प्रमुख शासन सचिव कार्मिक रोली सिंह ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 56 हजार 523 नियुक्तियां दी जा चुकी हैं। साथ ही 12 हजार 341 पदों के परिणाम जारी किए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त 26 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन प्रकाशित किए जा चुके हैं। राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. बीएल जाटावत तथा राजस्थान लोक सेवा आयोग के सचिव आशीष गुप्ता ने आश्वस्त किया कि जिन भर्तियों में प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, उनमें नियुक्ति के लिए जल्द से जल्द अभ्यर्थियों की सूची विभागों को भिजवाई जाएगी। अन्य भर्तियों को भी समय पर पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

वीडियो कांफ्रेंस के दौरान मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त निरंजन आर्य भी उपस्थित थे। अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा रोहित कुमार सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव पंचायतीराज राजेश्वर सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रशासनिक सुधार आर वेंकटेश्वरन, शासन सचिव स्कूल शिक्षा मंजू राजपाल, शासन सचिव महिला एवं बाल विकास केके पाठक ने अपने विभागों से संबंधित भर्तियों की प्रगति के बारे में बताया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मेट्रो के सैकंड फेज की फिर बनेगी डीपीआर

सीतापुरा से अंबाबाड़ी तक प्रस्तावित मेट्रो के सैकंड फेज की फिर से विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी। डीपीआर तैयार करवाने के लिए देश-विदेश की फर्मों को आमंत्रित किया जाएगा।

11/04/2019

अशोक गहलोत ने भर्ती प्रक्रिया के के लिए समिति का किया गठन

प्रदेश सरकार ने प्रदेश में भर्तियों का कार्य समयबद्ध और सुचारू रूप से सम्पादित करने और साक्षात्कार सहित सम्पूर्ण भर्ती प्रक्रिया के सुदृढ़ीकरण के लिए लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष एमएल कुमावत की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है।

10/04/2021

बारिश के बीच पंचायत चुनाव में समर्पित कार्मिकों को साधुवाद: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने धौलपुर और करोली सहित प्रदेश के अन्य जिलों में तेज बारिश और ठंड के बाद भी पंचायत चुनाव के काम में तल्लीनता से लगे कार्मिकों को साधुवाद दिया है। ग

17/01/2020

राजेन्द्र गुढ़ा ने की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर अमर्यादित टिप्पणी, सदन में बरपा हंगामा

राज्य विधानसभा में मंगलवार को बजट पर बहस के दौरान बसपा विधायक राजेन्द्र गुढ़ा की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री पर अमर्यादित टिप्पणी करने से सदन में हंगामा बरपा।

17/07/2019

कोरोना पर गहलोत का ग्रास रूट स्तर तक मंथन, पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों के साथ किया संवाद

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर वीसी के माध्यम से विधायक, जिला प्रमुख एवं पंचायती राज से वार्ड पंच स्तर तक के प्रतिनिधियों के साथ संवाद किया। इस बैठक को सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर ओपन रखा गया।

10/05/2021

अलवर में भिड़े वकील और पुलिस, की नारेबाजी

दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच हुए विवाद की लपटें अब अलवर कोर्ट तक पहुंच चुकी है। अलवर कोर्ट में पुलिस और वकील आमने-सामने हो गए।

07/11/2019

राजस्थान में बजरी माफियाओं का आतंक, कॉलोनी अध्यक्ष को चालक ने डंपर से रौंदा

प्रदेश में बजरी माफियाओं और पुलिस की मिलीभगत की चिंता डीजीपी कपिल गर्ग ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने पुलिस मुख्यालय में हुई बैठक में जताई थी।

13/06/2019