Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
राजस्थान

गहलोत आज पेश करेंगे प्रदेश का पहला पेपरलेस बजट, युवाओं को 15 हजार नौकरियों की उम्मीद

Tuesday, February 23, 2021 13:05 PM
मुख्यमंत्री गहलोत ने बजट को दिया अंतिम रूप।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज सुबह 11 बजे राजस्थान विधानसभा में मरू प्रदेशवासियों को विकास की वैक्सीन देंगे। इसके साथ ही आम जनता की धन की ओबरी भरेंगे। राजस्थान में पहली बार पेपरलैस बजट पेश किया जाएगा। गहलोत ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के इस बजट को मंगलवार को अंतिम रूप दे दिया है। गहलोत ने अपना पिछला बजट दो लाख 25 हजार करोड़ का पेश किया था। इस बार यह बजट करीब 15 हजार करोड़ रुपए ज्यादा का होगा।

दिखेगी जादूगर की जादूगरी
वैश्विक महामारी के इस दौर में विकास की प्राथमिकताएं बदली सी दिख रही है। जिस प्रकार राजस्थान कोरोना का मुकाबला करने में और उसके बाद वैक्सीनेशन में देश में अव्वल रहा है, उसी प्रकार जादूगर की जादूगरी इस बजट में दिखेगी। गहलोत सरकार का पिछला बजट 12 हजार 345 करोड़ 61 लाख रुपए के राजस्व घाटे का था। इस बार भी यह घाटा बढ़ सकता है। लेकिन गहलोत जनता पर कोई नया कर लादने के मूड़ में नहीं है। पिछली बार के बजट में गहलोत ने सात संकल्पों को प्राथमिकता देने के साथ ही जनता को 130 करोड़ की राहत दी थी, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते कुछ योजनाओं में कटौती हो सकती है।

कोरोना काल ने राज्य सरकार की भी माली हालत को बिगाड़ दिया। केन्द्र के बजट से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन वह सब धरी रह गई। अब मुख्यमंत्री अपने हिसाब से विभागों में धन का बंटवारा करेंगे। कोरोना काल के चलते सबसे पहली प्राथमिकता स्वास्थ्य सेवाएं रहेगी। इसके बाद शिक्षा, ऊर्जा, पेयजल, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जल संसाधन और नगरीय विकास विभाग को तवज्जो दी जाएगी। पिछले बजट में शिक्षा को काफी महत्व दिया गया था और 39 हजार 524 करोड़ रुपए की घोषणाएं की गई थी।

इस टीम ने बनाया है बजट

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार का बजट बनाने वाली टीम में वित्त विभाग प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोरा, शासन सचिव वित्त (राजस्व) टी. रविकांत, शासन सचिव वित्त (बजट) डॉ. पृथ्वीराज, विशिष्ट सचिव वित्त (व्यय) सुधीर कुमार शर्मा एवं निदेशक (बजट) शरद मेहरा शामिल है।

सभी वर्गों से ली थी राय
बजट बनाने से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी प्रमुख वर्गों के प्रतिनिधियों के साथ सलाह-मशविरा किया था।
-छात्र और नौजवानों ने रोजगार की मांग करने के साथ ही नवाचार और प्रोफेशनल एजुकेशन पर फोेकस करने की सलाह दी थी।
-युवाओं को उम्मीद है कि इस बजट में कम से कम 15 हजार नौकरियों की घोषणा की जाएगी।
-पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी और पर्यावरण यूनिवर्सिटी पर ध्यान देने के साथ हीसरकारी भर्तियां समय पर पूरी करने का भी सुझाव दिया था।
-उद्योगपतियों ने बढ़ती महंगाई से निजात दिलाने और बिजली की दर वन नेशन वन टैरिफ के आधार पर करने, पेट्रोल- डीजल कीमतों तर्क संगत करने, ई वे बिल की सीमा एक लाख करने, जीएसटी की खामियां दूर करने और एमनेस्टी स्कीम लागू करने की सलाह दी थी।

मुख्यमंत्री के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी लाइव होगा बजट
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से राजस्थान विधानसभा में पेश किए जाने वाला बजट उनके सोशल मीडिया के अकाउंट्स पर भी लाइव होगा। यह गहलोत के फेसबुक, ट्वीटर और यू-ट्यूब अकाउंट्स पर सुबह 11 बजे से देखा जा सकता है। गहलोत का ट्विटर अकाउंट-ट्विटर डॉटकॉम ऑब्लिक अशोक गहलोत51 है। उनका फेसबुक अकाउंट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट फेसबुक डॉटकॉम ऑब्लिक अशोक गहलोत डॉट राजस्थान के नाम से है। मुख्यमंत्री का यू-ट्यूब अकाउंट-डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू यूट्यूब डॉट कॉम ऑॅब्लिक यूजर ऑब्लिक गहलोत अशोक के नाम से हैं। इसके साथ ही विधानसभा के यू-ट्यूब अकाउंट पर भी लाइव प्रसारण किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें:

आईईएएसटीई का 71वां स्थापना दिवस मनाया

आईईएएसटीई जेईसीआरसी की टीम ने नाट्यकुलम संस्था के छात्रों के साथ हर्षोल्लास से आईईएएसटीई का 71वां स्थापना दिवस मनाया।

23/10/2019

क्रिकेट प्रतियोगिता की शुरूआत

गोखले छात्रावास द्वारा महाराज कॉलेज ग्राउंड पर आयोजित 27 वीं सत्येंद्र पाल सिंह कप क्रिकेट प्रतियोगिता की शुरूआत हो चुकी है।

03/01/2020

शंघाई से आए तीनों उदयपुर निवासी स्टूडेंट स्वस्थ

उदयपुर। चीन के शंघाई शहर में एमबीबीएस का कोर्स कर रहे उदयपुर निवासी तीनों मेडिकल स्टूडेंट स्वास्थ्य विभाग की टीम की जांच में स्वस्थ्य पाए गए है।

05/02/2020

भीलवाड़ा में पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए कलेक्‍टर-एसपी ने बांधे परिंडे

बढती गर्मी के कारण पक्षियों को दान-पानी उपलब्‍ध करवाने के लिए अब भीलवाड़ा प्रशासन ने भी कमर कस ली है। इसके तहत आज जिला कलेक्‍टर राजेन्‍द्र भट्ट

15/05/2019

मोदी सरकार की जल मिशन योजना लागू करेगी गहलोत सरकार

मोदी सरकार के जल मिशन को गहलोत सरकार प्रदेश में भी लागू करेगी। इसके लिए मुख्य सचिव ने विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए है।

09/10/2019

अजमेर दरगाह बम विस्फोट से जुड़े मामले में हाईकोर्ट ने जारी किए नोटिस

जस्टिस संगीत लोढ़ा की खंडपीठ ने सरवर चिश्ती की याचिका पर ये आदेश दिए हैं।

10/01/2020

हनुमान बेनीवाल ने अमित शाह को लिखा पत्र, कृषि बिलों को वापस लें अन्यथा गठबंधन पर करेंगे विचार

एनडीए के घटक दल आरएलपी से नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने सोमवार को अमित शाह को पत्र लिखा। जिसमें उन्होंने दो टूक कहा कि अगर केंद्र सरकार तीनों किसान बिलों को वापस नहीं लेगी तो आरएलपी एनडीए के साथ अपने गठबंधन पर फिर से विचार करेगी।

01/12/2020