Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

महिला सशक्तीकरण की दिशा में मुख्यमंत्री का निर्णय, धौलपुर की बहादुर बेटी पुलिस उप निरीक्षक के पद पर नियुक्त

Tuesday, March 09, 2021 09:55 AM
वसुंधरा चौहान की पुलिस उप निरीक्षक के पद पर नियुक्ति।

जयपुर। अपनी जान की बाजी लगाकर हार्डकोर अपराधी को भगाने की हथियारबंद बदमाशों की गहरी साजिश नाकाम करने वाली धौलपुर की बहादुर बेटी वसुंधरा चौहान को राज्य सरकार ने पुलिस उप निरीक्षक के पद पर सीधी नियुक्ति देने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला सशक्तीकरण की दिशा में निर्णय लेते हुए वसुंधरा के अदम्य साहस को सम्मान देते हुए इसकी मंजूरी दे दी है। इस संबंध में विभागीय आदेश भी जारी हो गए। गहलोत के इस निर्णय से ना केवल महिलाओं के असाधारण साहस का सम्मान होगा बल्कि अन्य लोग भी ऐसी परिस्थितियों में पुलिस को सहयोग करने का जज्बा जुटा पाएंगे।

क्या है मामला
उल्लेखनीय है कि तीन मार्च को चार पुलिसकर्मियों का चालानी दल उम्रकैद की सजा भुगत रहे अपराधी धर्मेन्द्र उर्फ लुक्का को धौलपुर में पेशी के बाद रोडवेज बस से भरतपुर की सेवर जेल में ले जा रहा था। रास्ते में पांच हथियारबंद बदमाश बस रूकवाकर उसमें सवार हो गए और चालानी गार्डों की आंखों में मिर्च पाउडर फैंक कर उनके हथियार छीनने लगे। इसी दौरान बस में सवार वसुन्धरा एवं एक अन्य आरएसी जवान कमर सिंह जान की परवाह किए बगैर अपराधियों से भिड़ गए। वसुंधरा बदमाशों से गुत्थमगुत्था हो गई और कमर सिंह पर हमला कर रहे 2 बदमाशों को उनके हथियारों सहित नीचे गिरा दिया। दोनों का साहस देख बस में सवार अन्य यात्री तथा चालानी गार्ड भी बदमाशों से आमने-सामने हो गए। इससे बदमाशों में हड़कंप मच गया और वे बस से भाग खड़े हुए। बहादुरी के लिए राज्य सरकार आरएसी कांस्टेबल कमर सिंह को हेड कांस्टेबल के पद पर पदोन्नति तथा वसुंधरा को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित भी कर चुकी है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर बहादुर युवती को पुलिस सेवा में नियुक्ति को मंजूरी देकर गहलोत ने प्रदेश की महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। इससे अन्य महिलाओं को भी ऐसी विषम परिस्थितियों में अपराध के खिलाफ लड़ने की प्रेरणा मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

जयपुर में महिला का मर्डर, बैड के अंदर मिला शव, पुलिस परिजनों से कर रही संपर्क

पटेल नगर में एक फ्लैट में रहने वाली महिला की हत्या कर उसी के कमरे में रखे डबलबैड के बॉक्स में उसका शव छिपा दिया।

03/05/2019

आबकारी विभाग की गाड़ी पर ग्रामीणों ने बरसाए पत्थर

छोटीसादड़ी। इलाके के चरलिया गांव में शुक्रवार को अवैध शराब की भट्टी नष्ट कर लोट रहे आबकारी विभाग की टीम पर ग्रामीणों ने पत्थर बरसाए। इस दौरान गाड़ियां दौड़ा कर भाग रहे आबकारी विभाग के वाहन के नीचे एक युवक चपेट में आ गया। इससे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया।

24/07/2020

कोरोना: अबतक 90% मरीज वही जो विदेश से लौटे, बाद में परिजनों या बीमार-बुजुर्ग में फैला

राजस्थान में कोरोना भले ही पांव पसार रहा हो, लेकिन अब तक के कोरोना के संक्रमण के सामने आए मामलों में देखने को मिला है कि मरीजों ने केवल अपने क्लोज रिलेटिव या अत्यधिक संपर्क में रहने वाले लोगों को ही कोरोना बांटा है। विदेश से कोरोना लेकर लौटे लोगों से अभी तक क्लोज रिलेटिव के अलावा अन्य में कोरोना का संक्रमण देखने को नहीं मिला है।

01/04/2020

साल 2020 के पहले दिन एसीबी की कार्रवाई, ग्राम विकास अधिकारी रिश्वत लेते गिरफ्तार

भष्ट्राचार निरोधक ब्यूरो ने नये साल के पहले ही दिन खाता खोलते हुए एक ग्राम विकास अधिकारी को 600 रुपए रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। आरोपी ने पट्टा बनाने के एवज में ग्राम विकास अधिकारी हंसराज ने 1000 रूपए रिश्वत की मांग की थी।

01/01/2020

भविष्य में किए जाने वाले कार्यों पर की चर्चा

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश की अध्यक्षता में भामाशाह टेक्नोहब में समेकित बाल विकास सेवाएं व महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला हुई।

22/10/2019

सरकार आपसी लड़ाई में भय का बना रही माहौल : भाजपा

राजस्थान के सियासी घमासान के बीच गुरुवार को कथित केन्द्रीय मंत्री के साथ कांग्रेस के विधायक भंवरलाल शर्मा के बातचीत के वायरल हुए तीन आॅडियो को लेकर भाजपा ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री स्वयं इस आॅडियो की जांच दुनिया की किसी भी एजेंसी से कराने की बात कह रहे हैं, जांच कराई जाएं, ताकि सत्य सामने आए।

18/07/2020

होली पर सफर होगा आसान

अपनों के बीच होली का त्योहार मनाने के लिए लंबे समय से ट्रेन में सफर के लिए टिकट आरक्षित करवाने के बाद भी सफर पर संकट अब आसान होगा।

26/02/2020