Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
राजस्थान

महिला सशक्तीकरण की दिशा में मुख्यमंत्री का निर्णय, धौलपुर की बहादुर बेटी पुलिस उप निरीक्षक के पद पर नियुक्त

Tuesday, March 09, 2021 09:55 AM
वसुंधरा चौहान की पुलिस उप निरीक्षक के पद पर नियुक्ति।

जयपुर। अपनी जान की बाजी लगाकर हार्डकोर अपराधी को भगाने की हथियारबंद बदमाशों की गहरी साजिश नाकाम करने वाली धौलपुर की बहादुर बेटी वसुंधरा चौहान को राज्य सरकार ने पुलिस उप निरीक्षक के पद पर सीधी नियुक्ति देने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला सशक्तीकरण की दिशा में निर्णय लेते हुए वसुंधरा के अदम्य साहस को सम्मान देते हुए इसकी मंजूरी दे दी है। इस संबंध में विभागीय आदेश भी जारी हो गए। गहलोत के इस निर्णय से ना केवल महिलाओं के असाधारण साहस का सम्मान होगा बल्कि अन्य लोग भी ऐसी परिस्थितियों में पुलिस को सहयोग करने का जज्बा जुटा पाएंगे।

क्या है मामला
उल्लेखनीय है कि तीन मार्च को चार पुलिसकर्मियों का चालानी दल उम्रकैद की सजा भुगत रहे अपराधी धर्मेन्द्र उर्फ लुक्का को धौलपुर में पेशी के बाद रोडवेज बस से भरतपुर की सेवर जेल में ले जा रहा था। रास्ते में पांच हथियारबंद बदमाश बस रूकवाकर उसमें सवार हो गए और चालानी गार्डों की आंखों में मिर्च पाउडर फैंक कर उनके हथियार छीनने लगे। इसी दौरान बस में सवार वसुन्धरा एवं एक अन्य आरएसी जवान कमर सिंह जान की परवाह किए बगैर अपराधियों से भिड़ गए। वसुंधरा बदमाशों से गुत्थमगुत्था हो गई और कमर सिंह पर हमला कर रहे 2 बदमाशों को उनके हथियारों सहित नीचे गिरा दिया। दोनों का साहस देख बस में सवार अन्य यात्री तथा चालानी गार्ड भी बदमाशों से आमने-सामने हो गए। इससे बदमाशों में हड़कंप मच गया और वे बस से भाग खड़े हुए। बहादुरी के लिए राज्य सरकार आरएसी कांस्टेबल कमर सिंह को हेड कांस्टेबल के पद पर पदोन्नति तथा वसुंधरा को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित भी कर चुकी है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर बहादुर युवती को पुलिस सेवा में नियुक्ति को मंजूरी देकर गहलोत ने प्रदेश की महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। इससे अन्य महिलाओं को भी ऐसी विषम परिस्थितियों में अपराध के खिलाफ लड़ने की प्रेरणा मिलेगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पायलट खेमे का गद्दारी वाले बयान पर पलटवार, कहा- ढाई साल में 3 पार्टी बदलने वाले हमें सिखा रहे हैं वफादारी

बसपा से कांग्रेस में आए विधायकों के पायलट खेमे के विधायकों को गद्दार कहने पर सियासत गरमा गई है। पायलट खेमे के विधायक राकेश पारीक और मुकेश भाकर ने इन विधायकों पर पलटवार करते हुए कहा है कि गद्दार तो बसपा से कांग्रेस में आए विधायक हैं, जो मंत्री बनना चाह रहे हैं। अगर इन्होंने बिना शर्त समर्थन दिया था, तो मीडिया के सामने आने की जरूरत क्यों पड़ी।

16/06/2021

मौसमी बीमारियों के बारे में सतर्कता बरतने के निर्देश

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने मौसमी बीमारियों तथा स्वाइन फ्लू के बारे में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

21/08/2019

राज्यपाल कलराज मिश्र ने अजीत जोगी एवं वीरेन्द्र कुमार के निधन पर जताया शोक

राज्यपाल कलराज मिश्र ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री एम. पी. वीरेन्द्र कुमार तथा छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। मिश्र ने दिवगंत आत्मा की शांति और शोक संतप्त परिजनों को इस दु:ख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए परम पिता से प्रार्थना की है।

29/05/2020

ईडब्ल्यूएस आरक्षण पर फैसला सुरक्षित

राजस्थान हाईकोर्ट ने करीब एक दर्जन भर्तियों में ईडब्ल्यूएस वर्ग को दस फीसदी आरक्षण नहीं देने के खिलाफ दायर याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रख लिया है।

24/10/2019

रोडवेज के जोधपुर डिपो में तकनीकी बदलाव शुरू

राज्य में सत्ता परिवर्तन के साथ ही रोडवेज में तकनीकी परिवर्तन के साथ बदलाव की बयार शुरू हो गई है। भाजपा शासन में पांच साल तक उपेक्षित रहे रोडवेज की बुकिंगों में अब जहां एक दो दिन में ही नए कंप्युटर दिखाई देंगे। वहीं कंडक्टर के हाथ में नई तकनीक की टच स्क्रीन वाली ईटीएम होगी। जोधपुर डिपो में यह बदलाव सोमवार से शुरू हो गया है।

06/05/2019

कांग्रेस का जयपुर हैरिटेज नगर निगम में बोर्ड और मेयर बनाने का दावा, कहा- ग्रेटर में भी कर सकते हैं धमाका

कांग्रेस पार्षदों की बाड़ेबंदी के बीच कांग्रेस नेताओं ने रविवार को एक बार फिर दावा किया कि जयपुर हैरिटेज नगर निगम में कांग्रेस का बोर्ड तथा मेयर बनना तय है। परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास और सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी ने मीडिया से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। खाचरियावास ने कहा कि ग्रेटर नगर निगम में भी हम धमाका कर सकते हैं।

08/11/2020

रात 11 बजे बाद नहीं चलेंगे रूफ टॉप रेस्टोरेंट, सरकार लाएगी कानून

शहरी क्षेत्रों में बिना नियमों के विरूद्ध संचालित हो रहे रूफ टॉप रेस्टोरेंटों को लेकर अब राज्य सरकार बायलॉज तैयार करेगी।

23/11/2019