Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
राजस्थान

CM गहलोत ने दी विकास कार्यों की सौगात, 1332 करोड़ के 68 प्रोजेक्टों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

Monday, September 28, 2020 16:50 PM
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी विकास कार्यों की सौगात।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 1331.96 करोड़ के 68 विकास कार्यों का ई-शिलान्यास एवं ई-लोकार्पण किया। गहलोत ने जयपुर, अजमेर एवं उदयपुर संभाग में स्मार्ट सिटी मिशन, अमृत योजना, आरयूआईडीपी एवं नगरीय विकास विभाग के तहत कुल 1037.96 करोड़ की 47 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 294.44 करोड़ की 21 परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

किस शहर को क्या सौगात
नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि जयपुर संभाग में 632.35 करोड़ की दस परियोजनाओं का शिलान्यास, जबकि 245.40 करोड़ की 12 परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ है। अजमेर संभाग में 349.01 करोड़ की 26 परियोजनाओं का शिलान्यास, जबकि 43.43 करोड़ की तीन परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ है। उदयपुर संभाग में 56.16 करोड़ की 11 परियोजनाओं का शिलान्यास, जबकि 05.61 करोड़ की छह परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ है। उन्होंने बताया कि सफाई कर्मियों को सीवर लाइन में सफाई के लिए नहीं उतरना पड़े, इसके लिए विभाग की ओर से 88 करोड़ की लागत से आधुनिक उपकरण मंगवाए जा रहे हैं।

शहरी जीवन स्तर में होगा सुधार
गहलोत ने लोकार्पण एवं शिलान्यास के बाद संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के कारण आई चुनौतियों के बावजूद राज्य सरकार ने शहरी विकास के कार्यों की गति धीमी नहीं होने दी और अधूरे कार्यों को पूरे करने साथ-साथ नई परियोजनाएं भी शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे कार्यों से शहरी जीवन स्तर में सुधार आएगा और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण शहरों में मूलभूत सुविधाएं विकसित होने से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। इस दौरान उन्होंने कोरोना से इस लड़ाई को सभी के सहयोग से जन-आन्दोलन का रूप देते हुए हर व्यक्ति को इससे बचाव के लिए जागरूक करने में आगे आकर सहयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नगर-निगम, नगर-परिषद एवं अन्य स्थानीय निकाय अपनी आय के साधन विकसित करें।

ये हुए शामिल
उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, विधानसभा में मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी ने विकास कार्यों एवं कोरोना संक्रमण के दौरान किए गए प्रबंधन की प्रशंसा की। वीसी के दौरान नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया, जयपुर सांसद रामचरण बोहरा, अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी, विधायक गंगा देवी, रफीक खान, अमीन कागजी, निर्मल कुमावत, नगर निगमों के मेयर, स्थानीय निकायों के सभापति एवं अध्यक्ष तथा कई अन्य जनप्रतिनिधि जुड़े रहे।

यह भी पढ़ें:

सम्पत्तियों पर नजर रखेगी जेडीए की टीम, योजनाओं का किया जाएगा प्रचार

शहर में नीलाम की जाने वाली संपत्तियों के साथ ही आवासीय योजनाओं में आवेदन करने वाले आवेदक संबंधित संपत्ति का मौका निरीक्षण कर सकेंगे।

05/11/2019

मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना से हजारों युवा बनेंगे लघु उद्यमी

उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा है कि मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना से प्रदेश के हजारों बेरोजगार युवा अपना रोजगार शुरु कर उद्यमी बनेंगे वहीं हजारों की संख्या में लोगों को रोजगार प्रदाता भी बन सकेंगे।

12/07/2019

मेडिकल कॉलेज में नौकरी और टेंडर दिलाने के नाम पर की धोखाधड़ी

स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने मेडिकल कॉलेज में नौकरी लगाने और टेंडर दिलाने के नाम पर की 66 लाख रुपए की धोखाधड़ी करने का मामला पकड़ा है।

22/07/2019

राजस्थान पुलिस अकादमी बनी देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस अकादमी, ट्रॉफी और 20 लाख की अनुदान राशि देगा केंद्रीय गृह मंत्रालय

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से वर्ष 2015-16 के लिए अराजपत्रित अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए राजस्थान पुलिस अकादमी को देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस अकादमी घोषित किया गया है। देश की सर्वश्रेष्ठ अकादमी घोषित होने पर गृह मंत्रालय द्वारा एक ट्रॉफी और आधारभूत ढांचे के विकास के लिए 20 लाख की अनुदान राशि दी जाएगी।

04/12/2019

यूनिवर्सिटी के शिक्षकों ने मीणा की मंशा पर खड़े किए सवाल, कक्षाएं नहीं जा रही खाली

आरयू में कक्षाएं नहीं लगने के मामले पर सिंडीकेट सदस्य रामलखन मीणा ने सवाल खड़े किए है। इस पर यूनिवर्सिटी के शिक्षकों ने नाराजगी जताते हुए कहा कि कक्षाएं खाली नहीं जा रही है।

21/12/2019

मेहता ने ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर पेयजल व्यवस्था का लिया जायजा

जिला कलक्टर नमित मेहता ने अक्षय तृतीया के अवसर पर फतेहगढ़ उपखंड क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर क्षेत्र की पेयजल आपूर्ति व्यवस्था का जायजा लिया एवं ग्रामीणजनों की जनसमस्याओं को सुना एवं उनके निराकरण करने का विश्वास दिलाया।

07/05/2019

जयपुर: मानसरोवर पुलिस ने वाहन चोर को 24 घंटे में दबोचा, पूछताछ में कबूली 1 दर्जन से ज्यादा वारदातें

राजधानी जयपुर में इन दिनों बढ़ती वाहन चोरी की वारदातें पुलिस के लिए सिरदर्द बनी हुई है। ऐसी ही एक वारदात मानसरोवर थाना इलाके के नारायण विहार में हुई, जहां एक शातिर बदमाश पल झपकते ही महज 10 सेकेंड में स्क्रैप से भरी हुई एक पिकअप गाड़ी को चुराकर फरार हो गया। मामला दर्ज किए जाने के बाद मानसरोवर थाना पुलिस ने त्वरित गति से कार्रवाई की और 24 घंटे में आरोपी को जोबनेर से दबोच लिया।

11/02/2021