Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
राजस्थान

सीएम गहलोत ने सहयोग एवं उपहार योजना के लिए मंजूर किया 11 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बजट

Wednesday, September 30, 2020 13:00 PM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित सहयोग एवं उपहार योजना के लिए 11 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बजट प्रावधान मंजूर किया है। उल्लेखनीय है कि इस योजना में पुत्री के विवाह पर पात्रता रखने वाले जरूरतमंद परिवारों को आर्थिक सहायता देने का प्रावधान है। बीपीएल, अन्त्योदय एवं आस्था कार्डधारी परिवार, विशेष योग्यजन व्यक्तियों, पालनहार योजना की लाभार्थी, महिला खिलाड़ियों सहित आर्थिक दृष्टि से कमजोर विधवा महिलाओं की 18 वर्ष या अधिक आयु की पुत्रियों के विवाह पर हथलेवा राशि के रूप में 21 हजार से लेकर 31 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाती है।

योजना में दसवीं कक्षा पास बालिका के विवाह पर 10 हजार रुपए तथा स्नातक उत्तीर्ण पुत्री के विवाह पर 20 हजार रुपए की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि भी देय है। गहलोत की इस स्वीकृति से इस योजना में लाभार्थियों की संख्या में हुई वृद्धि के अनुरूप उन्हें सहायता उपलब्ध कराना संभव हो सकेगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कच्ची बस्तियों को बीएसयूपी आवासों में किया जाएगा शिफ्ट

टाउनशिप पॉलिसी 2010 के पूर्व में आवंटित 21 प्रोजेक्ट्स में निर्धन आय वर्ग एवं अल्प आय वर्ग के अल्प आय वर्ग के फ्लेट्स सहित कुल 1898 फ्लेट्स का जयपुर विकास प्राधिकरण आवंटियों को जल्द कब्जा देगा।

23/10/2019

हाईकोर्ट ने फिल्म मर्दानी-2 के प्रदर्शन पर रोक लगाने से किया इंकार

हाईकोर्ट ने फिल्म मर्दानी 2 से जुड़े मामले में फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। जस्टिस अशोक गौड़ की एकलपीठ ने फिल्म के केंद्र सरकार और सेंसर बोर्ड को नोटिस जारी किया है।

12/12/2019

सरकारी वकीलों की उपस्थिति सुनिश्चित कराएं मुख्य सचिव: हाईकोर्ट

राजस्थान हाईकोर्ट ने कहा है कि सरकारी वकीलों ने अदालत में पेश नहीं होने को सामान्य आदत बना लिया है। अदालत की ओर से मामलो में नोटिस जारी होने के बाद भी उनकी ओर से जवाब पेश नहीं किए जाते, जिसके चलते पक्षकारों को समय पर न्याय नहीं मिल पाता।

06/04/2019

पंचायत सहायक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने सचिन पायलट से की मुलाकात

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से उनके निवास पर अखिल राजस्थान पंचायत सहायक संघ के प्रतिनिधि मंडल ने मुलाकात की।

04/06/2019

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने जारी किया आयुष का इम्यूनिटी बूस्टर, कोरोना वॉरियर्स को भी होगा वितरित

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने गुरूवार को आयुर्वेदिक मेन्यूफेक्चरिंग ऐसोसियेशन ऑफ राजस्थान द्वारा तैयार किए गए इम्यूनिटी बूस्टर की 35 हजार बोतल वितरण हेतु जारी की। डॉ. शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम की दृष्टि से इम्यूनिटी बूस्टर का उपयोग महत्वपूर्ण है।

21/05/2020

CM का मानवीय निर्णय, लॉकडाउन में दिवंगत लोगों की अस्थि विसर्जन के लिए चलेंगी विशेष बसें

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना संक्रमण के इस समय में प्रदेशवासियों को राहत देने के लिए एक और मानवीय एवं संवेदनशील निर्णय लिया है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में लॉकडाउन लागू होने के बाद विभिन्न कारणों से दिवंगत हुए लोगों के परिजन अस्थि विसर्जन के लिए जा सकें, इसके लिए विशेष बसें चलाई जाएं।

22/05/2020

CM अशोक गहलोत ने प्रदेश भाजपा मुख्यालय पहुंचकर मदनलाल सैनी को दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्यसभा सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी की पार्थिव देह पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

25/06/2019